पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Android Smartphone Background Video Recorder Camera Free Apps For Secret Video Recording

एंड्रॉयड ऐप्स:स्टिंग ऑपरेशन या सीक्रेट वीडियो रिकॉर्डिंग के काम आते हैं ये 5 फ्री ऐप्स, फोन लॉक होने पर करते हैं काम

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • फोन लॉक और स्क्रीन बंद होने की वजह से रिकॉर्डिंग के बारे में किसी को पता नहीं चलता
  • कोई धमकी दे रहा है या फिर परेशान कर रहा है, तब इनसे उनकी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं

स्मार्टफोन में यूं तो कैमरा होता है और वो अच्छी तरह काम भी करता है, लेकिन ये कैमरा तभी काम करता है जब फोन अनलॉक हो। यानी फोन लॉक है तब कैमरा भी बंद ही रहेगा। ऐसे में यदि आप चुपके से कोई वीडियो बनाना चाहते हैं, या फिर किसी का स्टिंग करना चाहते हैं, तब फोन का कैमरा बेकार हो जाता है। क्योंकि फोन हाथ में पकड़कर तो स्टिंग हो नहीं सकता।

ऐसे में आप अपने फोन कैमरा को ऐप की मदद से हाईटेक बना सकते हैं। इन ऐप्स की खास बात है कि ये फोन लॉक होने का बाद भी वीडियो रिकॉर्ड कर पाते हैं। इन ऐप्स को बैकग्राउंड रिकॉर्डिंग ऐप्स भी कहा जाता है। इनमें एचडी से लेकर फुल एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग तक के ऑप्शन होते हैं।

जब आप इनके इस्तेमाल से वीडियो रिकॉर्डिंग करते हैं तब सामने वाले को बिल्कुल भी पता नहीं चलता, क्योंकि फोन अनलॉक होने के साथ स्क्रीन भी बंद रहती है।

सीक्रेट वीडियो रिकॉर्डिंग वाले ऐप्स

1. background video recorder 2020 (साइज 5.1 MB)
2. background video recorder (साइज 5.1 MB)
3. Quick Video Recorder - Background Video Recorder (साइज 6.5 MB)
4. Record Video Background (साइज 4.1 MB)
5. Easy video recorder - Background video recorder (साइज 49 MB)

ऐसे काम करते हैं ये ऐप्स

सभी बैकग्राउंड वीडियो रिकॉर्डर ऐप्स लगभग एक जैसे ही काम करते हैं। यानी इनकी सेटिंग से लेकर काम करने का फॉर्मेट करीब-करीब एक जैसा होता है। हम यहां पर 'बैकग्राउंड वीडियो रिकॉर्डर 2020' ऐप की सेटिंग के बारे में बता रहे हैं।

इस ऐप का यूजर इंटरफेस इस तरह का नजर आता है। इसकी होम स्क्रीन पर वीडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिया है। वहीं, ऊपर की तरफ सेव फोल्डर और सेटिंग का ऑप्शन दिया है। आप चाहें तो रिकॉर्डिं का प्रिव्यू भी ऑन कर सकते हैं। यहां रिकॉर्डिंग शुरू करके फोन को लॉक कर सकते हैं। यदि आपके फोन में पासवर्ड लगा हुआ है तब कोई भी इस सीक्रेट रिकॉर्डिंग के बारे में नहीं जान पाएगा।

जब वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है तब प्रिव्यू ऑन करने पर कुछ इस तरह का व्यू दिखाई देता है। वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू होने पर प्रिव्यू मोड को ऑफ नहीं किया जा सकता है। हां, रिकॉर्डिंग के दौरान फोन को अनलॉक कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग चालू रहेगा।

इस ऐप में वीडियो रिकॉर्डिंग क्वालिटी के तीन फॉर्मेट हाई, मीडियम और रो दी हैं। वहीं, प्रिव्यू साइज भी स्मॉल, मीडियम और लार्ज दिया है। यानी प्रिव्यू के दौरान दिखने वाला प्रिव्यू साइज आप सिलेक्ट कर सकते हैं। वहीं, रिकॉर्डिंग आप फ्रंट या बैक किस कैमरा से करना चाहते हैं, उसे भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

इस ऐप को आप लॉक भी कर सकते हैं। इसके लिए यहां पर नंबर्स का पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन दिया है। यानी फोन के प्राइमरी लॉक के साथ इस ऐप का लॉक अलग से दिया है। ऐसे में कोई इस ऐप पर जाकर आपके सीक्रेट रिकॉर्ड किए गए वीडियो नहीं देख पाएगा।

खबरें और भी हैं...