पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Ford Will Launch 6 New Cars In The Indian Market In The New Year, See Which Is Better For You In The List

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फोर्ड का 2021 प्लान:नए साल में 6 नई कारें भारतीय बाजार में लॉन्च करेगा फोर्ड, लिस्ट में देखें आपके लिए कौनसी बेहतर

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंपनी देश में रेंजर रैप्टर लॉन्च करेगी, जिसकी कीमत लगभग 65-70 लाख रु. हो सकती है
  • नए साल में कंपनी फिगो और इकोस्पोर्ट के नेक्स्ट-जरेशन मॉडल भी बाजार में उतारेगी

अब तक, फोर्ड की भारतीय आर्म्स के पास अपनी लाइन-अप में कुल छह कारें हैं, जिसमें फिगो, फ्रीस्टाइल, एस्पायर, इकोस्पोर्ट, एंडेवर और मस्टैंग शामिल हैं। हालांकि, इन कारों में से कोई भी अपने संबंधित स्थानों में सबसे अधिक बिकने वाली नहीं है, जो इस बात की ओर इशारा करता है कि फोर्ड को अपने लाइन-अप को सुधारने पर काम करने की आवश्यकता है।

नवंबर 2020 में, फोर्ड भारतीय बाजार में केवल 3,991 कारों को बेचने में ही सफल रही, जो कि उक्त महीने के लिए कुल ब्रांड बिक्री सूची में 10वें स्थान पर है, और बाजार में हिस्सेदारी केवल 1.4 प्रतिशत है। हालांकि, फोर्ड के पास भारत के लिए बहुत सी नई योजनाएं हैं, जिसमें अगले साल देश में 6 कारों को लॉन्च करना शामिल है। नीचे देखें लिस्ट...

1. फोकस

  • फोकस फोर्ड के वैश्विक लाइनअप में फिएस्टा के ऊपर बैठता है, और कार वर्तमान में चौथे-जनरेशन अवतार में है। हैचबैक को विभिन्न पावरट्रेन की रेंज के साथ पेश किया जाता है, जिसमें 1.0 लीटर का तीन सिलेंडर वाला इकोबूस्ट यूनिट शामिल है, जो 125 पीएस का पावर प्रोड्यूस करता है, वही इसी पावरट्रेन का माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन, 1.5-लीटर इकोब्लू ऑयल बर्नर है, जो 120 पीएस / 300 एनएम के लिए रेट किया गया। साथ ही एक 2.0-लीटर डीजल इंजन, जो 150 पीएस अधिकतम शक्ति और 370 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।
  • फोकस का रेंज-टॉपिंग वैरिएंट 12.3 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 8 इंच की टीएफटी इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, एंबिएंट लाइटिंग, 10-स्पीकर बैंग एंड ओलुफसन प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, एलईडी हेडलाइट्स और टेल लैंप, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, फोर्डपास कनेक्टिविटी समेत कई फीचर्स के साथ आता है।

7 सीटर हेक्टर:ब्रिटिश कंपनी एमजी जनवरी 2021 में लॉन्च करेगी ये कार, जानिए कैसे होंगे फीचर्स और कीमत?

2. फोकस एसटी

  • चूंकि फोर्ड ने फोकस हैचबैक के सुपर स्पोर्टी आरएस वर्जन को पैन-यूरोपीय उत्सर्जन मानकों और उच्च विकास लागतों के कारण बंद करने का फैसला किया, इसलिए एसटी वर्जन सबसे स्पोर्टी फोकस बन जाता है। रेगुलर फोकस के विपरीत, परफॉर्मेंस-रेटेड ST को 19 इंच के मैग्नेटाइट व्हील्स, यूनिक ST फ्रंट और रियर बम्पर, स्पेशलाइज्ड ST अपर और लोअर ग्रिल, फुली स्टाइलिंग किट, एक बड़े रियर स्पॉइलर, ST के चारों ओर बैजिंग, इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल और एक यूनिक स्पोर्ट्स सस्पेंशन के साथ जोड़ा गया है।
  • हालांकि, सबसे बड़ा बदलाव इसका 2.3-लीटर इकोबूस्ट पावरट्रेन है, जो 420 पीएम अधिकतम पीक टॉर्क के साथ 280 पीएस का पावर प्रोड्यूस करता है, और इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या ऑप्शनल 7-स्पीड ऑटोमैटिक ऑप्शन मिल सकता है। हॉट हैचबैक मैनुअल के साथ 5.7 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचती है जबकि ऑटो में 6.0 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचती है।

3. रेंजर रैप्टर

  • फोर्ड रेंजर मूल रूप से एवरेस्ट एसयूवी का पिकअप वर्जन है, जिसे एंडेवर के रूप में भी जाना जाता है, और रेंजर रैप्टर इस पिक-अप ट्रक का हाई-परफॉर्मेंस वर्जन है, जिसे हाई-स्पीड ऑफ-रोड ड्राइविंग के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है।
  • रेंजर रैप्टर 2.0-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बो डीजल इंजन से लैस है, जो 500 एनएम के अधिकतम पीक टॉर्क के साथ 213 पीएस का अधिकतम पावर देता है। इंजन बीएस 6 एंडेवर की तरह ही 10-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। पिकअप ट्रक पर फोर व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड है। रेंजर रैप्टर की भारत में कीमत लगभग 65-70 लाख रुपए हो सकती है।

इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स की कमी का सामना कर रही फॉक्सवैगन, डिमांड के हिसाब से नहीं मिल रहे सेमीकंडक्टर

4. फोर्ड फिगो

  • 2015 में लॉन्च होने के बाद से, फिगो को कोई पर्याप्त अपडेट नहीं मिला है। यह कहा जा रहा है कि, हैचबैक अब कुछ अन्य प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में पुराना महसूस करता है, यही कारण है कि इसकी बिक्री संख्या भी कम होती जा रही है।
  • हालांकि, फोर्ड ने पुष्टि की है कि 2021 के अंत तक फिगो के लिए एक नया वर्जन लॉन्च किया जाएगा। संभावना है कि नेक्स्ट-जनरेशन फिगो को पावर देने के लिए इसमें महिंद्रा का mStallion 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन होगा, जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। यह इंजन देश में XUV300 Sportz के साथ डेब्यू करेगा। हम उम्मीद करते हैं कि फोर्ड हैच पर लगभग 110 पीएस का प्रोड्यूस करने के लिए इसे अपने हिसाब से ट्यून करेगा।

5. नेक्स्ट-जनरेशन इकोस्पोर्ट

  • देश में 8 साल से मौजूद होने के बावजूद, फोर्ड इकोस्पोर्ट अपने फर्स्ट-जनरेशन अवतार में बिक रही है। लेकिन जब फोर्ड इकोस्पोर्ट भारतीय बाजार में पहली सब-4 मीटर एसयूवी में से एक थी, तो अलग-अलग निर्माताओं ने अपने मॉडल पेश कर, इस सेगमेंट को देश में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी सेगमेंट बना है ।
  • प्रतियोगिता को पछाड़ने के लिए, फोर्ड एक नए-जनरेशन इकोस्पोर्ट को पेश करने पर काम कर रही है, जिसे महिंद्रा एक्सयूवी 300 स्पोर्ट्ज के समान 1.2-लीटर mStallion TGDi टर्बो-पेट्रोल इंजन से लैस किया जाएगा। यह इंजन 230 पीएस अधिकतम टॉर्क के साथ 130 पीएस अधिकतम पावर प्रोड्यूस करेगा।

सेल्टोस बेस्ड प्रीमियम एमपीवी भारतीय बाजार में उतारेगी कंपनी, जानिए कब होगी लॉन्च और क्या मिलेगा खास

6. न्यू C-SUV

  • महिंद्रा और फोर्ड के बीच जॉइंट वेंचर के एक हिस्से के रूप में, भारतीय बाजार के लिए एसयूवी की एक सीरीज विकसित की जाएगी, जिसके पहले परिणाम में एक नई फोर्ड सी-एसयूवी होगी जो अगले साल के मध्य में डेब्यू कर सकती है।
  • कोडनेम CX757 वाली, फोर्ड सी-एसयूवी अपकमिंग जनरेशन XUV500 के साथ अपनी अंडरपिनिंग को शेयर करेगी, जिसे अगले साल लॉन्च किया जाना है। फोर्ड ने पहले भी पुष्टि की थी कि नई सी-सेगमेंट एसयूवी को महिंद्रा के स्वामित्व वाली इटालियन हाई-एंड कार डिजाइन कंपनी पिनिनफेरिना द्वारा डिजाइन किया जाएगा।

जनवरी से बढ़ सकती है कार समेत अन्य वाहनों की कीमतें, वजह- इनपुट और कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें