बच्चों की सुरक्षा के लिए इंस्टाग्राम की पहल:नए वर्जन पर काम कर रहा प्लेटफॉर्म, ये केवल 13 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए होगा

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिलहाल कंपनी ने अंदरूनी तौर पर इसकी घोषणा की है
  • इसके लॉन्च को लेकर कंपनी ने अभी कोई सफाई नहीं दी

फेसबुक इंस्टाग्राम के एक नए वर्जन पर काम कर रही है, जो केवल 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होगा। रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल कंपनी ने अंदरूनी तौर पर इसकी घोषणा की है और इसे अभी लॉन्च नहीं किया गया है।

ट्रिम-डाउन वर्जन पर काम कर रही है इंस्टाग्राम
बज़फीड न्यूज के अनुसार, इंस्टाग्राम अपने ऐप के एक ट्रिम-डाउन वर्जन पर काम कर रही है, जिसका उपयोग केवल उन बच्चों द्वारा किया जा सकता है जो 13 साल से अधिक उम्र के नहीं हैं। इंस्टाग्राम के प्रोडक्ट वाइस प्रेसिडेंट विशाल शाह ने एक इंटरनल कंपनी पोस्ट में लिखा है कि- मैं यह घोषणा करने के लिए उत्साहित हूं कि आगे बढ़ने के लिए, हमने युवाओं के काम को प्राथमिकता के रूप में पहचाना है और इंस्टाग्राम के लिए और इसे हमारी H1 प्रायोरिटी लिस्ट में शामिल किया है।

हम दो चीजों पर फोकस करते हुए कम्यूनिटी प्रोडक्ट ग्रुप के अंदर एक नया यूथ पिलर बनाएंगे: (पहला) किशोरों के लिए सबसे सुरक्षित एक्सपीरियंस को सुनिश्चित करने के लिए हमारी अखंडता और गोपनीयता कार्य में तेजी और (दूसरा) इंस्टाग्राम के एक ऐसे वर्जन को डेवलप करना, जो 13 साल से कम उम्र के बच्चों को पहली बार इंस्टाग्राम यूज करने पर एक सुरक्षित एक्सपीरियंस प्रदान करे।

उम्र सुनिश्चित करने के लिए एआई का सहारा लेगी कंपनी
वर्तमान में, जो यूजर्स 13 साल से ज्यादा उम्र के हैं, वे इंस्टाग्राम पर अपने लिए एक अकाउंट बना सकते हैं। कंपनी को पता है कि लोग अकाउंट बनाने के लिए जानकारियां भरते समय झूठ बोलते हैं। लेकिन अब इंस्टाग्राम यूजर्स की सही उम्र निर्धारित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर सकता है। हाल ही में इंस्टाग्राम ने अपने ब्लॉग में इस योजना को शेयर किया था। इंस्टाग्राम ने मंगलवार को शेयर किए अपने प्लान में बच्चों के लिए एक अलग ऐप बनाने की बात का जिक्र नहीं किया था, लेकिन कंपनी ने दोहराया कि ऐप का उपयोग करने के लिए यूजर्स को कम से कम 13 साल का होना चाहिए।

वर्तमान में यह है ऐप पर अकाउंट बनाने का नियम
मौजूदा पॉलिसी के अनुसार, यदि कोई यूजर्स है जो 13 साल का नहीं है, तो उन्हें अपने बायो में यह बताना चाहिए कि अकाउंट का मैनेजमेंट माता-पिता या किसी भी व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो इसे संभालने के लिए पर्याप्त है। यदि कोई वयस्क यूजर्स 13 साल से कम आयु का होने का दिखावा करता है तो ऐसे फेक अकाउंट को हटाने का भी नियम है।

कंपनी ने टीनएजर्स के लिए भी नई पॉलिसी पेश की हैं
इंस्टाग्राम बच्चों की सुरक्षा के लिए गंभीरता से कदम उठा रही है। हाल ही में कंपनी ने टीनएजर्स को अनजान और संदिग्ध वयस्कों से सुरक्षित रखने के लिए भी कई कड़े सुरक्षा कदम उठाए हैं। इंस्टाग्राम ने नई पॉलिसियां पेश की हैं, जिससे वयस्क यूजर्स के लिए एक टीनएजर्स के संपर्क में रहना मुश्किल हो जाएगा यदि वह टीनएजर्स द्वारा फॉलो नहीं किए जा रहे हैं तो। कंपनी ने कई ऐसे फीचर्स भी पेश किए जो टीनएजर्स को उनके संपर्क में रहने के लिए वयस्क यूजर के संदिग्ध व्यवहार के बारे में अलर्ट करेगा।

खबरें और भी हैं...