इंसान जैसे दिखने वाले रोबोट से मिलिए:ये आपके हर सवाल का जवाब देती है, बातचीत के दौरान चेहरे के एक्सप्रेशन भी बदलते हैं

नई दिल्ली6 महीने पहले

दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2022) में कई यूनीक गैजेट्स की झलक देखने को मिली। इनमें एक ह्यूमन रोबोट भी शामिल है। इसका नाम अमेका (Ameca) है। इसे रोबोट का फ्यूचर फेस भी कहा जा रहा है। इसे एक महिला का चेहरा दिया गया है। रोबोट की खास बात ये है कि यह किसी इंसान की तरह बात करता है। इसके चेहरे के एक्सप्रेशन भी एकदम इंसान की तरह है। CES के दौरान इसने काफी सुर्खियां भी बटोरीं।

आपकी बातों को सुनेगा, समझेगा और जवाब देगा
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो के दौरान अमेका रोबोट के बातचीत का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में इससे जो पूछा गया, उसके सही जवाब दिए। चलिए आपको पहले रोबोट से किया गया कन्वर्सेशन पढ़ाते हैं।रोबोट से सवाल: क्या तुम भगवान पर भरोसा करती हो?

रोबोट का जवाब: मैं किसी भी चीज पर विश्वास नहीं करती।

रोबोट से सवाल: तुम्हारा नाम क्या है?
रोबोट का जवाब: मेरा नाम अमेका है। तुम्हारा नाम क्या है? (सामने वाले ने अपना नाम माइकल बताया, जिसे अमेका ने रिपीट भी किया)

रोबोट से सवाल: क्या तुम मुझे देख रही हो?
रोबोट का जवाब: हां।

रोबोट से सवाल: मेरी जैकेट का रंग क्या है?
रोबोट का जवाब: तुम्हारी जैकेट का रंग ब्लैक है। (जैकेट का रंग डार्क ब्लू था)

रोबोट से सवाल: मेरे बालों का रंग क्या है?
रोबोट का जवाब: मैं एकदम ठीक से तो नहीं बता सकती, लेकिन मुझे लगता है ब्राउन। (ये सही जवाब था)

रोबोट से सवाल: क्या मैंने घड़ी पहनी है?
रोबोट का जवाब: हां, मेरा कैमरा एक घड़ी को देख सकता है।

रोबोट से सवाल: तुम्हारे बालों का रंग क्या है?
रोबोट का जवाब: मैं तुम्हें इसका जवाब नहीं दे सकती।

इस कन्वर्सेशन के खत्म होने के बाद अमेका पूछती है कि क्या मैंने आपको इम्प्रेस किया।

AI x AB पर काम करती है अमेका
अमेका रोबोट काे इंसान की तरह दिखाने के लिए इसमें ह्यूमन लाइक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ ह्यूमन लाइक आर्टिफिशियल बॉडी (AI x AB) का इस्तेमाल किया गया है। अमेका पर पावरफुल ट्रिटियम रोबोट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग सिस्टम का परीक्षण और विकास किया जा सकता है। अमेका में ह्यूमनॉइड रोबोटिक्स हार्डवेयर का इस्तेमाल किया गया है। इसे एडवांस्ड मेस्मर टेक्नोलॉजी पर तैयार किया गया है।

अमेका को बेहद खास बनाने वाली 3 बातें

1. मॉड्यूलर डिजाइन: इसका हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों मॉड्यूलर हैं। इसे आसानी से अपग्रेड किया जा सकता है। इसके सभी मॉड्यूल स्वतंत्र रूप से चलते हैं। इसमें एक सिर और हाथ लगाए गए हैं। बाकी बॉडी रोबोटिक है।

2. सिर में क्लाउड: इसके सिर में ट्रिटियम रोबोट ऑपरेटिंग सिस्टम दिया है, जो क्लाउड कनेक्टेड प्रोग्राम से कनेक्ट है। ये चीजों को सुनकर और समझकर आगे के इंस्ट्रक्शन देता है।

3. नेचुरल मोशन: बातचीत के दौरान इसके चेहरे के हाव-भाव एकदम इंसान के चेहरे जैसे लगते हैं। अमेका मनुष्यों और किसी भी मेटावर्स या डिजिटल क्षेत्र के बीच कन्वर्सेशन के लिए एक आदर्श मंच है।