ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल को हटाएंगे मस्क!:कहा- कंपनी के पुराने मैनेजमेंट पर भरोसा नहीं; जैक डोर्सी की हो सकती है वापसी

नई दिल्ली7 महीने पहले

एलन मस्क ने ट्विटर के नए CEO को ढूढ़ लिया है। हालांकि, अभी उनके नाम की जानकारी सामने नहीं आई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मस्क ने ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर से बताया कि उन्हें कंपनी के मैनेजमेंट पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं है। इस बात को वह सिक्योरिटी एक्सचेंज कमिशन (SEC) में भी कह चुके हैं।

बता दें कि पिछले साल नवंबर में ही जैक डोर्सी की जगह पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया CEO बनाया गया है। कॉन्टैक्ट के मुताबिक यदि अग्रवाल को 12 महीने के अंदर हटाया जाता है, तो कंपनी को उन्हें 38.7 अरब डॉलर (करीब 296 करोड़ रुपए) की रकम चुकानी होगी। हालांकि डील की पूरी प्रक्रिया पूरी होने तक पराग अग्रवाल पद पर बने रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक, जैक डोर्सी को एक बार फिर कंपनी की कमान सौंपी जा सकती है।

वायरल ट्वीट मॉनेटाइज होंगी
मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए फंडिंग करने वाले बैंक को ट्विटर पर भविष्य में बदलाव को लेकर भी चर्चा की और बताया कि वह ट्विटर से पैसा कमाने के नए तरीके पर काम कर रहे हैं। उनका कहना है कि जो ट्वीट बहुत वायरल होती हैं या जिनमें खास जानकारी होती है, वह उन्हें मॉनेटाइज करेंगे।

साथ ही जो भी वेबसाइट ट्वीट को एम्बेड या कोट करेंगे उनसे वे इसका चार्ज भी लेंगे और कंपनी के रेवेन्यू को बढ़ाएंगे। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक मस्क ऐसे इन्फ्लुएंसर को जो प्लेटफॉर्म के लिए कंटेंट क्रिएट करते हैं, उनको पेमेंट करने वाला फीचर लाएंगे। साथ ही मस्क ने कंपनी की सब्सक्रिप्शन सर्विस पर भी काम करने की बात कही है।

कंपनी के कर्मचारी की सैलरी भी कम करने को कहा
मस्क ने ट्विटर की ब्लू टिक के प्राइस चार्ज में बदलाव करने की भी बात कही। ट्विटर की ब्लू टिक पर अभी 2.99 डॉलर मंथली चार्ज लिया जाता है। ट्वीट को डिलीट करने, डॉजकॉइन से पेमेंट करने और एडवरटाइजिंग पर रोक को लेकर भी वे बयान दे चुके हैं।

इसके अलावा कंपनी की कॉस्ट को कम करने के लिए उन्होंने एग्जीक्यूटिव और बोर्ड की सैलरी को कम करने की भी बात कही है। मस्क का मानना है कि इससे लगभग 3 अरब डॉलर की बचत होगी।

मस्क ट्विटर को खरीदने में लगे हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक यदि वे ट्विटर को नहीं भी खरीदते हैं तब भी उन्हें 1 बिलियन डॉलर पेनाल्टी के तौर पर देना होगा।