पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Facebook Will Launch Dedicated Section 'Facts About Covid 19' To Debunk Coronavirus Myths

टेक:फेसबुक लॉन्च करेगी डेडिकेटेड सेक्शन 'फैक्ट्स अबाउट कोविड-19', महामारी से जुड़े मिथकों का सच उजागर किया जाएगा

न्यूयॉर्कएक वर्ष पहले
लोगों को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए कंपनी मास्क पहनने की याद दिलाने के लिए फेसबुक ऐप और इंस्टाग्राम के टॉप पर अलर्ट दिखाएगी
  • कंपनी ने बताया कि जनवरी के बाद से फेसबुक-इंस्टाग्राम पर कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए लगभग 750 करोड़ रु. का फंड इकट्ठा किया
  • फेसबुक ने कोविड-19 इंफॉर्मेशन सेंटर के माध्यम से स्वास्थ्य अधिकारियों के संसाधनों से लगभग 200 करोड़ से अधिक लोगों को जोड़ा है

फेसबुक ने घोषणा की है कि वह कोरोना महामारी के बारे में गलत सूचना के प्रसार को सीमित करने के लिए अगले सप्ताह अपने प्लेटफॉर्म पर 'Facts About Covid-19' नाम का डेडिकेटेड सेक्शन लॉन्च करेगी। यह सेक्शन मंगलवार को लॉन्च किया जा सकता है।

यह आम मिथकों की सत्यता की पुष्टि करेगा जिनकी डब्ल्यूएचओ द्वारा पहचान की गई है- जैसे कि ब्लीच पीने से या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन लेने से कोविड-19 महामारी को रोक सकता है। फेसबुक ने एक बयान में कहा, इस हफ्ते हम कोविड-19 इंफॉर्मेंशन सेंटर का डेडिकेटेड सेक्शन लॉन्च कर रहे हैं, जिसे फैक्ट अबाउट कोविड-19 नाम दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि- यह महामारी के बारे में गलत जानकारी से लड़ने के लिए चल रहे हमारे अभियान का नया कदम है।

अलर्ट के जरिए फेसबुक-इंस्टाग्राम यूजर को मास्क पहनने की याद दिलाएंगे
लोगों को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए कंपनी मास्क पहनने की याद दिलाने के लिए फेसबुक ऐप और इंस्टाग्राम के टॉप पर अलर्ट भी डाल रही है। जिसे देखकर लोगों को मास्क पहनने की याद आ जाए।

60 करोड़ लोगों ने कोविड-19 इंफॉर्मेंशन के लिए पॉप-अप पर क्लिक किया
कंपनी ने बताया कि - "हमने अपने कोविड-19 इंफॉर्मेंशन सेंटर के माध्यम से स्वास्थ्य अधिकारियों के संसाधनों से दो बिलियन (यानी 200 करोड़) से अधिक लोगों को जोड़ा है और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पॉप-अप को 600 मिलियन (यानी 60 करोड़) से अधिक लोगों ने अधिक जानने के लिए क्लिक किया है।

संक्रमितों के लिए फेसबुक-इंस्टाग्राम पर इकट्ठा किए लगभग 750 करोड़ रु.
उन्होंने बताया कि- जनवरी के बाद से, लोगों ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कोविड-19 संक्रमितों की मदद के लिए करीब $100 मिलियन (लगभग 750 करोड़ रुपए) से अधिक का फंड इकट्ठा किया है।

कोरोना को लेकर अमेरिका की प्रतिक्रिया कम प्रभावी रही- मार्क जुकरबर्ग
इस बीच, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ट्रम्प प्रशासन के कोविड-19 महामारी को संभालने के तरीके के भी आलोचना की है। फेसबुक के सीईओ के अनुसार, कई विकासशील देशों की तुलना में बीमारी के लिए अमेरिका की प्रतिक्रिया कम प्रभावी रही है।