पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Facebook's Ray Ban Stories 'Smart' Glasses With 5 Megapixel Dual Cameras, Open Ear Speakers Launched

फेसबुक का स्मार्ट ग्लास:रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास में 5 मेगापिक्सेल कैमरा मिलेगा, यूजर्स चलते-फिरते फोटो और वीडियो कैप्चर कर पाएंगे

नई दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

फेसबुक ने चश्मा बनाने वाली कंपनी रे-बैन के साथ मिलकर अपना पहला स्मार्ट ग्लास तैयार किया है। रे-बैन स्टोरीज नाम के स्मार्ट ग्लास को 20 अलग-अलग कॉम्बिनेशन में लॉन्च किया गया है। स्मार्ट ग्लास से यूजर्स चलते-फिरते फोटो और वीडियो कैप्चर कर सकते हैं साथ ही म्यूजिक और फोन कॉल करने का फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास में 5 मेगापिक्सेल का इंटीग्रेटेड कैमरा है। फेसबुक ब्लॉग के अनुसार स्मार्ट ग्लास से यूजर्स जो देख रहा होता है उसे वह जब चाहे तब रिकॉर्ड कर सकता है। फोटो क्लिक करने के अलावा, यूजर कैप्चर बटन का उपयोग करके या फेसबुक असिस्टेंट वॉयस कमांड के साथ हैंड्स-फ्री का इस्तेमाल करके 30 सेकंड तक के वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकेंगे।

ब्लॉग में कंपनी ने कहा कि जब भी आप अपने स्मार्ट ग्लास का इस्तेमाल करके फोटो लेते हैं या वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो एक हार्ड-वायर्ड कैप्चर LED की रोशनी देता है।

रे-बैन कॉल के दौरान बैकग्राउंड के शोर को भी कम करेगा
रे-बैन स्टोरीज इन-बिल्ट स्पीकर्स के साथ आती हैं और इसमें तीन-माइक्रोफोन ऑडियो ऐरे है जो कॉल और वीडियो के लिए बेहतर वॉयस और साउंड ट्रांसमिशन देता है। कंपनी ने स्मार्ट ग्लास में बीमफॉर्मिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जो आपके कॉल के दौरान बैकग्राउंड के शोर को कम करता है और कॉलिंग के एक्सपीरियंस को बढ़ाता है।

सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ शेयर भी कर सकेंगे
रे-बैन स्टोरीज को नए फेसबुक व्यू ऐप के साथ जोड़ा जाता है ताकि यूजर्स स्टोरीज और मेमोरी को दोस्तों और सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ शेयर कर सकें। iOS और एंड्रॉइड पर फेसबुक व्यू ऐप स्मार्ट ग्लास पर कैप्चर किए गए कंटेंट को फोन में इंपोर्ट, एडिट और शेयर करना किया जा सकेगा। रे-बैन की स्टोरीज क्लासिक रे-बैन स्टाइल्स में 20 फॉर्म्स में मिलती हैं। वेफरर, वेफेयरर लार्ज, राउंड और क्लियर सन लेंस की एक सीरीज के साथ 5 कलर में आता है।

रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास की कीमत
रे-बैन स्टोरीज की कीमत $299 USD (लगभग 21,000 रुपए) है। यह 20 स्टाइल कॉम्बिनेशन में ऑनलाइन मिलेगा। साथ ही अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, इटली और यूके के चुनिंदा रिटेल स्टोर्स में इसे खरीद सकते हैं। फेसबुक ने यह खुलासा नहीं किया है कि स्मार्ट ग्लास भारत में लॉन्च किए जाएंगे या नहीं।

खबरें और भी हैं...