• Hindi News
  • Tech auto
  • Elon Musk Vs Jeff Bezos; SpaceX CEO And Amazon Founder Dispute Over Satellite Internet

एलन मस्‍क Vs जेफ बेजोस:दुनिया के दो सबसे अमीर इंसान के बीच छिड़ी सैटेलाइट इंटरनेट की जंग, लड़ाई सोशल मीडिया तक पहुंची

नई दिल्ली2 वर्ष पहले

दुनिया के दो सबसे अमीर आदमी विवादों में हैं। हम बात कर रहे हैं एलन मस्क और जेफ बेजोस की। दोनों बड़ी संख्‍या में सैटेलाइट को लॉन्‍च करना चाहते हैं। इन सैटेलाइट की मदद से ये धरती पर इंटरनेट की सप्‍लाई करेंगे। ऐसे में दोनों के बीच सोशल मीडिया पर अंतरिक्ष पर कब्‍जे को लेकर जंग छिड़ गई है।

मस्क ने सोशल मीडिया पर स्पेसएक्स के माध्यम से अमेजन की आलोचना की। उन्होंने बेजोस की कंपनी पर आरोप लगाया कि उसने स्टारलिंक की रणनीति के बारे में गलत दावे किए हैं। स्टारलिंक एक सैटेलाइट इंटरनेट कान्स्टलेशन (तारामंडल) है। इसे स्पेसएक्स ऑपरेट करता है।

क्या है विवाद?
स्पेसएक्स के डायरेक्टर डेविड गोल्डमैन ने पिछले सप्ताह अमेरिका के फेडरल कम्‍युनिकेशन कमीशन (FCC) से स्‍टारलिंक सैटेलाइट अंतरिक्ष के निचली कक्षा में ऑपरेट करने की अनुमति मांगी थी। अमेजन की स्पेस कंपनी ब्लू ओरेजन का प्लान है कि वह अपने सैटेलाइट 590 किमी की ऊंचाई पर स्थापित करे, जबकि मस्क की स्पेसएक्स को 540 से 570 किमी ऊंचाई पर सैटेलाइट स्थापित करने की अनुमति मिली है। अमेजन का आरोप है कि इस ऊंचाई पर स्पेसएक्स के सैटेलाइट उसके और दूसरे कूइपर प्रोजेक्ट और सैटेलाइट सिग्नल को नुकसान पहुंचाएंगे। लेकिन स्पेसएक्स यह नहीं मान रहा। अमेजन के सैटेलाइट भी अंतरिक्ष से इंटरनेट सेवा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, यह विवाद अब दुनिया के सामने आ गया है। दोनों बिजनेसमैन अंतरिक्ष के अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं। अमेजन ने 26 जनवरी को सोशल मीडिया पर कहा था कि यह स्‍पेसएक्‍स का प्रस्‍तावित बदलाव है जो सैटेलाइट सिस्‍टम के बीच प्रतियोगिता को मार रहा है। अमेजन को जवाब देते हुए मस्‍क ने सोशल मीडिया पर कहा कि यह जनता के हित में नहीं है कई साल पीछे चल रहे अमेजन के सैटेलाइट सिस्‍टम के लिए स्‍टारलिंक सैटेलाइट को डिसेबल कर दिया जाए।

स्पेसएक्स के पास 1000 सैलेटलाइट
अमेजन को कम्‍युनिकेशन कमिशन से 3,236 सैटेलाइट लॉन्‍च करने की अनुमति मिल चुकी है। जबकि, एलन मस्‍क की स्‍पेसएक्‍स कंपनी ने अब तक 1000 सैटेलाइट लॉन्‍च किए हैं। ये सभी उसके स्‍टारलिंक इंटरनेट सिस्‍टम के लिए हैं। यह अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन के यूजर्स को सर्विस दे रहे हैं।

मस्क दुनिया के सबसे अमीर इंसान
दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में एलन मस्क 206 बिलियन डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर और जेफ बेजोस 189 बिलियन डॉलर (करीब 13 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं।