पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Ford India Shut Down Chennai Plant Due To Semi conductor Shortage; Here's All You Need To Know

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑटो कंपनियों का प्रोडक्शन प्लान फेल:फोर्ड इंडिया ने एक हफ्ते के लिए बंद किया प्लांट, सेमीकंडक्टर की कमी का असर

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनियाभर की ऑटो इंडस्ट्री सेमीकंडक्टर की कमी से जूझ रही है और अब भारत भी इससे अछूता नहीं है। भारतीय वाहन निर्माताओं पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फोर्ड इंडिया ने इस तिमाही अपनी पॉपुलर एसयूवी एंडेवर की तय यूनिट से लगभग आधे ही रोलआउट करने की योजना बना ली है। इसका कारण डिमांड में कमी नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ दुनियाभर में चल रही सेमीकंडक्टर्स की कमी है, जिसने अब भारत में भी कदम रख दिया है।

पिछले एक साल में इलेक्ट्रॉनिक पुर्जों को बड़े पैमाने पर खपत किया गया है ताकि घर में रह रहे 6 अरब लोगों को इंगेज और एंटरटेन करने के लिए ज्यादा स्मार्टफोन, गेमिंग कंसोल और अन्य गैजेट्स बनाए जा सके। अब इसका खामियाजा कार कंपनियों को भुगतना पड़ रहा है, जिन्हें नए जामने के फीचर्स जैसे टायर प्रेशर गेज, रेन सेंसिंग वाइपर्स और पार्किंग सेंसर बनाने के लिए बड़े पैमाने पर सेमीकंडक्टर्स की जरूरत पड़ती है।

एक हफ्ते के लिए फोर्ड इंडिया का प्लांट बंद

  • स्थिति कितनी गंभीर है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, फोर्ड इंडिया को अपना चेन्नई प्लांट एक हफ्ते के लिए बंद करना पड़ा। कंपनी इस प्लांट का उपयोग कारों को निर्यात करने के लिए भी करती है। पोंगल छुट्टियों के कारण तीन दिन तक बंद रहे प्लांट की छुट्टियों को अब 7 दिन तक बढ़ा दिया गया है। यहां 23 जनवरी से दोबारा कामकाज शुरू होने की उम्मीद की जा रही है।
  • सेमीकंडक्टर्स की कमी का प्रभाव अब तक केवल चेन्नई में ही देखा गया था, लेकिन गुजरात के साणंद का प्रोडक्शन प्लान भी फरवरी और मार्च में प्रभावित हो सकता है। फोर्ड इंडिया ने विक्रेताओं को बताया कि वैश्विक स्तर पर पार्ट्स की सप्लाई की कमी के कारण कामकाज अब शनिवार को फिर से शुरू होगा।
  • मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि- सेमीकंडक्टर्स की कमी का प्रभाव इस तिमाही जारी रहेगा। कंपनी सप्लाई को व्यवस्थित करने की कोशिश कर रही है लेकिन वैश्विक स्थितियां मदद नहीं कर रही हैं। ऐसे में प्रोडक्शन पर प्रभाव 50% से अधिक हो सकता है। फोर्ड इंडिया के प्रवक्ता ने स्पेसिफिक संख्याओं को शेयर करने से इनकार कर दिया, लेकिन यह पुष्टि की कि चेन्नई में प्लांट बंद होना इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स की सप्लाई की कमी का परिणाम था। इंडस्ट्री सोर्स के मुताबिक, ऑटोमोटिव इकोसिस्टम इस समय सेमीकंडक्टर, कंटेनर और स्टील की कमी से जूझ रहा है, जिसके कारण 2021 की पहली तिमाही में प्रोडक्शन का लगभग पांचवां हिस्सा या 1-1.5 लाख ही रहने की संभावना है।

पहली तिमाही का प्रोडक्शन प्लान बदल रही कंपनियां

  • आईएचएस मार्किट के एसोसिएट डायरेक्टर गौरव वांगल ने कहा कि प्रमुख निर्यात केंद्र के रूप में, भारत वैश्विक मुद्दों से अछूता नहीं रह सकता है। कमी केवल इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट (ईसीयू) तक सीमित नहीं रहेगी, अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स विक्रेताओं ने पहले ही सप्लाई में समस्या का सामना करना शुरू कर दिया है।
  • उन्होंने आगे कहा कि- 'भारत के सभी कार निर्माता इसे समस्या का सामना कर रहे हैं। महिंद्रा ने भी इस बात को स्वीकार किया है, फॉक्सवैगन समेत अन्य ग्लोबल कार मेकर कंपनियों ने भी कमी के बारे में बात की है। हमने पहली तिमाही में प्रोडक्शन को कम करके 50,000 यूनिट कर दिया है, और दूसरी तिमाही में भी समस्या बने रहने की उम्मीद करते हैं। हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि भारत जल्ह ही पहले जैसे स्थिति हासिल करेगा।'

वैश्विक स्तर पर कई कंपनियां कारखाने बंद करने को मजबूर
फॉक्सवैगन, निसान मोटर कंपनी लिमिटेड, होंडा कार्स इंडिया और फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स जैसी ग्लोबल कार निर्माता पहले से ही दुनिया भर के कारखानों को बंद करने के लिए मजबूर हैं। महामारी के बाद दुनिया भर में कंज्यूमर इलेक्ट्र्रॉनिक्स की मजबूत मांग के कारण यह कमी आई है। 5G रोलआउट के कारण चीन में चिपसेट, लैपटॉप, गेमिंग कंसोल और अन्य इलेक्ट्र्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की मांग में भारी कमी आई है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें