पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बजाज की रणनीति:650 करोड़ निवेश कर कंपनी हाई-एंड मोटरसाइकिलों के लिए लगा रही नया प्लांट; ढाई हजार लोगों को रोजगार मिलेगा

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की कुल क्षमता 10 लाख यूनिट प्रति वर्ष होगी
  • यह मौजूदा प्लांट से सिर्फ 4 किमी. दूर है और 190 एकड़ में फैला है

बजाज ऑटो को उम्मीद है कि अन्य मोटरसाइकिलों की तुलना में हाई-एंड मोटरसाइकिलों की बिक्री तेजी से बढ़ेगी। कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि बजाज ने चाकन में अपनी मौजूदा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के पास एक नए संयंत्र में 650 करोड़ रुपए का निवेश इस संभावित विकास का लाभ उठाने के लिए क्षमता निर्माण का लक्ष्य रखा है।

पुणे स्थित दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता ने इस हफ्ते की शुरुआत में महाराष्ट्र सरकार के साथ सुपर प्रीमियम-एंड मोटरसाइकिलों जैसे केटीएम, हुस्कवर्ना और ट्रायम्फ के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए एक नया प्रोडक्शन प्लांट स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें 650 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्तावित है।

8500 रुपए तक महंगी हो चुकी हैं इन तीन कंपनियों की बाइक, शोरूम पर जाने से पहले देख लें नई प्राइस लिस्ट

बजाज ऑटो लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि मोटरसाइकिल का प्रीमियम सेगमेंट दूसरों की तुलना में तेजी से बढ़ेगा और बजाज इस प्रवृत्ति को लेने के लिए बहुत अच्छी स्थिति में होगी और यह घरेलू और हमारे विदेशी बाजारों के लिए सही है।" उन्होंने आगे कहा कि- बजाज के लिए, सुपर प्रीमियम-एंड मोटरसाइकिल में डोमिनार, केटीएम और बाइक मॉडल शामिल हैं, जो ट्रायम्फ के साथ कंपनी के गठबंधन से आएंगे। शर्मा ने कहा कि- निश्चित रूप से, ईवी पोर्टफोलियो के विस्तार के साथ हमें लगता है कि इनकी बिक्री तेजी से बढ़नी चाहिए। इसलिए हम उस क्षमता का निर्माण कर रहे हैं और उस अवसर का फायदा उठाने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं।

केटीएम में बजाज ऑटो की 48 प्रतिशत हिस्सेदारी

  • ऑस्ट्रियाई प्रीमियम स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल ब्रांड केटीएम में बजाज ऑटो की 48 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसने इस साल फरवरी में देश में केटीएम समूह का हिस्सा रहे हुस्कवर्ना ब्रांड को पेश किया।
  • जनवरी में, पुणे स्थित वाहन निर्माता ने देश में मध्यम क्षमता की बाइक बनाने के लिए ब्रिटिश प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल निर्माता ट्रायम्फ के साथ अपनी गैर-इक्विटी वैश्विक साझेदारी की औपचारिक शुरुआत की घोषणा की।
  • शर्मा के अनुसार, जबकि विदेशों में बजाज ऑटो की कुल मोटरसाइकिल बिक्री में इस वित्त वर्ष की अप्रैल-नवंबर अवधि में 21 प्रतिशत की गिरावट आई, प्रीमियम-एंड मोटरसाइकिल की बिक्री जिसमें केटीएम और डोमिनार की बिक्री शामिल है, उसी अवधि के दौरान 24 प्रतिशत बढ़ी।
  • शर्मा ने कहा, "हम इस दोहरे अंक की वृद्धि को जारी रखने की उम्मीद कर सकते हैं और यही कारण है कि हमें लगता है कि हमें इस नए संयंत्र में निवेश करने की जरूरत है।"
  • नए प्लांट चाकन में अपने मौजूदा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से सिर्फ चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा। यह 190 एकड़ भूमि में फैला होगा और 650 करोड़ रुपए का निवेश मुख्य रूप से अन्य कामों के साथ भवन, संयंत्र और मशीनरी में जाएगा।

नए साल में डेब्यू कर सकती हैं ये 10 मोटरसाइकिल; टीवीएस उतार सकती है अपनी पहली क्रूजर बाइक, देखें लिस्ट

10 लाख यूनिट प्रति वर्ष होगी नए प्लांट की क्षमता

  • नया प्लांट, जब पूरी तरह से चालू हो जाएगा, इसकी कुल क्षमता 1 मिलियन (10 लाख) यूनिट प्रति वर्ष होगी। मौजूदा चाकन प्लांट की क्षमता 1.20 मिलियन (12 लाख) मोटरसाइकिल प्रति वर्ष है। उन्होंने कहा कि नया संयंत्र प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 2,500 नौकरियां पैदा करेगा, जिसमें 50 समर्पित विक्रेता होंगे।
  • शर्मा ने कहा कि भारत में कुल मिलाकर मोटरसाइकिल बाजार वर्तमान में शानदार स्थिति में नहीं है, और वित्त वर्ष 2020-21 में बिक्री वित्त वर्ष 2013-14 के लेवल तक पहुंचकर समाप्त हो सकती है।
  • ट्रायम्फ के साथ बजाज के गठबंधन के बारे में, उन्होंने कहा कि दो पार्टनर्स सही समय का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि प्रोजेक्ट के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट का काम महामारी के कारण प्रभावित हो गया था। उन्होंने कहा- "हम देख सकते हैं कि कुछ देरी हुई है, लेकिन हम देखेंगे कि हम इसे कितना कम कर सकते हैं।"

बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने से लेकर शून्य बिक्री तक, पढ़िए 10 घटनाएं जिनकी वजह से सुर्खियों में रहा ऑटो उद्योग

2022 में उपलब्ध होगी पहली बजाज-ट्रायम्फ बाइक
ट्रायम्फ मोटरसाइकिल के चीफ कमर्शियल अधिकारी पॉल स्ट्राउड ने इस साल जनवरी में सहयोग की घोषणा करते हुए कहा था कि- पहली बजाज-ट्रायम्फ बाइक 2022 से उपलब्ध होगी, 200 सीसी मोटरसाइकिल के लिए शुरुआती कीमत 2 लाख रुपए से भी कम होगी।