• Hindi News
  • Tech auto
  • Bounce Infinity Electric Scooter With Battery Swapping Infrastructure Launched In India: Price, Features And Specifications

ओला को टक्कर देने वाला ई-स्कूटर लॉन्च:बाउंस इनफिनिटी E1 को चार्ज करने की जरूरत नहीं, बिना बैटरी के कीमत 36000 रुपए

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी बाउंस ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बाउंस इनफिनिटी E1 लॉन्च कर दिया है। ग्राहक इसकी बुकिंग आज से कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें सिर्फ 499 रुपए खर्च करने होंगे। गुजरात में इसकी कीमत 59,999 रुपए है। इस ई-स्कूटर की खास बात है कि इसे बैटरी और बिना बैटरी के खरीद पाएंगे। इसके लिए कंपनी ने बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है। इसकी मदद से यूजर को बैटरी खरीदने और चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी। यानी स्कूटर बिना बैटरी चार्ज किए चला पाएंगे।

भारतीय बाजार में बाउंस इनफिनिटी E1 का मुकाबला ओला ई-स्कूटर से होगा। इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या अंतर है? कैसे एक-दूसरे को चुनौती दे सकते हैं? आखिर स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर क्या है? बाउंस ई-स्कूटर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन क्या हैं? इन तमाम बातों को इस खबर में जानते हैं, लेकिन शुरुआत करते हैं ई-स्कूटर की कीमत से...

बाउंस इनफिनिटी E1 का बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर
कंपनी ई-स्कूटर खरीदने वाले ग्राहकों को दो ऑप्शन दे रही है। पहला बैटरी के साथ ई-स्कूटर खरीदें, और दूसरा बिना बैटरी के। यदि ग्राहक बिना बैटरी के स्कूटर खरीदता है तब उसकी कीमत भी कम हो जाएगी। ऐसे में ग्राहक स्कूटर चलाने के लिए कंपनी के बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की मदद ले पाएगा। स्कूटर में 48V 39 AH पोर्टेबल लीथियम-ऑयन बैटरी दी है, जो 4-5 घंटे में फुला चार्ज हो जाती है। इस पर 3 साल या 5000 km की वारंटी भी मिल रही है।

बाउंस ने कई अलग-अलग कंपनियों के साथ मिलकर इस बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को तैयार किया है। ग्राहक को यहां ये बैटरी लेना है। जब बैटरी डिस्चार्ज होने लगे तब फिर से किसी पास वाले बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में जाकर बैटरी बदल लेना है। यानी ग्राहक के लिए बैटरी चार्ज करने की टेंशन खत्म। कंपनी का कहना है कि बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर हर एक किलोमीटर के दायरे में होगा। इसे सिंगल चार्ज पर 85 किमी तक चला पाएंगे। वहीं टॉप स्पीड 65 किमी प्रति घंटा होगी।

बैटरी स्वैपिंग करना बेहद आसान होगा
बाउंस के बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का फायदा उन सभी ग्राहकों को मिलेगा जो स्कूटर चार्ज करना भूल जाते हैं। इस वजह से कंपनी ने अपने ई-स्कूटर में इस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। स्कूटर में इस तरह की बैटरी को लगाया गया है जिसे आसानी से निकाला और लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, बैटरी को निकालकर घर के अंदर या किसी भी जगह पर चार्जर की मदद से चार्ज कर पाएंगे।

4400 स्वैपिंग स्टेशन तैयार होंगे

स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशंस कंपनी बाउंस ने अपने बैटरी स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का बढ़ाने के लिए रीडअसिस्ट, हेलोवर्ल्ड, किचन@ और गुडबॉक्स के साथ पार्टनरशिप की है। ये सभी मिलकर 10 शहरों की 900 लोकेशन पर बैटरी स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगी। इसके अलावा उसने पार्क+ कंपनी के साथ भी पार्टनरशिप की है। ये दोनों देश के 10 शहरों में 3,500 ईवी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन तैयार करेंगी। ग्राहक के लिए बैटरी स्वैपिंग को आसान बनाने के लिए ऐप तैयार किया जाएगा। इसमें निकटतम स्वैपिंग स्टेशन के साथ पार्किंग खोजने जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। बता दें कि इस ई-स्कूटर का प्रोडक्शन भिवाड़ी (राजस्थान) में किया जा रहा है। इस प्लांट की हर साल 1 लाख 80 हजार स्कूटर तैयार किए जाएंगे।

बाउंस इनफिनिटी E1 ई-स्कूटर की बुकिंग प्रोसेस

इसकी बुकिंग प्रोसेस एकदम आसान है। फिलहाल ग्राहक इसकी ऑनलाइन बुकिंग कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें कंपनी की वेबसाइट bounceinfinity.com पर जाना होगा। यहां पर उन्हें PRE BOOK के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब एक नया पेज ओपन होगा जहां पर नाम, ईमेल, फोन और पिनकोड की डिटेल देनी होगी। इसके बाद 499 रुपए का पेमेंट करना होगा। पेमेंट होने की डिटेल आपको SMS और मेल कर दी जाएगी। कंपनी डिलीवरी की डिटेल भी आपको SMS और मेल पर देगी। ग्राहक infinity-support@bounceshare.com पर मेल कर सकते हैं, या फिर 9513744949 पर कॉल भी कर सकते हैं।

भारतीय बाजार में बाउंस इनफिनिटी E1 का ओला S1 से सीधा मुकाबला