ई-व्हीकल में ज्यादा सब्सिडी:सरकार FAME II के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल पर ज्यादा सब्सिडी देगी, पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का भी मिलेगा फायदा

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में ई-व्हीकल की बिक्री को बढ़ाने सरकार छूट और सब्सिडी जैसी कई स्कीम लेकर आ रही है। ऐसे में अब हीरो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने कहा है कि फेम दो (Fame II) के तहत सब्सिडी में बढ़ोतरी से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण कदम है। फेम दो के तहत सब्सिडी में बढ़ोतरी से देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का नया दौर शुरू होगा। सब्सिडी की सीमा में बढ़ोतरी पासा पलटने वाली होगी। पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंचने के बीच लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने में रुचि दिखाएंगे।

सरकार ने सब्सिडी बढ़ाने का फैसला किया

  • सरकार ने फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इन इंडिया चरण दो (फेम इंडिया दो) योजना में आंशिक संशोधन किया है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए शुरु किए गए सब्सिडी स्कीम को मिलते कमजोर रिस्पॉन्स को देखते हुए सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के बिक्री को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से सब्सिडी में और बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है।
  • फेम इंडिया फेज II में किए गए बदलाव के मुताबिक, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर मिलने वाले डिमांड इंसेंटिव को 10,000 रुपए प्रति KWh से बढ़ाकर 15000 रुपए प्रति KWh कर दिया गया है। संशोधन के तहत भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए प्रोत्साहन की सीमा को वाहन की लागत के 40% तक सीमित किया है, जो पहले यह सीमा 20% थी।
  • मुंजाल ने कहा कि हम अपनी पहुंच का विस्तार कर रहे हैं, चार्जिंग पॉइंट लगा रहे हैं और मैकेनिक्स को नए सिरे से प्रशिक्षण दे रहे हैं, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा सके। इन सबके बीच एक अनुकूल नीति से इलेक्ट्रिक वाहनों की वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा और क्षेत्र में बदलाव आएगा।

2021 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के 11 मॉडल लॉन्च हुए
इस साल के शुरुआती 3 महीने में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में 11 मॉडल लॉन्च हो चुके हैं। इनमें कई पॉपुलर कंपनियों और कुछ स्टार्टअप के मॉडल शामिल हैं। गोवा के स्टार्टअप कबीरा ने तो भारत की सबसे तेज चलने वाली ई-बाइक भी बना दी। अभी भी कई मॉडल लॉन्च होने की तैयारी में हैं। कुल मिलकर ये साल ई-व्हीकल इंडस्ट्री के लिए बेहतर रहेगा।

खबरें और भी हैं...