जीप कंपास की कॉम्पीटिटर:भारत में डेब्यू के लिए तैयार सिटरोइन की C5 एयरक्रॉस एसयूवी, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिटरोइन C5 एयरक्रॉस में 2.0-लीटर, इनलाइन-4, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलेगा
  • कंपनी अन्य निर्मताओं से विपरित पेट्रोल की जगह डीजल इंजन पर फोकस कर रही है

भारतीय बाजार के लिए सिटरोइन (Citroen) का पहला वाहन 'C5 एयरक्रॉस' की मई 2021 तक बाजार में आने की उम्मीद है। टेस्टिंग के दौरान एसयूवी के प्रोडक्शन-नीयर मॉडल को कई बार भारत की सड़कों पर देखा जा चुका है। एसयूवी को तमिलनाडु के होसुर में ग्रुप पीएसए और सीके बिड़ला के ज्वाइंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में असेंबल किया जाएगा।

C5 एयरक्रॉस में मिलेगा 2.0 लीटर डीजल इंजन
सिटरोइन C5 एयरक्रॉस में 2.0-लीटर, इनलाइन-4, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन से लैस किया जाएगा। यह इंजन क्रमशः 176 हॉर्स पावर और 400 एनएम का मैक्सिमम पावर और टॉर्क पर रेटेड है। साथ में कंपनी 1.5-लीटर ऑयल-बर्नर की पेश करने की भी योजना भी बना रही थी, लेकिन अपकमिंग एसयूवी के प्रीमियम मार्केट प्लेसमेंट को देखते हुए कंपनी ने इस प्लान को ड्रॉप कर दिया है।

मारुति सुजुकी के इन 15 मॉडल्स पर मिल रहा है बिग डिस्काउंट, टूर H2 पर सबसे ज्यादा 60 हजार की छूट

अन्य निर्माताओं से अलग है सिटरोइन की स्ट्रेटजी
रिपोर्ट्स के अनुसार, ग्रुप पीएसए अपने उत्पादों में पेट्रोल इंजन की पेश के लिए बहुत उत्सुक नहीं है, कम से कम शुरुआत में नहीं। यह भारत में अन्य सभी कार निर्माताओं के विपरीत है, जो पेट्रोल पावरट्रेन (टर्बोचार्ज ज्यादातर) पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जैसे, स्कोडा और फॉक्सवैगन के पास अपनी रेंज में कोई डीजल इंजन नहीं है, यहां तक ​​कि स्कोडा सुपर्ब और कारॉक या फॉक्सवैगन टिगुआन ऑलस्पेस जैसे प्रीमियम वाहनों पर भी नहीं।

लुक्स के मामले में शानदार है C5 एयरक्रॉस
लुक्स की बात करें तो, C5 एयरक्रॉस अपने स्प्लिट हेडलैंप्स और ग्रिल डिजाइन, स्टाइलिश फ्रंट बम्पर, ब्लैक-आउट पिलर्स, मशीन-कट अलॉय व्हील्स और ब्लैक रूफरेल्स की बदौलत काफी अलग दिखती है। इसकी नोज पर लोगो को फ्रंट ग्रिल पर काफी बढ़िया तरीके से लगाया गया है, जो काफी शानदार दिखते हैं। एसयूवी में ऑल-एलईडी लाइटिंग भी मिलती है, जो स्टाइल में एक प्रीमियम फील जोड़ती है।

मारुति सुजुकी का नवंबर माह में टोटल प्रोडक्शन 6% बढ़कर 1.50 लाख रहा, पैसेंजर व्हीकल्स में भी ग्रोथ

भारतीय मॉडल में मिल सकते हैं ये सारे फीचर्स
इसके इंटरनेशनल वर्जन में 12.3 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ई-पार्किंग ब्रेक, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड टेलगेट विद जेश्चर कंट्रोल और छह एयरबैग्स जैसे कई इम्प्रेसिव इक्विपमेंट्स मिलते हैं। इंडिया-स्पेक मॉडल में भी संभवतः एक ही ट्रिम में उपलब्ध होगा, जिसमें यह सारे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

भारत में इतनी हो सकती है कीमत
अपकमिंग सिटरोइन C5 एयरक्रॉस की कीमत 25-30 लाख रुपए के बीच होने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में इसका सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी जीप कम्पास होगा। ग्रुप पीएसए की C5 के बाद और अधिक वाहन लॉन्च करने की योजना है, जिसमें एक सब-4 मीटर एसयूवी (कोडनेम C21), एक प्रीमियम हैचबैक और एक सेडान शामिल है।

क्यों बढ़ रहा है थ्री-सिलेंडर इंजन का चलन, क्या है इसके फायदे और नुकसान, समझिए पूरा कॉन्सेप्ट