पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • CES 2021 Hottest Products; Highlights From MaskFone, Samsung, Panasonic LG, TCL And More

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स शो:कोरोना से बचाने 4 तरह के मास्क आए, तो रोलेबल फोन और ट्रांसपेरेंट टीवी सुर्खियों में रही; देखें इवेंट के चर्चित प्रोडक्ट्स

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स शो 'CES 2021' खत्म हो गया। 11 से 14 जनवरी के दौरान इस इवेंट में कई इनोवेटिव और यूजफुल प्रोडक्ट्स लॉन्च हुए। कंपनियों ने कोविड महामारी से बचाने वाले प्रोडक्ट्स पर भी फोकस किया। खासकर मास्क की कई वैराइटी देखने को मिलीं। घर की सफाई और सैनिटाइज करने वाले प्रोडक्ट्स भी देखने को मिले। हम इवेंट के खास प्रोडक्ट्स आपको दिखा रहे हैं...

चार कंपनियों ने फेस माक्स पेश किए

1. बीनाटोन मास्कफोन
हांगकांग बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी बीनाटोन का फेस मास्क दिखने में रेगुलर मास्क की तरह है। मास्क में N-95 फिल्टर्स लगे हैं। ये प्रदूषण से से बचाते हैं। इसमें माइक्रोफोन और इयरबड्स भी मिलेंगे, जिससे कॉल अटेंड कर पाएंगे। कंपनी का दावा है कि इसमें 13 घंटे की बैटरी लाइफ मिलेगी। मास्क से एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट भी मिलेगा। इसे ऐप से कनेक्ट करके इस्तेमाल कर पाएंगे। इसकी कीमत करीब 3,700 रुपए होगी।

2. रेजर स्मार्ट मास्क
अमेरिकी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी रेजर ने स्मार्ट मास्क कॉन्सेप्ट पेश किया है। इसे प्रोजेक्ट हेजल नाम दिया है। ये N-95 क्लास फेस मास्क है। इसे वेंटिलेशन फंक्शन के साथ डिजाइन किया है। इसमें इंटरनल लाइट दी है जो अंधेरा होने पर ऑटोमैटिक ऑन हो जाती है। इससे मास्क ट्रांसपेरेंट हो जाता है और बोलने पर लोग आपका चेहरा देख सकते हैं। इसमें लो-लाइट मोड, इनबिल्ट माइक और एम्पलीफायर भी दिया है।

3. एयरपॉप एक्टिव प्लस
इस फैशनेबल मास्क में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें एक सेंसर लगाया गया है। ये आपकी सांस, पॉल्यूशन लेवल, एयर क्वालिटी को ट्रैक करता है। मास्क फोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट हो जाता है। ये सभी चीजों की डिटेल आपके फोन पर भेजता है। कंपनी का कहना है कि ये एथलीटों की सांस लेने में मदद करता है। इसकी बिक्री फरवरी से शुरू होगी। बिना सेंसर वाले मास्क की कीमत करीब 4000 रुपए और सेंसर वाले मास्क की कीमत करीब 14500 रुपए होगी।

4. LG प्यूरीकेयर मास्क
कंपनी ने इस मास्क को सितंबर में पेश किया था। अब इसे लॉन्च कर दिया है। इसमें पार्टेबल एयर प्यूरिफायर में सेंसर मिलेंगे। इसमें H13 HEPA फिल्टर्स और दो फैन लगाए हैं। ये इलेक्ट्रिक मास्क एयर लीकेज को काफी कम कर देता है। इसे घंटों पहने रखने पर भी यूजर को परेशानी नहीं होगी। मास्क में 820mAh की बैटरी दी है।ये लो मोड पर 8 घंटे और हाई मोड पर 2 घंटे चलती है। मास्क में UV-LED मिलेगी। जो जर्म्स को खत्म करने में सक्षम है। इसकी कीमत करीब 11,000 रुपए है।

लाइफ आसान और मजेदार बनाने वाले गैजेट्स

1. पॉकेटॉक एस
ये एक लेंग्वेज ट्रांसलेट करने वाला डिवाइस है। ये किसी भी भाषा को सुनकर तुरंत उसे आपकी पसंदीदा भाषा में कन्वर्ट कर देगा। इवेंट के दौरान इस डिवाइस का टेस्ट भी किया गया। ये दुनियाभर की 130 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों की 82 भाषाएं को कन्वर्ट क सकता है। ये कंपनी का फ्लैगशिप डिवाइस है। इसकी कीमत करीब 21,800 रुपए है।

2. नॉर्डिक ट्रैक वॉल्ट प्रीमियर होम जिम
यह जिम बेस्ड प्रोडक्ट है, जो आर्टिफिशियल टेक्नीक (AI) तकनीक पर काम करता है। इससे घर पर ही बिना ट्रेनर के सही और सटीक वर्कआउट सीख पाएंगे। इसमें 60 इंच का मिरर लगा है। इसमें वर्कआउट फॉर्म, मूवमेंट और पॉश्चर देख सकेंगे। गलत मूवमेंट्स होने पर मिरर विजुअल फीडबैक देगा। यूजर मिरर में दिख रहे वर्चुअल ट्रेनर से एक्सरसाइज का सही तरीका सीख सकेगा। इसमें डंबल समेत अन्य प्रोडक्ट रखने के लिए स्टोरेज भी मिलता है। इसमें 32 इंच का स्मार्ट HD टचस्क्रीन भी है, जिसमें वर्कआउट लाइब्रेरी एक्सेस की जा सकती है।

3. सैमसंग जेटबॉट 90 AI+
ये वैक्यूम क्लीनिंग रोबोट है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक पर काम करता है। इसमें लिडार और 3D सेंसर दिए हैं। इनकी मदद से रोबोट घर की मैपिंग करता है। इसमें कैमरा भी दिया है, जो घर को मॉनीटर करता है। रोबोट ऐप से कनेक्ट रहता है। क्लीनिंग के लिए ये जिस जगह से निकलता है, क्लीनिंग के बाद वहीं चला जाता है। अमेरिका में इसे जून तक लॉन्च किया जाएगा। अभी इसकी कीमत की जानकारी नहीं दी गई है।

4. रेजर गेमिंग चेयर
इसे प्रोजेक्ट ब्रुकलिन के तहत तैयार किया जा रहा है। फिलहाल ये कॉन्सेप्ट चेयर है। इसमें 60-इंच का रोलआउट OLED डिस्प्ले दिया है। इसे गेमिंग का नेक्स्ट लेवल भी कहा जा रहा है। डिस्प्ले स्क्रीन पहले पीछे की तरफ होती है। चेयर पर बैठकर जैसे ही बटन दबाया जाता है ये स्क्रीन आगे आ जाती है। चेयर के साथ टेबल भी मिलती है। यूजर कंसोल गेमिंग से पीसी पर स्विच कर सकता है। इसमें 16.8 मिलियन कलर्स मिलेंगे।

5. रोलेबल चेस बोर्ड कम्प्यूटर
टेक कंपनी स्क्वायर ऑफ ने एक नया रोलेबल चेस बोर्ड कम्प्यूटर पेश किया। इस प्रोडक्ट में कंपनी ने एआई और कनेक्टेड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इससे दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति के साथ चेस खेला जा सकेगा। इसे रोलेबल डिजाइन दिया गया है, ताकि आसानी से कहीं भी ले जा सकें। चेस बोर्ड को नए मॉड्यूलर गेमिंग सेटअप 'स्वेप' के साथ उतारा गया है। यानी एक ही बोर्ड पर चेस, चेकर्स और हालमा समेत अन्य गेम्स भी खेल सकेंगे। इसे मार्च तक बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत करीब 15 हजार रुपए होगी।

6. जनरल मोटर्स की फ्लाइंग कार
अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी जनरल मोटर्स ने उड़ने वाली कार को पेश किया। इसका नाम कैडिलैक फ्लाइंग कार है। यह सेल्फ-ड्राइविंग व्हीकल है। यानी इसमें उड़ान भरने के लिए ड्राइवर की जरूरत नहीं होगी। इसमें सिंगल पैसेंजर ही सफर कर सकेगा। ये फुली ऑटोनोमस और इलेक्ट्रिक व्हीकल है। इसमें 90 वॉट की मोटर दी है। इसके बायोमेट्रिक सेंसर, वॉइस कंट्रोल, हैंड जेस्चर रिकग्निशन (हाथ के इशारे समझना) जैसे फीचर्स भी हैं। ये 88.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बिल्डिंग की छत से दूसरी छत तक यात्रा करेगी। अभी ये कॉन्सेप्ट मॉडल है।

7. अलार्म.कॉम की टचलेस डोर बेल
घर और विजिटर्स को कीटाणुओं से सुरक्षित रखने के लिए अलार्म.कॉम ने डोरबेल पेश की है। यह टचलेस वीडियो डोरबेल है। जैसे ही कोई डोरमैट पर खड़ा होगा तो यह खुद-ब-खुद बजेगी और मोबाइल पर भी अलर्ट मिलेगा। कंपनी का दावा है कि इससे घर की सबसे ज्यादा टच की जाने वाली जगह (डोरबेल) को सुरक्षित रखा जा सकेगा और परिवार को संक्रमण से बचाया जा सकेगा। इसके अलावा इस वीडियो डोरबेल में लाइव एचडी वीडियो, स्मार्ट वीडियो क्लिप और टू-वे ऑडियो की सुविधा भी मिलती है। इसकी कीमत करीब 15 हजार रुपए हो सकती है।

8. आर्कएक्स स्पोर्ट्स रिंग
इस स्पोर्ट्स रिंग से बाइक चलाते हुए फोन एक्सेस किया जा सकेगा। इस रिंग के एक छोर पर एक छोटी सी जॉयस्टिक दी है। इसकी मदद से न सिर्फ कॉल का जवाब दे सकेंगे, बल्कि गाने बदलने समेत कई सारे काम किए जा सकेंगे। इस रिंग को किसी भी ब्लूटूथ कंट्रोल्ड डिवाइस से कनेक्ट कर सकेंगे, जैसे वायरलेस स्पीकर और कैमरा। इसमें इमरजेंसी अलार्म और स्मार्टवॉच के किए अलग-अलग सेटिंग कस्टमाइज कर सकेंगे। रिंग एक घंटे की चार्जिंग में यह 5 दिन चलेगी। इसकी कीमत करीब 15 हजार रुपए होगी।

9. लॉरियल स्मार्ट लिपस्टिक
ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी लॉरियल ने स्मार्ट लिपस्टिक पेश की है। इस लिपस्टिक से मनचाहे कलर शेड्स तैयार कर पाएंगे। इसे एक तरह का कलर प्रिंटर भी कहा जा सकता है। इसके साथ 12 कलर कार्ट्रेज भी मिलेंगे। लिपस्टिक में 3 कलर कार्ट्रेज को लगाकर शेड्स तैयार किए जाते हैं। इसके लिए लॉरेल ऐप पर कलर सिलेक्ट करना पड़ता है। फिर 3 कार्ट्रेज मिक्स करके नया शेड तैयार कर देते हैं। इसकी कीमत करीब 21,800 रुपए होगी।

10. नीनू स्मार्ट परफ्यूम
इस कंपनी ने इवेंट में स्मार्ट परफ्यूम पेश किया। ये मेल और फीमेल दोनों के लिए अलग-अलग है। इसकी खास बात है कि आप अपने मूड के हिसाब से खुशबू बदल पाएंगे। इसमें तीन अलग-अलग खुशबू वाले रिफिल होते हैं। जो मिक्स होकर आपकी पसंदीदा खुशबू वाला परफ्यूम तैयार कर देते हैं। परफ्यूम डिवाइस को स्मार्टफोन ऐप से कंट्रोल किया जाता है। परफ्यूम तैयार हो जाता है तब बटन दबाकर यूज कर सकते हैं। रिफिल खत्म होने पर ये LED लाइट से अलर्ट करता है।

11. मोरबॉट स्काउट स्मार्ट होम रोबोट
इस रोबोट में एडवांस्ड सेंसर्स और AI एल्गोरिदम का यूज किया गया है। इसमें कोई ब्लाइंड स्पॉट नहीं मिलता। यह घर के हर कोने की निगरानी करने में सक्षम है। फुल HD कैमरा विद नाइट और 4WD मैकनम ओमनी-डायरेक्शनल व्हील्स के साथ घर में घूमता है। कैमरा शो करता है कि वह इस समय क्या देख रहा है। इसे एलेक्सा और गूगल वॉयस असिस्टेंट से भी कंट्रोल किया जा सकता है। यह रोबोट वॉटर रेजिस्टेंट है। इसकी कीमत करीब 13 हजार रुपए होगी।

12. एम्पीयर ब्लूटूथ शावर स्पीकर
एक्सेसरीज बनाने वाली कंपनी एम्पीयर ने शो में एक अनोखा ब्लूटूथ शावर स्पीकर पेश किया। इसे ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि स्पीकर को ऑन करने के लिए पावर प्लग से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे पानी से पावर मिलता है। शावर ऑन होते ही बहते पानी से स्पीकर को ऑन हो जाता है और गाने बजने लगते हैं। स्पीकर के पार्ट्स को समुद्र में मिले प्लास्टिक को रिसाइकिल करके बनाया गया है। इसकी कीमत करीब 7300 रुपए होगी।

13. LG इंस्टाव्यू रेफ्रिजरेटर
डोर-इन-डोर तकनीक से लैस यह एक साइड-बाय-साइड रेफ्रिजरेटर है। इसे काले रंग से पेंट किया गया है। खास बात यह है कि काले रंग के डोर पर दो बार खटखटाने पर यह ट्रांसपेरेंट हो जाता है। यूजर बिना फ्रिज खोले आराम से अंदर रखे सामान को देख सकता है। यह रेफ्रिजरेटर कई एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से लैस है। इसके वॉटर डिस्पेंसर में यूवी लाइट्स लगी हैं, जो नोजल को खुद-ब-खुद क्लीन करेगी। यह तीन तरह से बर्फ जमाता है- क्यूब, क्रश और राउंड।

14. लेनोवो थिंकरियलिटी A3 AR स्मार्ट ग्लास
ग्लास में स्टीरियोस्कोपिक 1080 पिक्सल डिस्प्ले है। इससे यूजर 5 वर्चुअल डिस्प्ले क्रिएट कर सकता है। कंपनी का दावा है कि थिंकरियलिटी A3 को 3D विजुअलाइजेशन, कस्टमाइज्ड वर्चुअल मॉनिटर, AR असिस्ट वर्कफ्लो समेत कई तरह के कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चुनिंदा बाजारों में यह इस साल के मध्य तक बिकने लगेगा। कीमत के बारे में कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है। इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा लगा है, जो 1080 पिक्सल का वीडियो करता है। साथ ही रूम स्केल ट्रैकिंग के लिए डुअल फिश-आई कैमरा है।

15. मर्सिडीज हाइपर स्क्रीन
जर्मन कार कंपनी मर्सिडीज ने एक नया अल्ट्रा-वाइड हाइपर स्क्रीन पेश किया है। ये कार के डैशबोर्ड के बराबर है। यानी कार का पूरा डैशबोर्ड एक स्क्रीन होगा। खास बात यह है कि स्क्रीन AI तकनीक से लैस है, जो यूजर को इंफोटेनमेंट, कंफर्ट और व्हीकल फंक्शन के व्यक्तिगत अनुभव देगा। यह स्क्रीन सबसे पहले मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस इलेक्ट्रिक लीमो में इस्तेमाल होगी। यह स्क्रीन ड्राइव करने वाले लोगों के लिए पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करेगी। वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे डैशबोर्ड लोगों का ध्यान भटकाएंगे जिससे दुर्घटना की आशंका बढ़ेगी।

रोलेबल स्मार्टफोन और रोलेबल टीवी भी दिखाई दी

1. अल्काटेल 5G स्मार्टफोन
काम : अल्काटेल ने तीन नए 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए। सभी की कीमत 200 डॉलर (करीब 14,630 रुपए) से कम है। इनके मॉडल अल्काटेल 1S, अल्काटेल 1L और अल्काटेल 3L हैं। सबसे सस्ता स्मार्टफोन अल्काटेल 1S है। इसकी कीमत करीब 9,510 रुपए का है। इसे इसी साल फरवरी में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, मार्च तक ये सभी स्मार्टफोन बाजार में आ जाएंगे।

2. LG का रोलेबल स्मार्टफोन
LG ने अपनी वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ही रोलेबल स्मार्टफोन को टीज किया। हालांकि, कंपनी ने इसके बारे में कोई इंट्रोडक्शन नहीं दिया। शो की शुरुआत में एक शख्स कॉन्सेप्ट फोन में LG का इवेंट देखता नजर आ रहा है। इसी में फोन के डिस्प्ले को रोलिंग के साथ बढ़ते हुए देखा गया। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस पर तेजी से काम कर रही है। आने वाले कुछ समय में इसे बाजार में उतारा जा सकता है।

3. TCL का रोलेबल फोन
TCL ने रोलेबल फोन के दो कॉन्सेप्ट पेश किए। इसमें एक 6.7 इंच डिस्प्ले वाला फोन है। इसकी खासियत यह है कि सिंगल टैप करते ही फोन की स्क्रीन 7.8 इंच में कन्वर्ट हो जाएगा। कंपनी ने 17 इंच ओएलईडी स्क्रॉलिंग डिस्प्ले वाला फोन भी पेश किया। रोलेबल कॉन्सेप्ट के अलावा कंपनी ने 5 अपकमिंग मॉडल भी पेश किए हैं। फिलहाल इनकी लॉन्चिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

4. LG ट्रांसपेरेंट ओएलईडी टीवी
LG ने ट्रांसपेरेंट ओएलईडी डिस्प्ले पेश किया। इसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे कि मेट्रो में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। यात्री इसमें मौसम और रास्ते की जानकारी के साथ रास्ते के दूसरी तरफ भी देख पाएंगे। कंपनी ने ऐसे ही दूसरे टीवी का डेमो भी दिया। इसमें कस्टमर रेस्त्रां में 55 इंच के ट्रांसपेरेंट एलईडी डिस्प्ले के सामने बैठा दिखाई दे रहा है। डिस्प्ले पर मीनू के साथ स्पोर्ट्स समेत कई तरह की जानकारी भी दिख रही थीं। डिस्प्ले के ठीक नीचे 23.1 इंच का टच-डिस्प्ले भी था।

5. LG ट्रांसपेरेंट ओएलईडी स्मार्ट बेड
बेड के दूसरे सिरे पर 55 इंच का ओएलईडी डिस्प्ले लगा है, जो सिर्फ यूजर की कमांड देने पर ही बाहर निकलेगा। यह न सिर्फ यूजर की नींद लेने के पैटर्न को एनालाइज करेगी, बल्कि अलार्म क्लॉक का भी काम करेगी। इसमें रेगुलर टीवी की तरह ही डिस्प्ले फंक्शन देखने को मिलेंगे। इस पर वीडियो-मूवी भी देखी जा सकेगी। इसमें इन-बिल्ट स्पीकर लगे हैं। कंपनी का दावा है कि इसे अपनी सुविधा के हिसाब से कहीं भी लगाया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें