पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • From New Mahindra XUV500 To Tata Gravitas These 5 Upcoming SUVs From Indian Manufacturers Soon To Be Launched In India, Check List

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेड इन इंडिया:SUV खरीदने का है प्लान, तो थोड़ा इंतजार करिए, बाजार में जल्द आ रही हैं भारतीय कंपनियों की ये नई 5 दमदार एसयूवी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कॉर्पियो भारत में सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी में से एक है, 2021 के मध्य इसका नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल आने की उम्मीद है।
  • ऑटो एक्सपो में शोकेस की गई बीएस 6 फोर्स गुरखा इसी फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च होगी, जो सीधे महिंद्रा थार को चुनौती देगी।

भारतीयों में एसयूवी का क्रेज दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है और इसी को देखते हुए पिछले कुछ समय में वाहन निर्माताओं ने भी अपना ध्यान इस ओर केंद्रित किया है। इस सेगमेंट में सबसे आगे बने रहने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड भी समय-समय पर नए एसयूवी पेश कर रहे हैं तो भारतीय वाहन निर्माता भी इसमें पीछे नहीं है। इस समय भारत में बनी एसयूवी, विदेशी ब्रांड्स की एसयूवी से कड़ा मुकाबला कर रही है।

यहां टॉप भारतीय निर्माताओं की अपकमिंग एसयूवी की लिस्ट दी गई है, जिन्हें आने वाले महीनों में देश में लॉन्च किया जाना है, इन अपकमिंग मेड-इन-इंडिया एसयूवी के बारे में डिटेल में जानने के लिए पढ़िए....

1. 2021 महिंद्रा स्कॉर्पियो (2021 Mahindra Scorpio)

  • स्कॉर्पियो भारत में सबसे अधिक बिकने वाली महिंद्रा कारों में से एक है, और एसयूवी को 2021 के मध्य तक एक प्रमुख जनरेशनल अपडेट मिलने की उम्मीद है। इसे और आधुनिक बनाने के लिए इसमें कॉस्मेटिक अपडेट के अलावा, महिंद्रा नेक्स्ट-जनरेशन स्कॉर्पियो में पूरी तरह से री-डिजाइन केबिन और नए फीचर्स से लैस किया जाएगा।
  • नई स्कॉर्पियो को पावर देने के लिए इसमें एक 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ-साथ एक 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। इसमें मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन मिलेंगी। अगले साल लॉन्च होने पर नेक्स्ट-जनरेशन स्कॉर्पियो, किआ सेल्टोस के साथ-साथ हुंडई क्रेटा के साथ अपनी प्रतिद्वंद्विता को बरकरार रखेगी।

2. बीएस 6 2020 फोर्स गुरखा (BS6 2020 Force Gurkha)

  • सबसे पहले इसे ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था। बीएस 6 फोर्स गुरखा को इस साल अक्टूबर में फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च किया जाएगा। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा थार से देखने को मिलेगा। आउटगोइंग मॉडल की तुलना में नई गुरखा में किए गए अपडेट की बात करें तो इसमें ऑप्शन एलईडी हेडलाइट्स, नया फ्रंट ग्रिल और नए बंपर दिए गए हैं।
  • इस 4-सीटर ऑफ-रोडर को एकमात्र 2.6-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जाएगा जो 90 पीएस का पावर जनरेट करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ, कम-रेंज ट्रांसफर केस के साथ जोड़ा जाएगा। इसमें एक इंडिपेंडेंट फ्रंट सस्पेंशन सेटअप मिलता है, जो एक कठोर रियर एक्सल सेटअप के साथ है, जो इसकी ऑफ-रोडिंग क्षमताओं को बेहतर बनाता है। फोर्स गोरखा की कीमत लगभग 13 लाख रुपए होने की उम्मीद है।

3. 2021 महिंद्रा एक्सयूवी500 (2021 Mahindra XUV500)

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो
  • महिंद्रा XUV500 फर्स्ट जनरेशन मॉडल फिलहाल बिक्री के लिए उपलब्ध है। पहली बार लॉन्च होने की तुलना में अब मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट अधिक प्रतिस्पर्धी हैं। इसलिए, महिंद्रा एसयूवी सेगमेंट में इसका दबदबा बनाए रखने के लिए इसका नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल पेश करने पर काम कर रही है।
  • महिंद्रा ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस खबर की पुष्टि नहीं की है लेकिन नेक्स्ट-जनरेशन XUV500 को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है, जिसकी बदौलत इसके कुछ फीचर्स सामने आ गए हैं जैसे फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डिजिटल एमआईडी, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग, बेहतर सीट कुशनिंग के साथ-साथ फ्लश टाइप डोर हैंडल्स। नेक्स्ट जनरेशन XUV500 में संभवतः 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन का एक सेट होगा। इसे 2021 की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

4. टाटा ग्रेविटास (Tata Gravitas)

  • 2020 ऑटो एक्सपो में टाटा ने हैरियर के बेस्ड थ्री-रो ग्रेविटास को शोकेस किया था। इवेंट में ग्रेविटास को सिर्फ छह-सीटर के रूप में पेश किया गया था, लेकिन ग्रेविटास को संभवतः सात-सीटों वाला वैरिएंट भी मिलेगा।
  • ग्रेविटास में संभवतः 2.0-लीटर Kryotec डीजल इंजन (170 पीएस/350 एनएम) के पेश किया जाएगा, जो हैरियर में मिलता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल के साथ ही 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। एक पेट्रोल पॉवरट्रेन भी ग्रेविटास में मिल सकता है, जो हैरियर के लिए भी अपना रास्ता बनाएगा।

5. 2020 महिंद्रा थार (2020 Mahindra Thar)

  • महिंद्रा ने आधिकारिक तौर पर थार के नेक्स्ट-जनरेशन वैरिएंट को 15 अगस्त, 2020 को पेश किया और अपडेटेड एसयूवी इस साल 2 अक्टूबर को लॉन्च होने वाली है। महिंद्रा ने निश्चित रूप से एसयूवी के नेक्स्ट-जनरेशन वैरिएंट को गेम चेंजर के तौर पर तैयार किया है और कार निश्चित रूप से थार नेमप्लेट को अधिक सफलता दिलाएगी।
  • पिछले मॉडल की तुलना में, नेक्स्ट-जनरेशन थार न केवल एक बेहतर ऑफ-रोडर है, बल्कि महिंद्रा ने इसे एक बेहतर सिटी कार भी बनाया है। एसयूवी की फीचर्स लिस्ट में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एडवेंचर स्टैटिस्टिक्स डिस्प्ले, महिंद्रा की ब्लू सेंस ऐप कनेक्टिविटी, एक टीएफटी एमआईडी, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, फ्रंट-फेसिंग रियर सीट्स, रूफ-माउंटेड स्पीकर, ड्राइवर सीट के लिए हाइट एडजस्टमेंट और इलेक्ट्रिकली एडजस्टमेंट ORVMs शामिल है।

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. किआ सोनेट लॉन्च; एक्स शोरूम कीमत 6.71 लाख रुपए; कंपनी का दावा- 24.1kmpl तक का माइलेज और 30+ सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स मिलेंगे

2. अब झूठ बोलकर पैसे नहीं ऐंठ सकेगा मैकेनिक! कार में लगाना होगा बस ये छोटा सा डिवाइस, ऐप पर बताएगा गाड़ी के किस पार्ट में है प्रॉब्लम, माइलेज की भी जानकारी देगा

3. सस्ती अल्टो से लेकर प्रीमियम टोयोटा ग्लैंजा तक, इस महीने इन 10 हैचबैक पर मिल रहा है 60 हजार रुपए तक का डिस्काउंट, देखें आपके बजट में कौन सीम

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें