• Hindi News
  • Tech auto
  • Mark Zuckerberg | Facebook Whistleblower Frances Haugen On Mark Zuckerberg And Company Profits

जुकरबर्ग का 'टाइम' बिगड़ा:मैगजीन ने कवर पर CEO का फोटो लगाकर डिलीट फेसबुक का कैप्शन दिया, हौगेन के खुलासे के बाद लगातार बढ़ रही मुश्किलें

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मार्क जुकरबर्ग के लिए इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। 5 अक्टूबर को पहले जहां फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम घंटों तक डाउन रहे, तो उसके बाद फेसबुक के साथ काम कर चुकीं फ्रांसेस हौगेन ने उन पर आरोप लगाया कि उसके प्रोडक्ट बच्चों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे में अब टाइम मैगजीन ने भी जुकरबर्ग को निशाने पर लिया है। मैगजीन के कवर पर जुकरबर्ग का फोटो लगा है। इस पर 'डिलीट फेसबुक' के टेक्स्ट के साथ 'कैंसिल या डिलीट' का ऑप्शन लिखा है।

बता दें कि व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन लगातार कंपनी को लेकर बड़े खुलासे कर रही हैं। उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस में कहा है कि चीन और ईरान दुश्मनों से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फेसबुक के पास जासूसी के खिलाफ काम करने वाली टीम की कमी है, यह अमेरिका की सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा है। फेसबुक ने पैसा कमाने के लिए लोगों की सुरक्षा को दांव पर लगा दिया है।

गलत पोस्ट रोकने वाली टीम को कंपनी ने हटाया
टाइम कवर आर्टिकल, जिसे मैगजीन वेबसाइट पर पब्लिश किया गया है, में फेसबुक की सिविल इन्टेग्रटी के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसमें लिखा है कि सोशल मीडिया पर गलत सूचनाओं और नफरत फैलाने वाली पोस्ट के खिलाफ लड़ने वाली टीम के सभी मेंबर्स को अलग-थलग कर दिया गया। फेसबुक ने दिसंबर 2020 में इस टीम को हटा दिया था। इस वजह से फ्रांसेस हौगेन अब खुलकर सामने आ गई हैं। हौगेन ने ये भी कहा कि कंपनी ने अपने उस इंटरनल सर्वे को भी छिपाया, जिसमें खुलासा हुआ था कि कैसे इंस्टाग्राम का एल्गरिदम युवाओं के दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है।

जुकरबर्ग बोले- लोगों को एंग्री बनाने वाली कंपनी को नहीं जानता
मार्क जुकरबर्ग ने व्हिसलब्लोअर के दावों पर पलटवार करते हुए कहा कि ये सच नहीं है। उन्होंने फेसबुक कर्मचारियों को भेजे एक नोट में कहा कि इस तर्क में कोई सच्‍चाई नहीं है कि हम जानबूझकर ऐसे कंटेंट को आगे बढ़ाते हैं जो लोगों को नाराज करे और इससे हमें फायदा हो। वे किसी भी ऐसी टेक कंपनी को नहीं जानते जो कोई ऐसे प्रोडक्ट बना रही हो जिससे लोगों को एंग्री या डिप्रेस किया जाए।

फेसबुक में डेटा एनालिस्ट रह चुकी हैं फ्रांसेस
फ्रांसेस हौगेन फेसबुक की ही कर्मचारी रही हैं। वे कंपनी में डेटा एनालिस्ट के तौर पर काम कर चुकी हैं। एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि फेसबुक इसलिए जॉइन किया था, क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि यहां से वे दुनिया के लिए अच्छा कर सकती हैं, लेकिन वे वहां से इसलिए चली गईं क्योंकि फेसबुक के प्रोडक्ट बच्चों के लिए नुकसानदेह होते हैं। ये विभाजन को बढ़ावा देते हैं और लोकतंत्र को खतरे में डालते हैं।

खबरें और भी हैं...