पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Best Mileage SUV; From Hyundai Creta To Renault Duster, These SUV Have Highest Mileage

माइलेज से नो कॉम्प्रोमाइज:इन पांच मिड-साइज एसयूवी में मिलेगा 21.4 kmpl तक का माइलेज, देखें आपके लिए कौन सी बेहतर

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

परफॉर्मेंस, फीचर्स, स्पेस और कंफर्ट के कारण भारत में एसयूवी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। हालांकि, फ्यूल की बढ़ती कीमतों के साथ एसयूवी खरीदने से पहले इनके माइलेज फिगर पर भी नजर रखना जरूरी है। यहां, हमने भारतीय बाजार में उपलब्ध क्रेटा, डस्टर समेत पांच पॉपुलर मिड-साइज एसयूवी के माइलेज के बारे में बताया है। जानिए फ्यूल एफिशिएंसी के मामले में कौन बेहतर है...

1. हुंडई क्रेटा

हुंडई क्रेटा तीन इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। एक 1.5 लीटर पेट्रोल, एक 1.5 लीटर टर्बो-डीजल और एक 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 6-स्पीड मैनुअल के साथ 16.8 kmpl और CVT के साथ 16.9 kmpl का माइलेज देता है। 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन 6-स्पीड मैनुअल के साथ 21.4 kmpl और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 18.5 kmpl का माइलेज प्रदान करता है। 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन केवल 7-स्पीड डीसीटी के साथ आता है, जो 16.8 kmpl का माइलेज प्रदान करता है।

2. किआ सेल्टोस

किआ सेल्टोस क्रेटा के समान ही तीन इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मैनुअल और CVT दोनों के साथ 16.8 kmpl का माइलेज प्रदान करता है। 1.5L टर्बो-डीजल इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 20.8 kmpl और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 17.8 kmpl का माइलेज प्रदान करता है। सेल्टोस का 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन 6-स्पीड मैनुअल के साथ 16.1 kmpl और 7-स्पीड DCT के साथ 16.8 kmpl का माइलेज प्रदान करता है।

3. मारुति सुजुकी एस-क्रॉस

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस सिंगल इंजन ऑप्शन 1.5 लीटर पेट्रोल में ही उपलब्ध है। 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 18.43 kmpl माइलेज और 4-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ इसमें 18.55 kmpl का माइलेज मिलता है।

4. निसान किक्स

निसान किक्स दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। पहला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है, इसमें 13.9 kmpl का माइलेज मिलता है। 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन में दो ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलते हैं। यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 15.8 kmpl और CVT के साथ भी 15.8 kmpl माइलेज (अनुमानित) मिलता है।

5. रेनो डस्टर

रेनो डस्टर भी निसान किक्स के समान दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। पहला 1.5-लीटर इंजन, जो 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 14.19 kmpl का माइलेज प्रदान करता है। दूसरा 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन, जो 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 16.5 kmpl और CVT के साथ 16.42 kmpl का माइलेज प्रदान करता है।

यहां, यह देखने को मिलता है डीजल से चलने वाली हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस ओवरऑल एफिशिएंसी के रूप में सबसे ज्यादा माइलेज प्रदान करते हैं। पेट्रोल-पावर्ड एसयूवी के रूप में, मारुति सुजुकी एस-क्रॉस समूह का नेतृत्व करता है, इसके बाद क्रेटा और सेल्टोस आती हैं।

नोट- माइलेज के सभी आंकड़े ARAI रेटिंग के आधार पर हैं