• Hindi News
  • Tech auto
  • Android 13 Developer Preview 1 With Privacy Focussed Changes Released: Check Compatibility, New Features

एंड्रॉयड 13 डेवलपर प्रिव्यू लॉन्च:यूजर्स को बेहतर ऐप थीम के साथ सेफ प्राइवेसी मिलेगी, ऐप परमिशन पर यूजर्स का होगा कंट्रोल

नई दिल्ली6 महीने पहले

गूगल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 13 का डेवलपर प्रिव्यू आ गया है। कंपनी ने शुरुआत में अपने अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम का डेवलपर प्रिव्यू सिर्फ गूगल पिक्सल 4, पिक्सल 5 और पिक्सल 6 सीरीज के लिए रोल आउट किया है। सभी एंड्रॉयड फोन में यह कब तक मिलेगा इस बात का खुलासा कंपनी ने अभी नहीं किया है। नए वर्जन में एंड्रॉयड 12 के मुकाबले इंटरफेस को इंप्रूव किया गया है। साथ ही, हर नए ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह अपकमिंग OS के प्राइवेसी फीचर को और भी ज्यादा बेहतर बनाया जा रहा है। रिपोर्ट से पता चला है कि एंड्रॉयड 13 का नाम एंड्रॉयड तिरामिसू हो सकता है।

एंड्रॉयड 13 डेवलपर प्रीव्यू 1 कंपैटिबिलिटी
गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि एंड्रॉयड 13 डेवलपर प्रीव्यू 1 को पिक्सल 4, पिक्सल 4 XL, पिक्सल 4a, पिक्सल 4a (5G), पिक्सल 5, पिक्सल 5a 5G, पिक्सल 6 और पिक्सल 6 Pro पर इन्स्टॉल किया जा सकता है।

एंड्रॉयड 13 के फीचर्स
एंड्रॉइड 12 से अलग , जो इंटरफेस लेवल पर कई बदलाव लाता है। गूगल का कहना है इससे यूजर्स की की प्राइवेसी और सेफ्टी को बढ़ाने के साथ ऐप के एक्सपीरिएंस का बढ़ाने में मदद करेगा।

नया यूजर इंटरफेस
इसके जरिए डेवलपर्स अपने ऐप को बेहतर तरीके से इंटिग्रेट कर सकेंगे। साथ ही, कलर पैलेट, थीम ऐप आइकन को भी इस इंप्रूव किया गया है। हालांकि, एंड्रॉयड 12 के मुकाबले अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम के इंटरफेस में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

प्राइवेसी फीचर इंप्रूवमेंट
एंड्रॉयड 13 डेवलपर प्रिव्यू में यूजर के लिए नया सिक्योरिटी और परमिशन फीचर मिलेगा। कौन सा ऐप आपके स्मार्टफोन के कैमरे और माइक्रोफोन के अलावा स्टोरेज, कॉन्टैक्ट आदि की जानकारी का इस्तेमाल कर रहा है, उसके बारे में यूजर को नोटिफिकेशन मिलेगा। साथ ही, एक नया फोटो पिकर टूल जोड़ा गया है, जो यूजर अपने फोटोज और वीडियोज को शेयर करते समय सभी फोटो की परमिशन नहीं देनी पड़ेगी। जिस फोटो या वीडियो को शेयर करना है, केवल उसी के लिए ऐप को परमिशन मिलेगा।

कनेक्टिविटी फीचर
इस फीचर को एंड्रॉयड 11 और एंड्रॉयड 12 के लिए भी रोल आउट किया जा सकता है। इसके अलावा एंड्रॉयड 13 में एक नया “नियर बाय वाई-फाई डिवाइस परमिशन फीचर मिलेगा। इस फीचर के जरिए यूजर का डिवाइस बिना लोकेशन परमिशन लिए पास के डिवाइसेज से कनेक्ट हो सकेंगे। साथ ही इस ऐप के हिसाब से लैंग्वेज प्रिफरेंस सेट करने का भी मौका मिलेगा।

गूगल ने बताया कि एंड्रॉयड 13 का डेवलपर प्रिव्यू आने वाले कुछ महीनों के लिए रहेगा। इसके बाद इसका बीटा वर्जन आएगा। ऐसे में कंपनी एंड्रॉयड 13 के स्टेबल वर्जन को जून या जुलाई के महीने में रोल आउट कर सकती है।