पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Chinese App TikTok Cuts Jobs; Indian Startups Chingari, Bolo Indya Will Hire Ex Employees Fired From TikTok

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपनों का सहारा:टिकटॉक के कर्मचारियों को हायर करेंगे भारतीय स्टार्टअप्स, चिंगारी और बोलो इंडिया आगे आए

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले दिनों टिकटॉक और हैलो ऐप की पैरेंट कंपनी बायडांस ने अपना भारतीय कारोबार पूरी तरह से बंद कर दिया। इससे हजारों लोग बेरोजगार हुए। अब इनकी मदद के लिए भारतीय स्टॉर्टअप्स आगे आ रहे हैं। बोलो इंडिया और चिंगारी जैसे कंपनियों ने कुछ कर्मचारियों को अपनी टीम में शामिल करने की इच्छा जताई है।

कई पदों पर भर्तियां करेगी बोलो इंडिया
बोलो इंडिया के सीईओ और फाउंडर वरुण सक्सेना ने बोला कि भारत में चीनी ऐप बैन से भारतीय प्रतिभाओं का बेरोजगार होना दुर्भाग्यपूर्ण है। इन कंपनियों में काम करने वाले भारतीय काफी प्रतिभाशाली हैं। हम इनमें से कुछ को अपनी टीम में शामिल कर अपनी यात्रा का हिस्सा बनना चाहते हैं। कंपनी बिजनेस डेवलपमेंट, यूजर इंगेजमेंट, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, कम्युनिटी मैनेजमेंट, कंटेंट स्ट्रेटजी, कंटेट मॉडरेशन फंक्शन समेत कई पदों पर भर्तियां करेगी। इसके अलावा, लीडरशिप टीम को बढ़ाने के लिए वाइस प्रेसिडेंट और असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट के पदों पर भी नियुक्तियां होंगी। बोलो ऐप मई 2019 में लॉन्च हुआ था। कंपनी का दावा है कि भारत में उसके 68 लाख एक्टिव मंथली यूजर्स हैं।

कुछ कर्मचारियों को चिंगारी में मिलेगी जगह
शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म चिंगारी ने भी कहा कि यह नौकरी में कटौती से प्रभावित कुछ लोगों को काम पर रखेगी। चिंगारी के को-फाउंडर आदित्य कोठारी ने कहा कि भारतीयों में चमत्कार करने में क्षमता है और अभी हमारी प्राथमिकता भारतीय बाजार है और भविष्य में हम अपने बिजनेस का विस्तार करेंगे। उन्होंने कहा कि यह छंटनी काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। कोई भी कंपनी अपने या अपने कर्मचारी के लिए ऐसा करने की इच्छा नहीं रखता है। हम बायडांस से निकाले गई कुछ लोगों को काम पर रखेंगे।

कंपनी ने भारतीय कारोबार समेटा
टिकटॉक ने कहा कि उसने भारत में कारोबार बंद करने का फैसला इसलिए लिया क्योंकि सरकार से तरफ से उन्हें कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी जा रही थी कि वे कैसे और कब अपना कामकाज दोबारा शुरू कर सकेंगे। टिकटॉक ने उन 59 चीनी ऐप्स में से एक है, जिन्हें सरकार ने स्थाई रूप से बैन करने का निर्णय लिया है। सरकार द्वारा पिछले साल जून में अस्थाई रूप से चीनी ऐप्स पर पहली बार प्रतिबंध लगाने के कई महीने बाद फैसला लिया था।

बैन के बावजूद ग्लोबली सबसे ज्यादा कमाई की
भारत में बैन और अमेरिका में चल रही कानूनी लड़ाई के बावजूद, टिकटॉक 2020 में वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक कमाई करने वाला ऐप बन गया, जिसमें कंपनी ने 3.9 हजार करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया।

2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया टिकटॉक
ऐप एनालिटिक्स फर्म एपटॉपिया के आंकड़ों के अनुसार, 85 करोड़ के साथ टिकटॉक 2020 में दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था। इसके बाद 60 करोड़ डाउनलोड के साथ वॉट्सऐप और 54 करोड़ डाउनलोड के साथ फेसबुक था। गलवान में भारत-चीन के सैनिकों की झड़प के बाद सरकार ने 29 जून को टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स बैन किए थे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें