पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • 5 Most Awaited Cars Launching This Festive Season| From Toyota Urban Cruiser To New Hyundai I20 These 5 Cars Are Ready For Launching This Diwali, Whom Would You Like To Buy?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिवाली पर घर लाना है नई कार!:तो इस फेस्टिव सीजन लॉन्चिंग के लिए तैयार हैं टोयोटा अर्बन क्रूजर से लेकर नई i20 तक ये 5 कारें, आप किसे खरीदना चाहेंगे?

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हुंडई भारत में नेक्स्ट-जनरेशन i20 की टेस्टिंग कर रही है, टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार स्पॉट किया जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे दिवाली के समय लॉन्च किया जा सकता है। - Dainik Bhaskar
हुंडई भारत में नेक्स्ट-जनरेशन i20 की टेस्टिंग कर रही है, टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार स्पॉट किया जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे दिवाली के समय लॉन्च किया जा सकता है।
  • भारत के लिए किआ की पहली सब-4-मीटर क्रॉसओवर एसयूवी सोनेट इस महीने लॉन्च होगी
  • नेक्स्ट-जनरेशन महिंद्रा थार भारत में 2 अक्टूबर को लॉन्च होगी, इसमें दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे

भारत में दिवाली का त्यौहार काफी शुभ होता है और ग्राहक आमतौर पर दिवाली या धनतेरस पर सभी बड़ी खरीदारी करते हैं। इसमें वाहन खरीद भी शामिल है, और कंपनियों की भी आमतौर पर इस समय बिक्री में भारी वृद्धि होती है। ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए, कार निर्माता आम तौर पर दिवाली के समय अपनी कुछ महत्वपूर्ण कार लॉन्च की शुरुआत करते हैं, जिससे वाहन को शुरुआती बिक्री में बढ़ावा मिलता है। इस वर्ष भी फेस्टिव सीजन के दौरान बड़े पैमाने पर कारें लॉन्च होने वाली हैं, जिनमें नई-जनरेशन मॉडल के साथ-साथ पूरी तरह से नई कारें भी शामिल हैं। अगर आप नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो पांच ऐसी कारों की लिस्ट तैयार की है, जो फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च होने वाली हैं...

1. किआ सोनेट

  • भारतीय बाजार के लिए किआ की पहली सब-4-मीटर क्रॉसओवर एसयूवी सितंबर में लॉन्च होने के लिए पूरी तरह से तैयार है और ग्राहक पहले से ही इस बुक करने के लिए शोरूम पहुंचना शुरू हो गए हैं। कार में एग्रेसिव एक्सटीरियर और लग्जरी इंटीरियर देखने को मिलेगा। इसमें कई प्रीमियम फीचर्स भी मिलते हैं, जैसे 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, डिजिटल स्पीडो-कंसोल, साउंड मूड लाइटिंग, कनेक्टेड कार टेक आदि।
  • सोनट में तीन इंजन ऑप्शन हैं, जिसमे दो पेट्रोल और एक डीजल है। पेट्रोल इंजन ऑप्शन में 1.2-लीटर पेट्रोल (83 पीएस/114 एनएम) है जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। वहीं, दूसरा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल (120 पीएस/171 एनएम) शामिल हैं जिसे 6-स्पीड iMT और 7-स्पीड DCT के साथ जोड़ा गया है। डीजल में 1.5-लीटर इंजन मिलेगा जो दो- (100 पीएस/240 एनएम) 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और (115 पीएस/250 एनएम) 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलेंगे।

2. टोयोटा अर्बन क्रूजर

  • टोयोटा अर्बन क्रूजर भी प्रतिस्पर्धी सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करने के लिए तैयार है। छोटी टोयोटा क्रॉसओवर वास्तव में मारुति विटारा ब्रेजा का एक रिबैज्ड वर्जन है। री-डिज़ाइन किए गए फ्रंट एंड के अलावा, टोयोटा ने इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को मारुति ब्रेजा की तरह ही डिजाइन किया है। इसे प्रीमियम व्हीकल के रूप में सितंबर में लॉन्च किया जाएगा।
  • टोयोटा अर्बन क्रूजर को पॉवर देना 1.5-लीटर, इनलाइन-4 पेट्रोल इंजन होगा। यह 105 पीएस का मैक्सिमम पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। फ्यूल एफिशिएंसी को बूस्ट करने के लिए इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी मिलेगा। 5-स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड के रूप में उपलब्ध होगा, जबकि 4-स्पीड ऑटो गियरबॉक्स ऑप्शनल मिलेगा।

3. नेक्स्ट जनरेशन महिंद्रा थार

  • नेक्स्ट-जनरेशन महिंद्रा थार भारत में 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) को लॉन्च होगी। अनावरण होने के बाद से ही यह काफी सुर्खियों में है। देशभर में प्रशंसक और संभावित खरीदार इसे खरीदने के लिए उत्सुक हैं। थार को अधिकतम ऑफ-रोड क्षमता के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन आराम और सुविधा के मामले में भी ग्राहको को समझौता नहीं करना पड़ेगा।
  • थार दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिसमें एक 2.0-लीटर पेट्रोल और एक 2.2-लीटर डीजल इंजन है। पेट्रोल इंजन 150 पीएस पावर और 320 एनएम टॉर्क जनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 130 पीएस और 320 एनएम टॉर्क जनरेट कर सकता है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होंगे। एसयूवी में लो-रेशो गियरबॉक्स के साथ एक फोल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी मिलता है।

4. नेक्स्ट जनरेशन हुंडई i20

  • हुंडई भारत में नेक्स्ट-जनरेशन i20 हैचबैक की टेस्टिंग कर रही है। टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार स्पॉट किया जा चुका है, जो नीयर-प्रोडक्शन मॉडल प्रतीत होता है। कार में कई नए फीचर्स और टेक्नोलॉजी के साथ-साथ आउटगोइंग मॉडल की तुलना में पूरी तरह से नया स्वरूप दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे दिवाली के आस पास लॉन्च किया जा सकता है।
  • नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई i20 को तीन इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। पहला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (83 पीएस/114 एनएम) होगा, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स (CVT ऑप्शनल हो सकता है) के साथ जोड़ा गया है। दूसरा 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन (100 पीएस/240 एनएम) होगा, जिसे 6-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा गया है। और तीसरा 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (120 पीएस/171 एनएम) होगा, जिसे 6-स्पीड मैनुअल (7-स्पीड DCT ऑप्शनल हो सकता है) के साथ उपलब्ध होगा।

5. नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुजुकी सेलेरियो

  • नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुजुकी सेलेरियो को भी भारत में की बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। उम्मीद है कि जल्द ही यह भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उतारा जाएगा। सूत्रों के अनुसार, नई सेलेरियो को उसी हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा जो वैगन-आर और स्विफ्ट की तरह मारुति की अन्य हैचबैक को भी देखने को मिलता है। नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल, आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बड़ा और स्पेशियस होने की उम्मीद है।
  • फ्रेश एक्सटीरियर स्टाइलिंग के अलावा, उम्मीद है कि नई सेलेरियो का इंटीरियर भी पूरी तरह से नया होगा। इसमें 1.0-लीटर, इनलाइन-3 इंजन मिल सकता है, जो 68 पीएस का पावर और 90 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। हो सकता है कि मारुति इसमें 1.2-लीटर, इनलाइन-4 पेट्रोल इंजन (83 पीएस और 113 एनएम टॉर्क) भी कुछ चुनिंदा ट्रिम लेवल्स में उपलब्ध करा सकती है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT शामिल होंगे।

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. हुंडई और किआ को चुनौती देने भारत आ रही हैं जर्मन कंपनी की 7 कारें, देखें आपके लिए कौन सी बेहतर

2. फैमिली के साथ कर रहे हैं सफर और गाड़ी हो जाए पंचर, तो अब नो टेंशन! इस छोटे से गैजेट से दूर होगी परेशानी, मिनटों में टायर कर देगा पहले जैसा

3. आपकी सेकंड हैंड कार एक्सीडेंटल तो नहीं! ऐसे करें पहचान; पुरानी कार खरीदते समय इन 7 बातें का ध्यान रखें, पछताना नहीं पडे़गा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें