पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फ्यूचर प्लान:भारत में चीनी कंपनी ओप्पो 5G की ओर तेजी से बढ़ा रही कदम, 80 पेटेंट फाइल कराएगी कंपनी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत में 5G अभी आया नहीं है, हालांकि कई टेक कंपनियां पहले से ही तैयारी में जुट गई हैं। चीनी कंपनी ओप्पो के एक अधिकारी ने बताया कि कंपनी भारत में 80 पेटेंट दाखिल कराने की प्रक्रिया में है। कंपनी के इस कदम से यह साफ होता है कि ओप्पो इस साल 5G डिवाइस इकोसिस्टम बनाने पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रही है। ओप्पो के वाइस प्रेसिडेंट और रिसर्च एंड डेवलपमेंट हेड तस्लीम आरिफ ने बताया कि देश में 5G लैब स्थापित करने से कंपनी के हेडक्वार्टर और स्मार्ट डिवाइसेस फर्म के अन्य सेंटर्स पर निर्भरता कम होगी।

भारत में रिसर्च एंड डेवलपमेंट में हम न केवल 5G पर पहले मूवर बनना चाहते हैं, बल्कि हम आईपीआर में भी बहुत योगदान दे रहे हैं। हमने 200 से अधिक आईपी (इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी) दाखिल किए हैं। इनमें से लगभग 120 पहले ही फाइल हो चुके हैं जबकि लगभग 80 प्रोसेस में हैं। यह सब पिछले डेढ़ साल में प्रमुख रूप से हुआ है। आरिफ ने रेनो 5 प्रो 5G और एनको एक्स वायरलेस इयरफोन के लॉन्चिंग इवेंट पर इस बात की जानकारी दी। रेनो 5 प्रो 5G (कीमत 35,990 रुपए) और एनको एक्स वायरलेस इयरफोन (कीमत 9,990 रुपए) 22 जनवरी से कंपनी के मेनलाइन रिटेलर्स और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

इस साल IoT और 5G पर होगा फोकस
आरिफ ने कहा, 2021 के लिए, हमारा मेन फोकस IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) और 5G होगा, क्योंकि हमारा मानना ​​है कि एक बार 5G आने जाने के बाद डिवाइस के भीतर इंटरैक्शन भी बढ़ेगा। IoT भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उस दिशा में हम एनको एक्स लॉन्च कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में हुई आरएंडडी ने 5G, डाउनलोड में सहज अनुभव और चीन में कंपनी के मुख्यालय के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड हाइलाइट वीडियो सुविधा का योगदान दिया।
"रेनो प्रो 5 उद्योग का पहला एआई हाइलाइट वीडियो प्रदान करता है। यह पहली बार है जब एआई हाइलाइट वीडियो स्मार्टफोन में पेश किया जाएगा। चूंकि हमारा अपना सेटअप है, तो जो भी 5G पर शोध की आवश्यक है वह हम खुद करेंगे। 5G आने के बाद बैटरी, वीडियो एक्सपीरियंस से जुड़ी चुनौतियां सामने आएंगी। हम भारत में खुद के द्वारा सभी स्टेबिलिटी, वीडियो एक्सपीरियंस और नए प्रोडक्ट टेस्टिंग करते हैं।"

कंपनी भारत में करेगी भारी निवेश
ओप्पो रेनो 5 प्रो 5G में, कंपनी ने 4350 एमएएच की बैटरी और फ्लैश चार्ज सुविधा प्रदान की है। कंपनी का दावा है कि फ्लैश चार्ज तकनीक डिवाइस को 30 मिनट में 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है और 5 मिनट के चार्ज के साथ चार घंटे तक वीडियो प्लेबैक प्रदान कर सकती है। आरिफ ने कहा कि इंडिया आरएंडडी सेंटर के लिए भारी मात्रा में निवेश पाइपलाइन में है और यह व्यापार बढ़ने के साथ ही बनाया जाएगा।
आईडीसी के अनुसार, अक्टूबर 2020 तक ओप्पो रिकॉर्ड 40.2 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ तीसरे स्थान पर है। ओप्पो के अनुसार, रेनो सीरीज ने जुलाई-सितंबर 2020 में पिछली तिमाही की तुलना में 50 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें