पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Fiat Chrysler PSA Group Merger; Everthing You Need To Know About New Auto Making Behemoth

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक हुए फिएट और पीएसए:दोनों कंपनियों ने मिलकर बनाया स्टेलेंटिस ब्रांड, साथ काम करके सालाना बचाएंगे करीब 44 हजार करोड़ रुपए

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल और पीएसए ग्रुप ने अपने विलय को आखिरकार मंजूरी दे दी है। दोनों कंपनियों ने मिलकर स्टेलेंटिस ब्रांड बनाया है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि तेजी से बदलते उद्योग में प्रतिस्पर्धा करने की जरूरत है।

इसे डील पर 2019 के अंत में सहमति व्यक्त की गई थी और शेयरधारकों द्वारा इसे इस महीने की शुरुआत में मंजूरी दे दी गई थी, क्योंकि वैश्विक कार व्यवसाय तेजी से नई तकनीक जैसे इलेक्ट्रिक वाहन की ओर बढ़ रहा है और कारों की इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग से ऊपर उठने की कोशिश कर रहा है।

स्टेलेंटिस, लैटिन शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है "सितारों के साथ चमकने के लिए"। 2019 के आंकड़ों के अनुसार, बिक्री के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी है। नई कंपनी की योजना पेरिस और मिलान स्टॉक एक्सचेंजों पर सोमवार और न्यूयॉर्क में मंगलवार से कारोबार शुरू करने की है।

स्टेलेंटिस के अंदर व्यापार करेंगे ये सारे ब्रांड
स्टेलेंटिस
की उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बाजार में एक चौथाई से अधिक की उपस्थिति होगी, जो अपने बड़े कलेक्शन के माध्यम से वाहनों की बिक्री करेगा, जिसमें जीप, राम, प्यूज़ो, सिट्रोएन, ओपल, मासेरती और अल्फा रोमियो शामिल हैं।

एफसीए और पीएसए के अधिकारियों ने विलय के साथ आगे बढ़ाते हुए कहा कि कोविड -19 महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों ने साथ काम करने की जरूरत को आगे बढ़ाया है। वे अनुमान लगाते हैं कि दोनों कंपनियों के साथ काम करने से सालाना 6 बिलियन डॉलर (करीब 44 हजार करोड़ रुपए) की बचत होगी, जिसमें दोनों कंपनियां अपनी इंजीनियरिंग और पार्ट्स को बड़े पैमाने पर शेयर करेंगी। जनरल मोटर्स कंपनी समेत स्टेलेंटिस के कई प्रतिद्वंद्वी, विपरीत दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, पैसे खोने वाले क्षेत्रों से पीछे हट रहे हैं और अपने वैश्विक संचालन को सिकोड़ रहे हैं।

पीएसए चीफ कार्लोस तवारेस अब स्टेलेंटिस का नेतृत्व

  • पीएसए चीफ कार्लोस तवारेस अब स्टेलेंटिस का नेतृत्व कर रहे हैं, इन दोनों कंपनियों को एक साथ फिट करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें अंडरपरफॉर्मिंग फैक्टर्स, लैगिंग ब्रांड्स और चीन व्यवसाय शामिल हैं।
  • सेंटर फॉर ऑटोमोटिव रिसर्च के अध्यक्ष कार्ला बाइलो और निसान मोटर कंपनी में तवारेस के एक पूर्व सहकर्मी कार्ला बैलो ने कहा, "हर विलय का सबसे मुश्किल हिस्सा तब होता है जब आपको सभी संस्कृतियों को मिलाना होता है।"
  • 62 साल के तवारेस मोटर वाहन सर्कल में लड़खड़ाते हुए कारोबार को सफल करने के लिए जाने जाते हैं। जब वह पहली बार 2013 में रेनो से प्यूज़ो में पहुंचे थे, तो कंपनी को नुकसान में थी। छह साल के भीतर, उन्होंने इसे 2019 में पीएसए के साथ 8.5% के ऑपरेटिंग मार्जिन के साथ सबसे अधिक लाभ कमाने वाली यूरोपीय कार कंपनियों में से एक में बदल दिया।
  • उन्होंने बाद में ओपल और वॉक्सहॉल को दोबारा शुरू किया, दो बार संघर्ष करने वाले यूरोपीय ब्रांड्स को पीएसए ने 2017 में जीएम से खरीदे। उन्होंने प्लांट्स को बंद किए बिना, नए यूनियन एग्रीमेंट्स पर बातचीत करने और बायआउट्स के जरिए नौकरियों को खत्म करने के लिए कर्मचारियों की छंटनी की। यह एक फॉर्मूला है, कुछ विश्लेषकों का कहना है, इसकी स्टेलेंटिस पर लागू होने की संभावना है, जो विश्व स्तर पर लगभग 400,000 श्रमिकों को रोजगार देता है।

दोनों कंपनियों के वैश्विक स्तर पर लगभग 50 कारखाने
रिसर्च फर्म एलएमसी ऑटोमोटिव द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, तवारेस की सबसे बड़ी चुनौती है, दोनों कंपनियों के कामकाज को मिलाना, जिनमें विश्व स्तर पर लगभग 50 कारखाने शामिल हैं - जिनमें से कई क्षमता से नीचे काम कर रहे हैं। उन्हें चीन में व्यापार को फिर से मजबूत करने की आवश्यकता है, जहां दोनों कंपनियों की संयुक्त बिक्री अब बाजार में 1% से भी कम है।

इलेक्ट्रिक वाहनों में जीएम से मिलेगी चुनौती

  • इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो स्टेलेंटिस पर जीएम की तरह टेक्नोलॉजी में किए जा रहे निवेश की बराबरी करने का दबाव होगा। जीएम की 2025 तक इलेक्ट्रिक और सेल्फ ड्राइविंग कारों पर $27 बिलियन खर्च करने की योजना है।
  • फिएट क्राइसलर और पीएसए ने प्लग-इन ऑफरिंग और सुरक्षित बैटरी सप्लाई का विस्तार करने के लिए काम किया है। बाजार इस साल पारंपरिक कार कंपनियों और वेल-फंडेड स्टार्टअप्स के साथ तेजी से प्रतिस्पर्धी बन रहा है जो इस साल नए इलेक्ट्रिक मॉडल की बड़ी लाइनअप जारी करने के लिए तैयार है। स्टेलेंटिस ने इलेक्ट्रिक वाहनों और अन्य महंगी तकनीकों को विकसित करने के लिए $ 6 बिलियन को खर्च करने की योजना बनाई है।

PSA और FCA, बनाएंगे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ब्रांड स्टेलेंटिस

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें