टेक गुरु के साथ Tech Talk:नए यूजर्स के लिए एपल वॉच सीरीज 7 बेस्ट ऑप्शन, लेकिन पुरानी एपल वॉच से नहीं करें अपग्रेड

अभिषेक तैलंग3 महीने पहले

एपल वॉच सीरीज 7 नई है और पहले से बेहतर। लेटेस्ट वॉच OS8 पर चलती है। पर क्या ये खरीदने लायक है या नहीं? दूसरी स्मार्टवॉच से कॉम्पिटिशन के मुकाबले ये कितनी बेहतर है। आज यही पता करेंगे।

1. ज्यादा बेहतर स्क्रीन
किसी भी स्मार्टवॉच का पहला इम्प्रेशन तो इसकी स्क्रीन से ही पड़ता है। एपल वॉच सीरीज 7 में इस बार एपल ने पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बड़ी, ज्यादा बेहतर स्क्रीन दी है। स्क्रीन के चारों और बेजल्स को भी पतला किया गया है। जिससे एपल वॉच सीरीज 7 का डिस्प्ले बहुत आकर्षक दिखता है। ज्यादा स्क्रीन रियल एस्टेट होने के कारण नई एपल वॉच से एक बार में आप ज्यादा इन्फॉर्मेशन एक्सेस कर पाएंगे। ज्यादा बड़ी स्क्रीन होने कारण ही इस बार एपल वॉच सीरीज 7 पर फुल क्वार्टी कीबोर्ड भी दे दिया गया है। जिससे वॉच पर ही लंबे मैसेज टाइप किए जा सकते हैं। इसके साथ ही एपल वॉच सीरीज 7 के डिस्प्ले को पहले से ज्यादा और ब्राइट बनाया गया है। जिससे इसकी स्क्रीन की आउटडोर परफॉर्मेंस और बेहतर हो गई है। सिर्फ स्क्रीन की ब्राइटनेस, ही नहीं बल्कि ऑल्वेज ऑन डिस्प्ले की ब्राइटनेस भी ज्यादा बढ़ाई गई है।

2. अच्छी बैटरी लाइफ
एपल वॉच के यूजर्स आपको बड़ी अच्छी तरीके से बता सकते है कि एपल वॉच की सबसे बड़ी कमी अगर कोई है, तो वो इसकी कमजोर बैटरी लाइफ है। एपल ने सीरीज 7 के साथ इस शिकायत को थोड़ा दूर करने की कोशिश की है। एपल वॉच सीरीज 7 को मैंने करीब एक हफ्तें से ज्यादा इस्तेमाल किया और इस दौरान एपल वॉच सीरीज 7 ने करीब 20-22 घंटे तक साथ दिया। हालांकि कॉम्पिटिशन में जहां कई चाइनीज स्मार्टवॉच, हफ्ते भर की बैटरी लाइफ के साथ आती है, वहीं एपल वॉच को आपको रोजाना चार्ज अभी भी करना पड़ेगा। हालांकि, पिछली सभी एपल वॉच के मुकाबले इस बार बैटरी काफी चलती है और अब ये फास्ट चार्जिंग के सपोर्ट के साथ भी आती है।

3. पहले से बेहतर डिजाइन और फीचर्स
डिजाइन के मामले में एपल वॉच में वही पुरानी डिजाइन फिलॉस्पी अपनाए हुए है, वहीं एपल इसको हर वर्जन के साथ और ज्यादा प्रैक्टिकल और ज्यादा रफ एंड टफ बनाता जा रहा है। एपल ने इस बार वॉच सीरीज 7 को वाटर के साथ-साथ डस्ट रेजिस्टेंस भी बनाया है। फॉल डिटेक्शन जैसे ढेरों काम के फीचर्स को और बेहतर बनाया है। TaiChi जैसी कई नई फिटनेस एक्टिविटीज को इसमें जोड़ा गया है। वॉच OS8 के कारण पहले से मौजूद कई फीचर्स का एक्सपीरियंस भी पहले से और ज्यादा बेहतर और फिटनेस और हेल्थ से जुड़े डेटा का कैलकुलेशन और एनालिसिस भी पहले से ज्यादा सटीक है। लेकिन एपल वॉच सीरीज 7 में इस बार कोई नया हेल्थ सेंसर नहीं जोड़ा गया है।

कुल मिलाकर, एपल वॉच सीरीज 7 इस वक्त बाजार में बिक रही सबसे बेहतरीन स्मार्टवॉच है। अगर आपने अब तक एपल वॉच नहीं खरीदी है और नई स्मार्टवॉच खरीदना चाहते हैं, तो एपल वॉच सीरीज 7 से बेहतर कुछ नहीं। लेकिन अगर आप पहले से ही एपल वॉच के मालिक है और आपकी मौजूदा एपल वॉच अच्छे से काम कर रही है तो शायद एपल वॉच सीरीज 7 से उसे आप अपग्रेड करना नहीं चाहेंगे।

खबरें और भी हैं...