आज लॉन्च होगी BMW iX EV:सिंगल चार्ज पर 611km होगी रेंज, आसपास चलने वालों का अलर्ट भी देगी; सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लग्जरी कार बनाने वाली जर्मन कंपनी BMW आज अपनी इलेक्ट्रिक iX EV SUV लॉन्च करेगी। यूरोपीय और अमेरिकी बाजर में इस कार को पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में इसका ऑडी ई-ट्रॉन, मर्सिडीज बेंज EQC और पोर्श टेक्कन से सीधा मुकाबला होगा। खास बात है कि यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में भी ये सबसे सुरक्षित कार मानी गई है। ये रेटिंग इसे लेफ्ट-हैंड और राइट-हैंड दोनों ड्राइविंग के लिए दी गई है।

सिंगल चार्ज पर 611km की रेंज मिलेगी
BMW iX इलेक्ट्रिक SUV भारत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) रूट के जरिए आएगी। BMW iX को 2 वैरिएंट्स xDrive 40 और xDrive 50 में लॉन्च किए जाने की संभावना है। पहला वैरिएंट 326 hp की पावर और 630 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जिसकी रेंज सिंगल चार्ज पर 414 किलोमीटर होगी। दूसरा वैरिएंट 523 hp की पावर और 765 Nm का पीक टॉर्क और सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 611 किलोमीटर होगी।

BMW iX EV का क्रैश टेस्ट और रेटिंग

  • एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में इस कार को 91 प्रतिशत रेटिंग मिली। कार ने 38 में से 34.7 पॉइंट स्कोर किया। कार ने टेस्ट के दौरान लैटरल इम्पैक्ट टेस्ट और रियर इम्पैक्ट टेस्ट में परफेक्ट स्कोर किया है। हालांकि, इक्स्ट्रैक्शन टेस्ट में इसे 2 में से 1 पॉइंट मिला। फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट में इसे 16 में से 2.3 पॉइंट मिले।
  • चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में iX को 87 प्रतिशत अंक मिले। इसे 49 में से 43 पॉइंट मिले। ऑल-इलेक्ट्रिक SUV ने फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट, लेटरल इम्पैक्ट टेस्ट और चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम (CRS) इंस्टॉलेशन टेस्ट में मैक्सिमम पॉसिबल स्कोर हासिल किया। इस तरह से इसे 5-स्टार रेटिंग मिली।

आसपास वालों का अलर्ट मिलेगा
BMW iX EV में ब्रेक इंटरवेंशन के साथ फ्रंट से एक्सिडेंट की स्थिती से बचाव के लिए वार्निंग सिस्टम है जो पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के साथ-साथ आसपास चलने वाले वाहनों के बारे में जानकारी देती है। इसके अलावा इसका ऑटोमेटिक इमरजेंसी सिस्टम पैदल चलने वालों और गाड़ियों से टकराव के जोखिम को कम करने में मदद करता है। माना जा रहा है कि इसकी एक्स-शोरूम कीमत करीब 1 करोड़ रुपए हो सकती है।