• Hindi News
  • Tech auto
  • Germany Munich Motor Show 2021; EVERYTHING You Need To Know About Latest Cars

कोरोना के बाद यूरोप का पहला ऑटो शो:म्यूनिख में मिली फ्यूचर की इलेक्ट्रिक कारो की झलक, 68 कार सहित 60 टू-व्हीलर कंपनियां हुईं शामिल

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड महामारी फैलने के बाद यूरोप में पहली बार शुरू हुए ऑटो शो में इलेक्ट्रिक कारों (ईवी) का बोलबाला देखने को मिल रहा है। यह ऑटो शो जर्मनी के म्यूनिख शहर में हो रहा है। 68 कार कंपनियां कर रही हैं इस शो में शिरकत ज्यादातर कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारें पेश की है।

इनमें मर्सेडीज, फॉक्सवैगन, डेमलर, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, पोर्शे, फोर्ड जैसी फेमस कार कंपनियां भी शामिल हैं। कई कंपनियों ने बेहतरीन कांसेप्ट मॉडल पेश किए हैं, जिनकी रेंज 600 किमी से भी ज्यादा है। जानिए इन अनोखी कारों के बारे में....

1.BMW आई-विजन सर्क्यूलर
BMW ने आई-विजन सर्क्यूलर नामक कॉन्सेप्ट हैचबैक कार दिखाई, जिसे साल 2040 तक सड़कों पर नजर आने वाली कार कहा जा रहा है। इसे 100% री-साइकिल किए गए प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया गया है।

2.ऑडी की इवी स्काईस्फेयर कार
यह कार 4 सेकेंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। 710 Bhp पावर के साथ ये इलेक्ट्रिक को कंपनी ने लाया है, जिनमें ग्रैंडस्फीयर भी पूरी तरह इलेक्ट्रिक है। यह कार एक बार चार्ज होने पर 740 किमी की रेंज देती है। इसका इंटीरियर री-साइकिल मैटेरियल का बना है।

3.मर्सेडीज मैबेक ईक्यूएस एसयूवी
मर्सीडीज ने पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पांच कारें प्रस्तुत कीं। इनमें मर्सीडीज ईक्यूई को 2022 से बाजार में उतारा जाएगा। एक बार चार्ज होने पर 660 किमी की दूरी तय करने वाली इस कार की कैपेसिटी 288 Bhp है।

4.रेनॉ की ईवी मेगैन
रेनो की 100% ई-कार मेगाने ई-टेक ने इस फैमिली कार को इलेक्ट्रिक वर्जन की नई जरूरतों को देखते हुए तैयार किया है। 470 किमी तक होगी रेनॉ की ईवी मेगैन की रेंज, यह फरवरी-22 से बाजार में आएगी।

5.वॉल्क्सवेजन की नई आईडी लाइफ
प्लास्टिक की बोतलों से बने छत और बोनटका रूप बेहद आकर्षक है। 2025 से बनने वाली इस कार की छत व बोनट प्लास्टिक बोतल के होंगे।

6.एटलस का वर्टिकल टेकऑफ लैंडिंग एयर क्राफ्ट
एटलस का वर्टिकल टेकऑफ लैंडिंग एयर क्राफ्ट 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 100 किमी तक जाने में 5 लीटर से कम ईंधन की खपत करता है।

खबरें और भी हैं...