• Hindi News
  • Tech auto
  • Tata Starbus Urban To Ashok Leyland; Electric Buses That Can Be Seen On Indian Roads

टॉप 5 इलेक्ट्रिक बस:ये ईवी बस भारतीय सड़कों पर मचा रही धूम, सिंगल चार्ज पर 250 km तक की रेंज भी दे रहीं

नई दिल्ली2 महीने पहले

भारतीय सड़कों पर धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का कब्जा हो रहा है। भारत में ईवी चलन पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच एक अच्छा इशारा है। साथ ही इससे ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते स्तर से भी राहत मिलने की उम्मीद है। इस प्रयास को एक कदम आगे बढ़ाते हुए, भारत सरकार ने कुछ शहरों में इलेक्ट्रिक बसें भी पेश की हैं और भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक बस का दिखना काफी आम होता जा रहा है।

यहां हम आपको 5 शानदार इलेक्ट्रिक बसों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप देश की सड़कों पर आसानी से देख सकते हैं.....

1.टाटा स्टारबस अर्बन 9/12m Ac बस
टाटा मोटर्स अपनी टाटा स्टारबस अर्बन 9/12 मीटर Ac बस के साथ इलेक्ट्रिक बस मार्केट को लीड करती है। यह टेक्नोलॉजी रूप से एडवांस व्हीकल है जो 186 kWh L-ipn बैटरी से लैस है जो मिनिमम 145 Kw का पावर और मैक्सिमम 245 Kw का पावर का प्रोडक्शन करता है। यह सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर की रेंज देती है। इसमें लगा रिजेनरेटिंग ब्रकिंग सिस्टम व्हीकल की कैपेसिटी को बढ़ाता है। टाटा स्टारबस अर्बन 9/12 मीटर Ac बस की टॉप स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटा की है।

2.अशोक लीलैंड सर्किट S
कॉमर्शियल व्हीकल इंडस्ट्री में अशोक लीलैंड एक नाम है। अशोक लीलैंड सर्किट इलेक्ट्रिक बस में 500 किलोवाट की बैटरी लगी है जो एक बार चार्ज करने पर 50 किलोमीटर की रेंज देती है। इस बस में बैटरी स्वैपिंग करने की फास्ट टेक्नोलॉजी है। इसकी मदद से सिटी के किसी भी सन मोबाइल बैटरी स्टेशन पर 2 मिनट के भीतर बैटरी बदल सकते हैं। बस में 30 से ज्यादा पैसेंजर बैठ सकते हैं।

3.ओलेक्ट्रा C9
भारतीय सड़कों पर ओलेक्ट्रा इलेक्ट्रिक बस का दिखना बहुत आम हो गया है। कंपनी के पास भारत में इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण और प्रीमियम वाणिज्यिक बसों का निर्माण करने का एक बड़ा अनुबंध है। ओलेक्ट्रा इलेक्ट्रिक बस में प्रति चार्ज 250-300 किलोमीटर की शानदार रेंज है। ओलेक्ट्रा C9 दो 180 kW L-ion इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जो 3000 Nm का टॉर्क और 480 bhp तक जनरेट कर सकता है। इसमें मिलने वाली फास्ट चार्जिंग से बैटरी को 2-3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसमें एक बार में 45-49 पैसेंजर बैठ सकते हैं। लॉन्ग डिस्टेंस ट्रैवल यह परफैक्ट बस है।

4.JBM इको-लाइफ इलेक्ट्रिक
JBM इको-लाइफ इलेक्ट्रिक बस भारत की पहली 100% इलेक्ट्रिक बस है। इस बस में लीथियम-आयन बैटरी लगी हुई है जो सिंगल चार्ज पर लगभग 250 किलोमीटर अच्छी रेंज देती है। बस में एक इलेक्ट्रिक मोटर है जो 80 से 160 kWh पावर जेनरेट करती है। फास्ट चार्जिंग से फुल चार्ज होने में इसे 2 से 3 घंटे का समय लगता है। यह बस CCTV कैमरे, स्टॉप रिक्वेस्ट बटन, इमरजेंसी के लिए पैनिक बटन जैसे फीचर मिलते हैं।

5.ओलेक्ट्रा eBuzz K6 LuXe
ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड ने 2018 में इस 7-मीटर इलेक्ट्रिक मिनीबस को लॉन्च किया। ओलेक्ट्रा eBuzz K6 LuXe में 180 kWh की मोटर मिलती है। जो 1800 Nm तक का टार्क जनरेट करती है। सिंगल चार्ज पर यह बस 200 किलोमीटर का मैक्सिमम रेंज देती है। इस बस में रिजनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है। जो व्हीकल की रेंज को को भी बढ़ाता देता है। इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा की है। बैटरी को फास्ट चार्जिंग से 3-4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है।

ये सभी इलेक्ट्रिक बस न सिर्फ कैपेसिटी और पावर से अट्रैक्ट करती हैं, बल्कि इनकी मदद से प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी।

खबरें और भी हैं...