• Hindi News
  • Tech auto
  • Full Charge In 15 Mins? Hero Electric Partners Log9 For Fast Charging EV Battery

मिनटों में चार्ज होगा ईवी स्कूटर:हीरो इलेक्ट्रिक का दावा-15 मिनट में फुल चार्ज होगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, 10 साल से ज्यादा चलेगी बैटरी

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हीरो इलेक्ट्रिक अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) को 15 मिनट में चार्ज करने वाली टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। इसके लिए हीरो ने बेंगलुरु स्थित लॉग 9 कंपनी से पार्टनरशिप की है। हीरो लॉग 9 के इंस्टा चार्जिंग रैपिडएक्स (RapidX) बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी। कंपनी का दावा है कि वह लॉग 9 की बैटरी की मदद से हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटरों को 15 मिनट में ही फुल चार्ज कर देगा।

लॉग 9 बैटरी 10 साल से ज्यादा चलेगी
लॉग 9 इंस्टा चार्जिंग बैटरी पैक फास्ट चार्जिंग, बैटरी का जल्दी खत्म नहीं होना और साथ ही इनमें 10 साल से ज्यादा की लाइफ मिलती है। रैपिडएक्स बैटरियों का इस्तेमाल -30° से 60°C तक के तापमान में किया जा सकता है। ये बैटरी सेफ्टी फीचर्स से भी लैस हैं जो सुनिश्चित करती हैं कि वे आग न पकड़े और तापमान में सुरक्षित रहें।

एक कप चाय पीने जितना लगेगा समय
हीरो इलेक्ट्रिक के पोर्टफोलियो में सभी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स आसानी से हटाने योग्य बैटरी ऑफर करते हैं, जिससे ग्राहकों को ऑफिस या अपार्टमेंट में अपनी पोर्टेबल बैटरी चार्ज करने की सुविधा मिलती है। हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने कहा, " अब हम लॉग 9 बैटरी वाली बाइक पेश करेंगे, जिन्हें तेजी से चार्ज किया जा सकेगा। चालक जितने समय में एक कप चाय पिएंगे, बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी।"

सावधान! फास्ट चार्जिंग से खराब हो रही बैटरी
नए रिसर्च के मुताबिक EV में फास्ट चार्जिंग सिस्टम से उसकी बैटरी खराब हो रही है। इसलिए व्हीकल को चार्ज करने के लिए ज्यादा समय देना मजबूरी हो जाएगी। यदि कुछ मिनटों में चार्ज करने वाली टेक्नोलॉजी को अपनाते हैं तो EV की बैटरी जल्दी चार्ज तो हो जाएगी, लेकिन इसके जल्दी डैमेज होने का खतरा होगा। यह स्टडी 'द इलेक्ट्रोकेमिकल सोसाइटी जर्नल' में पब्लिश हुई है.... पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें