टेलीग्राम का बढ़ता कद:गूगल प्ले स्टोर से ऐप 100 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हुआ, इससे फिल्में और वेब सीरीज फ्री डाउनलोड हो रहीं

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टेलीग्राम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 1 बिलियन यानी 100 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव के अनुसार, 2021 की शुरुआत में मैसेजिंग ऐप के 500 मिलियन (50 करोड़) से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स थे। बीते 15 दिनों में टेलीग्राम से कई यूजर्स जुड़े हैं। डुरोव ने बताया कि इस दौरान 70 मिलियन (7 करोड़) से ज्यादा यूजर्स जुड़े हैं।

टेलीग्राम के तेजी से मिले डाउनलोड के पीछे फेसबुक आउटेज भी शामिल है। दरअसल, 5 अक्टूबर को टेलीग्राम ऐप से 7 करोड़ यूजर्स जुड़े। इसी दिन शाम को फेसबुक समेत वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम ठप हो गए थे। जो 6 घंटे से ज्यादा बंद रहे। इन प्लेटफॉर्म के बंद होने का फायदा टेलीग्राम को मिला था।

टेलीग्राम के लिए भारत दूसरा सबसे बड़ा यूजर बेस
सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत टेलीग्राम के लिए सबसे बड़े इंटरनेट बाजार के रूप में तेजी से सामने आया है। जिसके लगभग 22 प्रतिशत लाइफटाइम इन्स्टॉल हुए। भारत के बाद, रूस और इंडोनेशिया ऐप के लिए दो प्रमुख बाजार थे। जहां से इसे अपने कुल इन्स्टॉल का 10 प्रतिशत और 8 प्रतिशत मिला।

टेलीग्राम के डाउनलोड तेजी से बढ़ने की मुख्य वजह इसके शानदार फीचर्स भी है। आइए इन सभी के बारे में जानते हैं...

  • सभी चैट पर कर पाएंगे पेमेंट: टेलीग्राम में पेमेंट बॉट 2017 से मौजूद है। ये यूजर्स को सुरक्षित तरीके से पेमेंट करने की अनुमति देता है। अब यहां व्यापारी किसी भी चैट पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट कर पाएंगे। पेमेंट अब किसी भी ऐप से किया जा सकता है। इसमें डेस्कटॉप ऐप भी शामिल है। कंपनी इसमें कोई कमीशन नहीं लेती और ना ही पेमेंट की डिटेल अपने पास सेव करती है।
  • वॉइस चैट होगा शेड्यूल: टेलीग्राम पर वॉइस चैट को शेड्यूल कर सकते हैं। ग्रुप एडमिन और चैनल्स वॉइस चैट को डेट और टाइम डालकर शेड्यूल कर सकते हैं। ये कम्युनिटी मेंबर्स को अपने दोस्तों का पता लगाने और कॉल करने के लिए समय देता है।
  • चैटिंग के दौरान बदले प्रोफाइल फोटो: प्रोफाइल पिक्चर और बायो को बेहतर आइडिया के साथ चैटिंग के दौरान एक्सपेंड कर पाएंगे। इसके लिए आपको वॉइस चैट विंडो से बाहर निकलने की जरूरत नहीं होगी। इस फीचर को वॉइस चैट के लिए मिनी प्रोफाइल कहा जाता है।
  • एनिमेटेड स्टीकर्स, डार्क मोड: टेलीग्राम पर दो नए फुली-फीचर्ड टेलीग्राम वेब ऐप से जोड़ा है। दोनों एनिमेटेड स्टीकर्स, डार्क मोड, चैट फोल्डर्स जैसे कई फीचर्स को सपोर्ट करते हैं। आप किसी भी डिवाइस- डेस्कटॉप या मोबाइल पर अपनी चैट पर इंस्टेंट पहुंच जाएंगे।

टेलीग्राम से मूवी और वेब सीरीज हो रही फ्री डाउनलोड
इस ऐप के पॉपुलर होने की एक वजह यहां से मूवी और वेब सीरीज का फ्री डाउनलोड होना भी है। इसके ऐप या वेब से आसानी से इन्हें डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि, टेलीग्राम ऑफिशियली इसे सपोर्ट नहीं करता है। दरअसल, इस ऐप पर कई यूजर्स ने ऐसे चैनल बना रखे हैं जहां पर वे फिल्मों को अपलोड कर देते हैं, या फिर उनकी लिंक शेयर कर देते हैं। ऐसे में फिल्म या वेब सीरीज को सर्च करके इन चैनल पर पहुंचा जा सकता है। खास बात है कि यहां से बिना किसी ऐड के इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।