पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • CCI's WhatsApp Probe Order A Red Flag For Big Tech; Now Book Private Driver Through WhatsApp

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वॉट्सऐप पॉलिसी पर CCI की जांच:एक्सपर्ट्स बोले- डेटा शेयरिंग पर दूसरी कंपनियों को भी सावधान रहना होगा; अब प्राइवेट ड्राइवर सर्विस भी मिलेगी

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वॉट्सऐप की नई पॉलिसी कंपनी के लिए लगातार मुसीबतें बढ़ा रही है। ये पॉलिसी 15 मई से लागू होना है। ऐसे में इस पॉलिसी को लेकर कंपीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने जांच के आदेश दिए हैं। कमीशन ने वॉट्सऐप को एंटीट्रस्ट कानून का उल्लंघन का आरोपी माना है। CCI ने कहा है कि पॉलिसी अपडेट के नाम पर वॉट्सऐप अपने यूजर्स का शोषण और उनके साथ भेदभाव करने की कोशिश की है।

अब इस मामले में कई एक्सपर्ट्स ने कहा है कि बड़ी आईटी फर्मों को यूजर्स के डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी को लेकर सावधानी से आगे बड़ना होगा। क्योंकि वॉट्सऐप को लेकर CCI द्वारा दिए गए जांच की आदेश से दूसरी कंपनियों के लिए ऐसा ही फैसला लिए जा सकते हैं।

पॉलिसी जांच को लेकर एक्सपर्ट्स ने क्या कहा

  • लूथरा एंड लूथरा की सहयोगी कनिका चौधरी नायर ने कहा, "सीसीआई का यह आदेश एक महत्वपूर्ण मिसाल कायम कर सकता है क्योंकि डिजिटल बाजारों में कंपनियां कॉम्पिटशन के चलते किस तरह का आचरण दिखा रही हैं।"
  • जे सागर एसोसिएट्स के सहयोगी वैभव चौसके ने कहा कि बड़े तकनीकी निगमों को ध्यान में रखते हुए इसके बड़े प्रभाव हो सकते हैं।
  • बड़ी टेक कंपनियों को दुर्व्यवहार की नई कैटेगरी के लिए देखना चाहिए। CCI द्वारा परीक्षण किए जाने की संभावना है।"

दूसरे प्लेटफॉर्म पर डेटा शेयर करना बेमानी
कमीशन ने आपने जांच आदेश में लिखा है कि वॉट्सऐप से फेसबुक के दूसरे प्लेटफॉर्म्स के साथ यूजर्स का डेटा शेयर करना बेमानी है। प्राइवेसी पॉलिसी में यूजर्स से स्वेच्छा से अनुमति देने का प्रावधान नहीं है। कमीशन ने वॉट्सऐप की नई पॉलिसी को पारदर्शी नहीं पाया है।

क्या है वॉट्सऐप की नई पॉलिसी?
वॉट्सऐप ने नई पॉलिसी 15 मई, 2021 से लागू हो रही है। इस तारीख के बाद इसे एग्री करना जरूरी होगी। यदि एग्री नहीं करते हैं तब अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसमें लिखा है कि हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप वॉट्सऐप को जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, कंपनी उन्हें कहीं भी यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले कर सकती है।

ड्राइवयू की प्राइवेट ड्राइवर बुकिंग सर्विस
ऑन डिमांड-ड्राइवर हायरिंग प्लेटफॉर्म ड्राइवयू (DriveU) ने प्राइवेट ड्राइवर बुक करने के लिए फुली ऑटोमैटिक सर्विस शुरू की है। ये सर्विस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पावर्ड चैटबॉट के साथ काम करेगी। इस सर्विस से कस्टमर रेगुलर शॉपिंग, कामों, बिजनेस मीटिंग, एयरपोर्ट ड्राप और पिकअप, होटल जाने, शादी-पार्टी के लिए या दूसरे सोशल इवेंट के लिए अस्थाई प्राइवेट ड्राइवर बुक कर पाएंगे। फिलहाल इस सर्विस को 9 शहरों में शुरू किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें