पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Global Smartphone Production Jumped 20% QoQ To 336 Million Units In Q3: TrendForce

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रेंडफोर्स की रिपोर्ट:तीसरे क्वार्टर में स्मार्टफोन का ग्लोबल प्रोडक्शन 20% बढ़ा, सैमसंग 7.8 करोड़ यूनिट्स के साथ नंबर-1 रही

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड महामारी के बीच बाजार में मोबाइल डिवाइसेस की मांग बढ़ गई थी
  • तीसरे क्वार्टर में सैमसंग का कुल मार्केट शेयर 23.2 प्रतिशत रहा

ग्लोबल स्मार्टफोन प्रोडक्शन के तीसरे क्वार्टर में क्वार्टर-ऑन-क्वार्टर आधार पर 20 प्रतिशत की बढ़त रही है। ट्रेंडफोर्स के मुताबिक, इस दौरान 336 मिलियन (33 करोड़) यूनिट का प्रोडक्शन किया गया है। तीसरे क्वार्टर के दौरान दक्षिण कोरियन कंपनी सैमसंग सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरर्स कंपनी रही। कोविड महामारी के बीच बाजार में मोबाइल डिवाइसेस की मांग बढ़ गई थी।

सैमसंग ने जुलाई-सितंबर के दौरान 78 मिलियन (7.8 करोड़) यूनिट्स के साथ स्मार्टफोन प्रोडक्शन में अव्वल रही। इससे पहले वाले क्वार्टर के आधार पर उसकी ग्रोथ 42 प्रतिशत रही। ट्रेंडफोर्स के मुताबिक, सैमसंग का कुल मार्केट शेयर 23.2 प्रतिशत रहा।

चीनी कंपनियों की बिक्री में सुधार हुआ
ट्रेंडफोर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग ने इस दौरान सबसे ज्यादा फोकस अपने स्पेसिफिक रीजनल मार्केट जैसे नोर्थ अमेरिकी और यूरोप पर किया। आर्थिक प्रोत्साहन पॉलिसी और सब्सिडी के चलते बाजारों में स्मार्टफोन की बिक्री में सुधार देखने को मिला। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग के बाद चीनी कंपनी ओप्पो और शाओमी क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे। ओप्पो का मार्केट शेयर 13.4 प्रतिशत और शाओमी का मार्केट शेयर 13.2 प्रतिशत रहा।

पिछले क्वार्टर से ज्यादा रहा प्रोडक्शन

  • ओप्पो, वनप्लस और रियलमी ने तीसरे क्वार्टर में 45 मिलियन (4.5 करोड़) स्मार्टफोन का प्रोडक्शन किया। ये पिछले क्वार्टर से 64 प्रतिशत ऊपर था। वहीं, शाओमी ने 44.5 मिलियन (4.45 करोड़) स्मार्टफोन का प्रोडक्शन किया, जो पिछले क्वार्टर से 51 प्रतिशत ज्यादा था।
  • एपल ने तीसरे क्वार्टर में चीनी कंपनी हुवावे के साथ 12.5 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथा स्थान शेयर किया। अमेरिका के टेक टाइटन में आईफोन का प्रोडक्शन तीसरे क्वार्टर में 2 प्रतिशत क्वार्टर-ऑन-क्वार्टर बढ़कर 42 मिलियन (4.2 करोड़) यूनिट हो गया।
  • चौथे क्वार्टर से पहले ट्रेंडफोर्स ने दुनियाभर में स्मार्टफोन के प्रोडक्शन को 351 मिलियन (35.1 करोड़) यूनिट तक पहुंचने का अनुमान लगाया था, जो पिछले क्वार्टर से 4 प्रतिशत अधिक था।

चौथे क्वार्टर में एपल को फायदा का अनुमान

  • ट्रेंडफोर्स को उम्मीद है कि चौथे क्वार्टर में एपल 21.1 प्रतिशत मार्केट शेयर और 74.1 मिलियन (7.41 करोड़) यूनिट के प्रोडक्शन के साथ शीर्ष स्मार्टफोन कंपनी बन जाएगी। वहीं, सैमसंग 17.7 प्रतिशत मार्केट शेयर और 62 मिलियन (6.2 करोड़) यूनिट के साथ शीर्ष पर रहेगी।
  • ओप्पो और शाओमी को क्रमशः 47 मिलियन (4.7 करोड़) और 46 मिलियन (4.6 करोड़) स्मार्टफोन का प्रोडक्शन करने का अनुमान लगाया गया था, जबकि वीवो चौथे क्वार्टर में 35 मिलियन (3.5 करोड़) यूनिट के साथ पांचवें सबसे बड़े स्मार्टफोन निर्माता रहेगा।
  • अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण हुवावे को चौथी तिमाही में केवल 30 मिलियन (3 करोड़) स्मार्टफोन बनाने की उम्मीद थी, जो पिछली तिमाही से 30 प्रतिशत कर होगी।

पिछले साल की तुलना में प्रोडक्शन घटेगा
ट्रेंडफोर्स को उम्मीद है कि पूरे साल के लिए ग्लोबल स्मार्टफोन प्रोडक्शन 1.25 अरब यूनिट तक पहुंच जाएगा, जो महामारी के कारण पिछले साल की तुलना में 11 प्रतिशत कम रहेगा। हालांकि, 2021 में सालाना आधार पर 9 प्रतिशत बढ़कर 1.36 बिलियन यूनिट होने का अनुमान है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें