• Hindi News
  • Tech auto
  • Car Bike Price Hike June 2021; Maruti Suzuki Hyundai | Mahindra Honda Nissan May Increase Price In India

कैसे पूरा हो गाड़ी खरीदने का सपना?:जुलाई से फिर महंगी हो जाएंगी कार और टू-व्हीलर, मारुति के साथ रेनो भी बढ़ा सकती है कीमतें; 3 वजह से कीमतों में हो रहा इजाफा

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आम आदमी को महंगाई ने चारों तरफ से घेर लिया है। बात खाने-पीने की चीजों की हो, या फिर पेट्रोल की। महंगाई कहीं भी उसका पीछा नहीं छोड़ रही है। बात यहीं खत्म नहीं हो रही। इस साल दो बार महंगी हो चुकी गाड़ियों की कीमत एक बार फिर बढ़ने वाली हैं। यानी गाड़ी चलाना तो महंगा था ही, अब उसे खरीदना पहले से ज्यादा महंगा हो जाएगा। मारुति ने अगले महीने से कारों की कीमतें बढ़ाने का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। दूसरी तरफ, टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भी कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है। बता दें कि पेट्रोल की कीमत 108 रुपए और डीजल की कीमत 101 रुपए को पार कर चुकी है।

कीमतें बढ़ने के 3 मुख्य कारण
1. स्टील महंगी:
गाड़ियों की कीमतें बढ़ने को लेकर कंपनी का कहना है कि कच्चे माल की लागत बढ़ने से गाड़ी तैयार होने का खर्च भी बढ़ रहा है। खासकर स्टील की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। पिछले एक साल में स्टील की कीमतें 50 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं।
2. सेमीकंडक्टर की कमी: दुनियाभर में सेमीकंडक्टर की सप्लाई और डिमांड में बढ़ा अंतर आया है। कई कंपनियों को खराब मौसम और महामारी की मार के चलते अपने प्लांट बंद करने पड़े हैं। ऐसे में कार कंपनियों को ज्यादा पैसे देखकर इन्हें खरीदना पड़ रहा है।
3. ट्रांसपोर्टेशन महंगा: इन सभी के साथ बाहर से आने वाली गाड़ियों पर टैक्स ज्यादा लग रहा है। वहीं, पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हो गया है। इन सभी चीजों का असर गाड़ी की कीमत पर हो रहा है।

जनवरी में 34,000 रु. और अप्रैल में 22,500 रु. महंगी हुई थीं कारें
18 जनवरी को मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी कारों की कीमत में 34,000 रुपए तक की वृद्धि की थी। उस वक्त लगभग सभी कंपनियों ने अपनी कीमतों में इजाफा किया था। तब भी कंपनी ने कच्चे माल की कीमतें बढ़ने की बात कही थी। इसके बाद कंपनी ने 16 अप्रैल से कुछ मॉडल्स की कीमतें 22,500 रुपए तक बढ़ा दी थीं। नई कीमतों के बाद ऑल्टो 12,500 रुपए तक महंगी हुई थी। वहीं, आर्टिगा की कीमत में 22,500 रुपए का इजाफा हो गया था। कंपनी की मिनी SUV कही जाने वाली कार एस-प्रेसो भी 7,500 रुपए तक महंगी हो गई थी।

हीरो के टू-व्हीलर्स भी होंगे महंगे
टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भी कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है। जुलाई से हीरो की गाड़ियां 3000 रुपए तक महंगी हो जाएंगी। इसके पहले कंपनी ने अप्रैल में भी कीमतें बढ़ाई थीं। वहीं, टू-व्हीलर को जब BS6 इंजन से रिप्लेस किया था तब भी कीमतें बढ़ाई थीं।

कौन सी कंपनियां बढ़ा सकती हैं कीमतें
गाड़ी तैयार करने की लागत सभी कंपनियों के लिए बढ़ी है। अब तक मारुति और हीरो को लेकर किसी ने भी कीमतें बढ़ाने का ऐलान नहीं किया है। हालांकि, रेनो की कारें 39,030 रुपए तक महंगी होने की खबरें आ रही हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही दूसरी कंपनियां भी कीमतें बढ़ने का ऐलान कर सकती हैं। वहीं, जुलाई से ज्यादातर कंपनियों की गाड़ी महंगी हो जाएंगी। इससे पहले जब अप्रैल में कार की कीमतें बढ़ी थीं तब मारुति के साथ निसान ने भी कीमतें बढ़ाने की घोषणा की थी।

खबरें और भी हैं...