• Hindi News
  • Tech auto
  • Former Military Officer Continues To Serve Nation Through Operation Of Amazon India's Operations Network

फीचर आर्टिकल:अमेजन इंडिया के ऑपरेशन्स नेटवर्क के संचालन के जरिए देश की सेवा करना जारी रखे हुए हैं पूर्व सैन्य अधिकारी

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कई वर्षों तक देश की सेवा करने और कई सफल अभियानों का संचालन करने के बाद, देश के पूर्व सैन्य अधिकारी अपने विशिष्ट अनुभव का उपयोग करके कॉरपोरेट जीवन के माध्यम से अनूठे तरीके से देश सेवा कर रहे हैं। अमेजन इंडिया ऑपरेशन्स में, अपने बहुमूल्य अनुभवों और अद्वितीय कौशल के साथ पूर्व सैन्य अधिकारी और कर्मचारी एक विविधतापूर्ण टैलेंट पूल का निर्माण करते हैं और विविधता, समानता और समावेशन के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को मजबूत करते हैं। अमेजन देश की सेवा करने वाले इन लोगों के सिद्धांतों और कार्य संबंधी नैतिकताओं को खुद से जोड़ती है और इनका सम्मान करती है, साथ ही अपने ग्राहकों की ओर से यह मानती है कि इनके पास बड़ा सोचने, बड़ी खोज करने और चीजों को सरल बनाने की क्षमता है।

पूर्व सैन्य कर्मियों के लिए एक मजबूत संरचना और समर्पित प्रोग्राम के साथ, अमेजन उनका स्वागत करती है और उन्हें सरलतापूर्वक एक सफल करियर में प्रवेश करने में मदद करती है। सशस्त्र बल में 12 वर्षों तक सेवा देने के बाद, मेजर नेहा पटेल ने अपने करियर में बदलाव करने का निश्चय किया और अमेजन ऑपरेशन्स के साथ एक और सफल करियर का मार्ग प्रशस्त किया। आर्मी के साथ अपने कार्यकाल के दौरान, नेहा को देश के अलग-अलग स्थानों पर पोस्टिंग मिली जिसमें द्रास, कारगिल में ग्राउंड जीरो शामिल है। देश की पहली महिला स्टाफ ऑफिसर और द्रास की फील्ड फोर्सेस के कमांडर की एडवाइजर के रूप में, उन्होंने ट्रांसपोर्ट और ऑर्डनेंस स्टोर सहित लॉजिस्टिक एरिया की जिम्मेदारियां कुशलतापूर्वक संभाली।

नेहा मानती हैं कि उनके सैन्य प्रशिक्षण ने उन्हें अपनी भूमिका बेहतर तरीके से निभाने में सक्षम बनाया है, साथ ही उन्हें एक सुव्यवस्थित तरीके से अमेजन में अपनी भूमिका में काम करने में भी सक्षम किया है। वह कहती हैं, “अमेजन लॉजिस्टिक्स का सबसे बड़ा हब है। इसके नेतृत्व के सिद्धांत और नियम कायदे वैसे ही हैं जिनका हमने सेना में पालन किया है। गहराई में जाना और ग्राहकों की भलाई के नजरिए से सोचना ही मेरा मूल-मंत्र है। इसे हम अपने रोजमर्रा के कामकाज और संचालन में लागू करते हैं। नेहा ने जून 2021 में कैपेक्स प्रोक्योरमेंट लीडर के रूप में अमेजन को जॉइन किया था। वे अमेजन कस्टमर फुलफिलमेंट नेटवर्क में सहयोग करती हैं।

इसी प्रकार, नेवी के पूर्व अधिकारी और ऑपरेशन विजय मेडल और ऑपरेशन विजय स्टार से नवाजे गए सतीश एस. कारगिल युद्ध सहित कई मोर्चों पर अपनी अलग-अलग भूमिका निभा चुके हैं। भारतीय नौसेना के लिए विभिन्न स्तरों पर समुद्री, एविएशन ऑपरेशन, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, संचार और हथियार प्रणालियों का प्रबंधन करने के बाद अब उनके लिए अमेजन का डिलीवरी ऑपरेशन्स संभालना कोई मुश्किल काम नहीं था। हालांकि आरंभिक तौर पर नया काम उनके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण था लेकिन गहन प्रशिक्षण और अमेजन के साथियों के सहयोग से उन्होंने लॉजिस्टिक के क्षेत्र की विभिन्न तकनीकों को भी आसानी से समझ लिया।

सतीश कहते हैं, “उत्कृष्टता के स्तर को लगातार उठाने पर फोकस करने से मुझे हर दिन अपना प्रदर्शन बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। अमेजन में काम करने के दौरान मैं टीमवर्क के महत्व को फिर से समझ सकता हूं, यह देश सेवा करने के समान ही है। दोनों में ही, जब तक हर कोई एक साथ नहीं आता, सफलता हासिल नहीं की जा सकती। देश की सेवा करने के दौरान, आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, कोस्ट-गार्ड, पैरा मिलिट्री फोर्स - हर कोई एक साथ आता है और देश को सुरक्षित रखने के लिए एक टीम के रूप में अपनी भूमिका निभाता है। जबकि अमेजन में, फुलफिलमेंट, ट्रांसपोर्टेशन, और डिलीवरी नेटवर्क एक साथ मिलकर काम करते हैं किसी सुचारू रूप से चलने वाली मशीन की तरह काम करते हैं और ग्राहक सेवा का उच्चतम स्तर प्रदान करते हैं।”

11 वर्षों तक इंडियन आर्मी में सफल सेवा देने के बाद, मेजर हरीश गौडी ने अगस्त 2020 में कॉरपोरेट की दुनिया में कदम रखने का फैसला किया। आर्मी के अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने आर्मी के आर्टिलरी डिवीजन के साथ देश के अलग-अलग स्थानों पर सेवाएं दीं। उन्होंने जम्मू और कश्मीर के साथ ही लद्दाख में हाई एल्टीट्यूड वाले इलाकों में भी अभियानों को अंजाम दिया है।

हरीश कहते हैं, “अमेजन में, मैं अलग-अलग तरह के मिशन पर फोकस करता हूं, जिनके जरिए ग्राहकों के चेहरे पर मुस्कान आती है। अमेजन में एक बहुत ही मजबूत मिलिट्री पूल है जो दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। यह मूल रूप से पूर्व सैन्य अधिकारियों और कर्मचारियों को अमेजन में उस प्रक्रिया के साथ शामिल करता है जिनसे वे संबंधित हो सकते हैं।”

घूमने-फिरने के शौकीन और एक बिंदास पिता, हरीश बेंगलुरू में अमेजन की सबसे बड़ी साइट का नेतृत्व करते हैं। वे आगे कहते हैं “मैं रोजाना विनम्रता के साथ ग्राहकों की सेवा करता हूं, इससे मुझे गौरव की अनुभूति होती है और मेरी टीम को यह जानकर प्रोत्साहन मिलता रहता है कि हम परिवार के हर एक सदस्य के जीवन में कुछ मूल्य जोड़ रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि ग्राहक वह सब हासिल कर सकें जो वे अपने घर की सुरक्षा के भीतर कर सकते हैं।”

अमेजन इंडिया ऑपरेशन्स ने ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर-जनरल ऑफ रीसेटलमेंट (डीजीआर), इंडियन नेवल प्लेसमेंट एजेंसी (आईएनपीए), इंडियन एयरफोर्स प्लेसमेंट एजेंसी (आईएएफपीए), और आर्मी वैलफेयर प्लेसमेंट ऑर्गनाइजेशन (एडब्लूपीओ) के साथ भागीदारी करके सुनिश्चित किया है कि देश में पूर्व सैन्य कर्मचारियों और अधिकारियों को काम के अवसर मिलते रहें। सतीश, नेहा और हरीश जैसे पूर्व सैन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए अपने दूसरे करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने में सफल होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि उन्हें कार्य परिवर्तन में आसानी हुई। उनका लोगों की सेवा करने और लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने का ध्येय कायम रहा, चाहे वह सीमा पर देश की सेवा करते हुए हो या फिर अमेजन में।