पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Compact SUV Crash Test Ratings| From Tata Nexon, Hyundai Venue To EcoSport, How Safe Are These 8 Sub Compact SUVs, See List

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्रैश टेस्ट रिपोर्ट कार्ड:टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू से लेकर ईकोस्पोर्ट तक, कितनी सुरक्षित हैं ये 8 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, देखें लिस्ट

नई दिल्ली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हुंडई वेन्यू को इसके भारत-स्पेक अवतार में परखा नहीं गया है। हालांकि, इसके यूएस-स्पेक वर्जन को शानदार सेफ्टी स्कोर प्राप्त हुए हैं।
  • महिंद्रा XUV300 भारत में बनी सबसे सुरक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है
  • विटारा ब्रेजा को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 4-स्टार (एडल्ट सेफ्टी) मिले हैं

ग्लोबल एनकैप (NCAP) क्रैश टेस्ट के अनुसार, सब-4-मीटर एसयूवी भारत में बेहद लोकप्रिय हैं और इस विशेष तौर से इस सेगमेंट में भारत में बने कुछ सबसे सुरक्षित वाहन शामिल हैं। सेफ्टी के अलावा, ये कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर ग्राहक के जेब पर ज्यादा भार न डाले बिना शानदार इंटीरियर स्पेस और फीचर्स भी प्रदान करते हैं।

आज के खरीदारों के बीच कार सेफ्टी के प्रति जागरुकता काफी बढ़ गई है। लोग वाहनों की सेफ्टी रेटिंग्स को लेकर लोगों काफी सजग हो गए हैं और अब यह बातचीत का महत्वपूर्ण मुद्दा भी बना गया है। अगर आप भी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदना की सोच रहे हैं, तो यहां हमने भारत में उपलब्ध सभी कॉम्पैक्ट एसयूवी की लिस्ट तैयार की है, वो भी उनकी सेफ्टी रेटिंग के साथ, ताकि कौन सी एसयूवी कितनी सेफ है, यह आप आसानी से तय कर सकें।

रेनो ने पेश किया किगर का कॉन्सेप्ट मॉडल, 2021 में सबसे पहले भारत में लॉन्च होगी

1. महिंद्रा XUV300

महिंद्रा XUV300 भारत में बनी सबसे सुरक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसे एडल्ट सेफ्टी के लिए शानदार 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग दी गई है। घरेलू बाजार में बनी यह एसयूवी, अपने सेगमेंट में 7 एयरबैग ऑफर करने वाली पहली कार है, जो एक शानदार सेफ्टी फीचर है।

लॉन्चिंग के एक महीने बाद ही लाख रुपए तक महंगी हुई एमजी ग्लॉस्टर, देखें वैरिएंट वाइज नई प्राइस लिस्ट

2. टाटा नेक्सन

टाटा की छोटी क्रॉसओवर, एडल्ट सेफ्टी के लिए ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली पहली भारतीय कार थी, जो कि काफी प्रभावशाली उपलब्धि थी। नेक्सन चाइल्ड सेफ्टी के लिए 3-स्टार रेटिंग हासिल करने में कामयाब रही। वर्तमान में, टाटा मोटर्स अपनी सभी कारों में सुरक्षा को प्राथमिकता दे रही है, और शायद यहीं वजह है कि टाटा की एंट्री-लेवल कार, जैसे टियागो और टिगोर को भी 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है।

सस्ती सेंट्रो से लेकर प्रीमियम एलांट्रा तक, हुंडई की इन 6 कारों पर मिल रहा है 1 लाख तक का डिस्काउंट; देखें लिस्ट

3. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा

मारुति ब्रेजा को पहली बार 2016 में भारतीय बाजार में पेश किया गया था, और पावरट्रेन में बदलाव को छोड़कर, वाहन काफी हद तक पहले जैसा ही है, हालांकि कुछ कॉस्मैटिक अपडेट्स जरूर देखने को मिलते हैं। मारुति के बेड़े में विटारा ब्रेजा, एकमात्र ऐसा वाहन है, जिसने ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग (एडल्ट के लिए) हासिल की है। हालांकि, चाइल्ड सेफ्टी के लिहाज से कार को सिर्फ 2 स्टार ही मिल पाए, जो उम्मीद से कम है।

SUV की 11000 रु में हो रही बुकिंग, 5 लाख हो सकती है कीमत; 360 डिग्री कैमरा वाली सेगमेंट की पहली कार

4. टोयोटा अर्बन क्रूजर
टोयोटा किर्लोस्कर ने हाल ही में इंडियन मार्केट में अर्बन क्रूजर को लॉन्च किया है, जो मारुति ब्रेजा का एक रीबैज्ड वर्जन है। दो वाहनों में एक ही अंडरपिनिंग है, और एक ही बॉडी पैनल भी हैं। यहां तक ​​कि ऑन-बोर्ड सेफ्टी फीचर्स भी समान ही हैं। ऐसे में, ब्रेजा की सेफ्टी रेटिंग को सीधे अर्बन क्रूजर पर भी लागू करना चाहिए।

5. फोर्ड ईकोस्पोर्ट

इंडिया-स्पेक फोर्ड ईकोस्पोर्ट का अभी तक ग्लोबल एनकैप द्वारा क्रैश-टेस्ट नहीं किया गया है, इसलिए इसकी सुरक्षा रेटिंग फिलहाल उपलब्ध नहीं है। लेकिन, यूरो एनकैप ने 2013 में वाहन की टेस्टिंग की थी और जैसा कि अंडरपिनिंग अभी भी एक ही है, इसलिए सेफ्टी स्कोर अभी भी मान्य है। यूरो-स्पेक मॉडल ओवरऑल 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने में कामयाब रहा था। 2018 में, एनएचटीएसए (नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन, यूएसए) ने वाहन को 4-स्टार ओवरऑल सुरक्षा रेटिंग दी थी। हम अपने अंतिम निर्णय को तब तक सुरक्षित रखेंगे जब तक कि भारतीय मॉडल का परीक्षण नहीं हो जाता।

मारुति एस-प्रेसो को क्रैश टेस्ट में नहीं मिला कोई स्टार, जानिए हुंडई i10 निओस और किआ सेल्टॉस हैं कितना सुरक्षित?

6. हुंडई वेन्यू
हुंडई वेन्यू को इसके भारत-स्पेक अवतार में परखा नहीं गया है। हालांकि, इसके यूएस-स्पेक वर्जन को शानदार सेफ्टी स्कोर प्राप्त हुए हैं। इसे IIHS (इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट फॉर हाइवे सेफ्टी, यूएसए) द्वारा "टॉप सेफ्टी पिक" टाइटल से सम्मानित किया गया। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया-स्पेक मॉडल ने ऑस्ट्रेलियन एनकैप टेस्ट में एडल्ट के लिए 4-स्टार रेटिंग प्राप्त की है। हमें यह जानने के लिए ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट के परिणामों का इंतजार करना होगा कि भारत-स्पेक मॉडल अपनी प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कितना सुरक्षित है।

सब-4 मीटर एसयूवी सेफ्टी रेटिंग

मॉडलएडल्ट सेफ्टीचाइल्ड सेफ्टी
1.महिंद्रा XUV3005 स्टार्स4 स्टार्स
2.टाटा नेक्सन5 स्टार्स3 स्टार्स
3.मारुति सुजुकी ब्रेजा4 स्टार्स2 स्टार्स
4.टोयोटा अर्बन क्रूजर4 स्टार्स*2 स्टार्स*
5.फोर्ड ईकोस्पोर्ट4 स्टार्स (यूरो एनकैप रेटिंग)
6.हुंडई वेन्यू4 स्टार्स (ऑस्ट्रेलियन एनकैप रेटिंग)
7.किआ सोनेटफिलहाल टेस्टिंग होना बाकी है
8.होंडा WR-Vफिलहाल टेस्टिंग होना बाकी है

टाटा ने अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज का XM+ वैरिएंट लॉन्च किया, इसमें नए इंफोटेनमेंट के साथ कई एडिशन फीचर्स जोड़े गए

7. किआ सोनेट
किआ सोनेट एक नया प्रोडक्ट है, जिसे महज कुछ महीने पहले ही पेश किया गया है। अभी तक किसी भी सेफ्टी अथॉरिटी ने इसे टेस्ट नहीं किया है। लेकिन जैसा कि यह हुंडई वेन्यू के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है और एक समान ही सेफ्टी फीचर्स ऑफर करता है। ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि दोनों वाहनों को एक समान ही होना चाहिए, यदि सेफ्टी स्कोर एक समान नहीं हुए तो।

8. होंडा WR-V
होंडा WR-V को 2017 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था, लेकिन अभी तक किसी भी सेफ्टी अथॉरिटी द्वारा वाहन का क्रैश टेस्ट नहीं किया गया है। यह तीसरी पीढ़ी की होंडा फिट हैचबैक (या जैज) पर आधारित है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय-स्पेक मॉडल के लिए डिसेंट सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हुई है, हालांकि दिलचस्प बात यह है कि भारत-स्पेक मॉडल का परीक्षण भी नहीं किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें