कल से होंगे 5 बदलाव:डिज्नीप्लस हॉटस्टार के रिचार्ज के लिए 100 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे, फर्जी एंड्रॉयड ऐप्स प्ले स्टोर से हटेंगे

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

1 सितंबर से आम आदमी की लाइफ में कुछ बदलाव होने वाले हैं। इनमें से कुछ बदलाव स्मार्टफोन, रिचार्ज और डिजिटल प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं। अब स्मार्टफोन भी आम आदमी लाइफ का हिस्सा है। ऐसे में इन बदलाव का सीधा असर आप पर होगा। इन सभी बदलाव के बारे में एक-एक करके जानते हैं...

1. डिज्नीप्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन महंगा होगा

नए महीने में OTT प्लेटफॉर्म डिज्नीप्लस हॉटस्टार का इस्तेमाल करना महंगा हो जाएगा। इसका बेसिक प्लान 399 रुपए की जगह 499 रुपए का हो जाएगा। वहीं, दो स्मार्टफोन में इस ऐप को चलाने के लिए यूजर्स को 100 रुपए एक्स्ट्रा खर्च करने होंगे। इस प्लान में HD वीडियो क्वालिटी मिलती है। वहीं, 1499 रुपए वाले प्लान में 4 अलग-अलग डिवाइस पर ऐप को ऐक्सिस कर पाएंगे।

2. अमेजन से शॉपिंग करना महंगी हो सकती है

अभी ये साफ नहीं है, लेकिन कंपनी डीजल और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके लिए ग्राहकों को 500 ग्राम के पैकेज पर 58 रुपए ज्यादा देने पड़ेंगे।

3. गूगल ड्राइव ज्यादा सिक्योर हो जाएगी

सितंबर में जो बदलाव होने वाले हैं उसमें गूगल ड्राइव की सिक्योरिटी भी शामिल हैं। जी हां, गूगल अकाउंट एक्सेस करने वाली सभी यूजर्स के लिए अब कंपनी गूगल ड्राइव की सिक्योरिटी बढ़ाने वाली है। गूगल 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट जारी करेगी। इस अपडेट से ड्राइव पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी।

4. पर्सनल लोन ऐप्स पर लगाम कसेगी

15 सितंबर से गूगल प्ले स्टोर के लिए नए नियम लागू हो रहे हैं। इन नियमों से शॉर्ट पर्सनल लोन वाले ऐसे ऐप्स को बैन कर दिया जाएगा, जो लोन के नाम पर ठगी करते हैं। पिछले 2 सालों के दौरान ऐसे ऐप्स से ठगी के कई मामले सामने आए हैं। इसी वजह से गूगल ने ऐसे ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है। अब ऐप डेवलपर्स को शॉर्ट लोन ऐप से जुड़े ज्यादा डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे।

5. फर्जी एंड्रॉयड ऐप्स भी बैन होंगे

1 सितंबर से गूगल की नई पॉलिसी लागू हो रही है। इसका सीधा असर उन ऐप्स पर होगा जो गलत कंटेट को प्रमोट करते हैं। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में ऐप डेवलपर को बताया कि जिन ऐप्स का काफी समय से इस्तेमाल नहीं हो रहा है, गूगल उन्हें ब्लॉक कर देगा।

खबरें और भी हैं...