पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • China India Apps Share Market Latest Update; App Consumption Increased Due To Regional Demand

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आत्मनिर्भता की ओर बढ़ते कदम:भारत में चीनी ऐप्स की हिस्सेदारी घटी, इंस्टॉलेशन के मामले में देसी ऐप्स का वर्चस्व बढ़ा

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

2020 में भारतीय बाजार में चीनी ऐप्स की बाजार हिस्सेदारी घटी है, जबकि इंस्टॉल नंबर के आधार पर देसी ऐप्स का वर्चस्व बढ़ा है। मोबाइल वर्क रिलेशन और मार्केट एनालिसिस की वैश्विक संस्था ऐप्सफ्लायर (AppsFlyer) की रिपोर्ट 'स्टेट्स ऑफ ऐप मार्केटिंग इन इंडिया इन 2021' में कहा गया है कि अर्ध-शहरी क्षेत्रों की मदद से भारत की ऐप इकोनॉमी में बढ़ोतरी हुई, और घरेलू ऐप ने विदेशी कंपनियों को पछाड़ते हुए मोबाइल बाजार हिस्सेदारी में अपना वर्चस्व कायम किया है।

स्टडी में कुल 7.3 अरब इंस्टॉलेशन का विश्लेषण किया गया
ऐप्सफ्लायर के रीजनल मैनेजर संजय त्रिसाल ने कहा कि चीनी ऐप की कुल बाजार हिस्सेदारी (29%) काफी कम हो गई है, जबकि भारतीय ऐप ने 2020 में मौके का लाभ उठाया और उसकी बाजार हिस्सेदारी 40% हो गई। उन्होंने कहा कि इस तेजी से बढ़ते बाजार में इजरायल, अमेरिका, रूस और जर्मनी के ऐप तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं और वे चीन को चुनौती देने के लिए तैयार हैं। स्टडी के तहत 1 जनवरी से 30 नवंबर 2020 के बीच भारत में कुल 7.3 अरब 'इंस्टॉलेशन' का विश्लेषण किया गया, जिसमें मनोरंजन, फाइनेंस, शॉपिंग, गेमिंग, ट्रैवल, न्यूज, फूड और बिवरेज, और यूटिलिटी से संबंधित 4519 ऐप शामिल हैं।

मेड इन इंडिया शॉर्ट वीडियो ऐप्स तेजी से बढ़ी
जाहिर है भारत सरकार के जून में टिकटॉक समेत अन्य चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद मेड इन इंडिया शॉर्ट वीडियो ऐप्स जैसे चिंगारी, रोपोसो और दूसरे ऐप्स ने काफी से तेजी से बढ़त हासिल की है। रोपोसो की पहुंच देश के 40% स्मार्टफोन तक है।

क्षेत्रीय मांग से इंडियन ऐप की खपत बढ़ी
ऐप्सफ्लायर के एक बयान में कहा गया है कि डेटा सैंपल में 933 बिलियन (93300 करोड़) ऐप ओपन और 3 बिलियन (300 करोड़) रीमार्केटिंग ट्रांसफॉर्मेशन शामिल हैं। सेमी-अर्बन क्षेत्रों की मांग ने इंडियन ऐप की खपत को बढ़ा दिया है। उत्तर प्रदेश, जो भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, ने 12.10% पर नॉन-ऑर्गनिक एस्टाब्लिशड (एनओआई) बाजार का नेतृत्व किया, जो महाराष्ट्र में 11.49% 'लॉकडाउन के प्रभाव के कारण' पीछे रह गया।
सस्ते मोबाइल डेटा और हैंडसेट की उपलब्धता के कारण, टियर 2, 3, और 4 शहरों में गेमिंग, फाइनेंस और मनोरंजन में मोबाइल उपयोग में वृद्धि देखी गई। संजय त्रिसाल के मुताबिक क्षेत्रीय इलाकों में इंडियन ऐप डेवलपर्स के लिए काफी अवसर तैयार हो सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें