पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • China Lenovo To Apple HP Dell Acer; Desktop PCs And Computers Market Share Sales Report Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुनियाभर में PC की डिमांड:2020 में कम्प्यूटर की बिक्री 11% बढ़ी, पिछले 10 सालों में दूसरी सबसे बड़ी ग्रोथ; मार्केट शेयर में लेनोवो का रहा दबदबा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कैनालिस के मुताबिक, 2020 के आखिरी क्वार्टर में दुनियाभर में कम्प्यूटर की डिमांड जमकर रही। इसमें डेस्कटॉप, नोटबुक या लैपटॉप और टैबलेट शामिल हैं। इस दौरान 90.3 मिलियन (करीब 9.03 करोड़) कम्प्यूटर की बिक्री हुई। साल दर साल के आधार पर ये 25% ज्यादा है। 2020 में 11% की ग्रोथ के साथ कुल 297 मिलियन (करीब 29.7 करोड़) कम्प्यूटर की बिक्री हुई। 2010 के बाद ये दूसरी सबसे बड़ी ग्रोथ है। 2010 में कम्प्यूटर बिक्री में 17% की ग्रोथ रही थी। कैनालिस, टेक्नोलॉजी और स्मार्टफोन रिसर्च बेस्ड कंपनी है।

2021 में भी इस सेगमेंट में ग्रोथ का सिलसिला जारी रह सकता है। कैनालिस के मुताबिक, 2021 में कम्प्यूटर बिक्री में 1.4% की ग्रोथ का अनुमान है। 2021 के पहले क्वार्टर में साल दर साल के आधार पर 43% की ग्रोथ होने की उम्मीद है। इस दौरान करीब 118 मिलियन (11.8 करोड़) कम्प्यूटर की बिक्री हो सकती है।

2020 में लैपटॉप की डिमांड 27.9% बढ़ी

2020 में सबसे ज्यादा डिमांड लैपटॉप की रही। 2021 की तुलना में लैपटॉप की डिमांड 27.9% ज्यादा रही। टैबलेट की डिमांड में भी 26.5% ग्रोथ रही। हालांकि, डेस्कटॉप की डिमांड 23.1% घट गई। यानी ज्यादातर लोग लैपटॉप और टैबलेट की तरफ जा रहे हैं। ऐसा अनुमान है कि 2021 में लैपटॉप की बिक्री में 3.3% की तेजी और टैबलेट की डिमांड में 1.0% की कमी आएगी।

2021 के आखिर दो क्वार्टर में कम्प्यूटर की बिक्री में गिरावट देखने को मिल सकती है। 2021 के तीसरे क्वार्टर में 11% और चौथे क्वार्टर में 15% की गिरावट आ सकती है। हालांकि, पहले दो क्वार्टर में साल दर साल के आधार पर ग्रोथ दिख रही है।

2020 में चीनी कंपनी लेनोवो के कम्प्यूटर की बिक्री सबसे ज्यादा हुई। लेनोवो 72,629 कम्प्यूटर की बिक्री और 24.5% मार्केट शेयर के साथ पहले स्थान पर रही। वहीं, HP 67,573 कम्प्यूटर की बिक्री और 22.8% मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रही। साल के आखिरी क्वार्टर में भी इन कंपनियों के कम्प्यूटर की बिक्री सबसे ज्यादा रही।

दुनियाभर में कम्प्यूटर बिक्री बढ़ने की वजह

  • वर्क फ्रॉम होम: कोविड-19 महामारी की वजह से दुनियाभर की कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया था। ऐसे में डेस्कटॉप, लैपटॉप और टैबलेट की डिमांड बढ़ गई। कई ऑफिस में एक कम्प्यूटर पर अलग-अलग शिफ्ट में 2 से 3 कर्मचारी काम करते थे। वर्क फ्रॉम होम के दौरान सभी को अलग-अलग कम्प्यूटर की जरूरत रही।
  • ऑनलाइन स्टडी: कोरोनावायरस के चलते दुनियाभर का एजुकेशन सिस्टम ऑनलाइन हो गया। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर बंद होने से सभी ऑनलाइन स्टडी की तरफ चले गए। ऐसे में यहां भी कम्प्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट की डिमांड बढ़ गई।
  • वर्क फ्रॉम होम चलता रहेगा: भले ही कोविड वैक्सीन तैयार हो गई हो, लेकिन कोरोनावायरस का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। ऐसे में कई देशों में वर्क फ्रॉम होम कल्चर जारी रहेगा। गूगल, एपल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियां भी वर्क फ्रॉम होम अभी खत्म नहीं कर रही हैं।
  • परमानेंट वर्क फ्रॉम होम: कई कंपनियां वर्क फ्रॉम होम कल्चर को हमेशा के लिए अपना रही हैं। इसके लिए उन्होंने अपने कर्मचारियों को ऑफर भी किया है। उनका कहना है कि कर्मचारी अपने थोड़ी सी सैलरी कम करवा कर इसे अपना सकते हैं।
  • बिजनेस में डिमांड बढ़ी: दुनियाभर के छोटे-बड़े बिजनेस में भी कोरोना महामारी के दौरान डिजिटल हुए हैं। लोगों ने अकाउंट मेंटेन करने के लिए कम्प्यूटर खरीदे हैं। वहीं, बिजनेस में वर्चुअल कम्युनिकेशन बढ़ने से भी इसकी बिक्री में ग्रोथ रही।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें