• Hindi News
  • Tech auto
  • Broke The Handle Lock In 2 Seconds, Started The Bullet By Connecting Two Wires In 20 Seconds; Watch The Unique Way Of Stealing In The Video

रॉयल एनफील्ड वाले सावधान रहें:2 सेकेंड में हैंडल लॉक तोड़ा, 20 सेकेंड में दो वायर जोड़कर बुलेट को स्टार्ट कर दिया; वीडियो में देखें चोरी का अनोखा तरीका

नई दिल्ली8 महीने पहले

थोड़ी सी ताकत लगाकर हैंडल लॉक तोड़ा। फिर वायर को मुंह से काटकर गाड़ी को स्टार्ट कर लिया। बाइक चुराने का ऐसा ही वीडियो सोशल प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में जिस बाइक को चुराने का तरीका दिखाया जा रहा है वो है रॉयल एनफील्ड। जी हां, वही एनफील्ड जो अपने पावरफुल इंजन, दमदार बॉडी और डैसिंग लुक के लिए फैमस है। इतनी दमदार बुलेट को महज 30 सेकेंड में चोरी किया जा सकता है।

रॉयल एनफील्ड की खामियां दिखाने वाला वीडियो
वॉट्सऐप पर रॉयल एनफील्ड बुलेट की चोरी का वीडियो वायरल हो रहा है। ये मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर का है। 1 मिनट 35 सेकेंड के इस वीडियो में चोर ने महज 30 सेकेंड के अंदर ही बुलेट को चोरी करने का तरीका बता दिया। चोर ने लाइव डेमो के दौरान रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 का लॉक तोड़कर और उसे बिना चाबी के स्टार्ट करके दिखाया। ये 1932 से कंपनी का आइकॉनिक मॉडल रहा है। बुलेट को चोरी करने के लिए सिर्फ 2 स्टेप को फॉलो करने पड़ा।

  • पहला स्टेप : चोर रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 के ऊपर बैठता है। हैंडल के दाएं हिस्से को हाथ से पकड़ता है और बाएं हिस्से पर पैर टिकाता है। फिर बुलेट के बैक रेस्ट को बाएं हाथ से पकड़कर पैर की पूरी ताकत हैंडल पर लगाता है। महज 2 सेकेंड के हैंडल का लॉक टूट गया।
  • दूसरा स्टेप : हैंडल लॉक तोड़ने के बाद चोर फ्यूल टैंक और हेडलाइट के बीच वाले हिस्से से दो वायर निकालता है। दोनों वायर को दांतों से काटकर उन्हें आपस में जोड़ देता है। ऐसा करने से बुलेट डायरेक्ट हो जाती है। फिर जैसे ही स्टार्ट बटन दबाते हैं बुलेट चालू हो जाती है।

4 साल पहले भी ऐसा ही वीडियो हुआ था वायरल

2017 में एक ऐसा ही वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। इस वीडियो में लगभग इसी ट्रिक से रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 को चोरी करने का तरीका बताया गया था। ये वीडियो साउथ का था। फर्क सिर्फ इतना था कि चोर ने बुलेट का हैंडल लॉक उस पर बैठकर नहीं बल्कि खड़े-खड़े तोड़ दिया था। बाकी बुलेट को स्टार्ट करने की प्रोसेस एकदम एक जैसी थी। यानी उसने भी दो वायर निकालकर उन्हें आपस में जोड़ा। फिर बुलेट को स्टार्ट कर दिया।

कंपनी इस खामी को दूर नहीं कर पाई
चार साल के बाद रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 की चोरी का नया वीडियो सामने आया है। जिसमें चोर उसी ट्रिक का इस्तेमाल कर रहा है जो 4 साल पहले की जा रही थी। यानी बीते 4 सालों में कंपनी बुलेट के हैंडल लॉक की मजबूती पर काम नहीं कर पाई है। उसे आज भी उतनी ही आसानी से तोड़ा जा सकता है। साथ ही, बुलेट के वायर सेफ्टी को तोड़ना भी उतना ही आसान है।

रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 को प्रोटेक्ट करने वाली एक्सेसरीज
आपके पास रॉयल एनफील्ड बुलेट या किसी कंपनी की बाइक है तब उसे कुछ लॉकिंग एक्सेसरीज की मदद से सुरक्षित बना सकते हैं। ये एक्सेसरीज आपके बजट में आता है। इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों जगहों से खरीद सकते हैं। चलिए ऐसी ही तीन एक्सेसरीज के बारे में जानते हैं।

बाइक को चोरी से बचाने वाले 3 लॉक
बाइक को चोरी से बचाने वाले 3 लॉक

1. बाइक ब्रेक लॉक
इसकी मदद से आप बुलेट या बाइक के ब्रेक को लॉक कर सकते हैं। ये डिवाइस हैंडल के एक्सलरेटर और ब्रेक क्लच को लॉक कर देता है। जब तक ये लॉक रहेगा बाइक का एक्सीलेटर और ब्रेक काम नहीं करेगा। इसकी कीमत करीब 800 रुपए से शुरू हो जाती है। अलग-अलग कंपनी और मजबूती को देखते हुए इसकी कीमत में अंतर आ सकता है।

2. डिस्क ब्रेक लॉक
इस लॉक को बाइक की डिस्क प्लेट में लगाया जाता है। ये लॉक हैवी स्टेनलैस स्टील के बने होते हैं। जब इसे डिस्क में लगाया जाता है तब ये व्हील को घूमने से रोक देता है। यानी चोर आपकी बाइक का हैंडल लॉक तोड़ने में कामयाब हो जाता है तब भी गाड़ी चोरी नहीं कर पाएगा। इन लॉक की चाबी काफी स्पेशल होती है।

3. व्हील लॉक क्लैम्प
इस लॉक की मदद से गाड़ी का पूरा व्हील ही लॉक हो जाता है। इस लॉक का इस्तेमाल ट्रैफिक पुलिस के द्वारा किया जाता है। जो गाड़ी गैर पार्किंग वाली जगह पर खड़ी होती है उसे क्लैम्प लॉक की मदद से लॉक कर दिया जाता है। ये लॉक हैवी मटेरियल का बना होता है। इसे तोड़ना आसान नहीं होता।