• Hindi News
  • Tech auto
  • Google, Apple Begin Rolling Out Built In COVID 19 Exposure Notifications To Phones

कोरोना को हराने की नई पहल:गूगल और एपल ने कोविड-19 से बचने नया एक्सपोजर नोटिफिकेशन सिस्टम बनाया, ऐसे करेगा काम

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गूगल और एपल दोनों कंपनियों ने कहा कि मैरीलैंड, नेवादा, वर्जीनिया और वाशिंगटन डीसी, नए सिस्टम का उपयोग करने वाले पहले अमेरिकी प्लेस होंगे - Dainik Bhaskar
गूगल और एपल दोनों कंपनियों ने कहा कि मैरीलैंड, नेवादा, वर्जीनिया और वाशिंगटन डीसी, नए सिस्टम का उपयोग करने वाले पहले अमेरिकी प्लेस होंगे
  • दोनों टेक कंपनियां सिस्टम को सेट करने के लिए फाइल का उपयोग करेंगी
  • मैरीलैंड, नेवादा, वर्जीनिया और वाशिंगटन डीसी में नए सिस्टम का उपयोग पहले होगा

कोविड-19 महामारी के लिए दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियां गूगल और एपल ने नए सिस्टम की घोषणा की है। इस सिस्टम को एक्सपोजर नोटिफिकेशन एक्सप्रेस का नाम दिया गया है। ये सिस्टम पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज को ऐप के बिना संपर्क ट्रेसिंग में मदद के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा।

एक्सपोजर नोटिफिकेशन एक्सप्रेस के इस नए सिस्टम में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को एपल और गूगल के लिए एक छोटी कॉन्फिगरेशन फाइल सबमिट करने की अनुमति देगी। इसके बाद दोनों टेक कंपनियां सिस्टम को सेट करने के लिए फाइल का उपयोग करेंगी, ताकि फोन ऑनर यह तय कर सकें कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के पास हैं, जिन्होंने कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

यूजर्स के फोन पर मिलेगा अलर्ट
आईफोन के मामले में iOS ऑपरेटिंग सिस्टम का एक नया अपडेट यूजर्स को इस बात का अलर्ट करेगा कि क्या स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से एक्सपोजर नोटिफिकेशन सिस्टम उपलब्ध है और यूजर्स को बिना किसी नए ऐप को डाउनलोड किए इसे सेट करने की अनुमति देता है। एंड्रॉयड डिवाइसों पर यूजर्स को फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम से एक संकेत मिलेगा, लेकिन फिर भी ऑटोमैटिकली जनरेटेड ऐप को डाउनलोड करना होगा।

पहले अमेरिका में होगा नए सिस्टम का इस्तेमाल
गूगल और एपल दोनों कंपनियों ने कहा कि मैरीलैंड, नेवादा, वर्जीनिया और वाशिंगटन डीसी, नए सिस्टम का उपयोग करने वाले पहले अमेरिकी प्लेस होंगे। दोनों कंपनियों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को ऐसे एप्लिकेशन बनाने में सक्षम बनाया जो आईफोन और एंड्रॉयड डिवाइस को सकारात्मक परीक्षण करने वाले व्यक्ति से निकटता का पता लगाने के लिए ब्लूटूथ सिग्नल का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

अमेरिका के छह राज्यों और लगभग दो दर्जन देशों ने हाल के हफ्तों में बिना किसी बड़ी बाधा के एपल-गूगल तकनीक पर आधारित एक्सपोजर नोटिफिकेशन ऐप लॉन्च किए हैं। सीमा-पार ट्रैकिंग के लिए अनुमति देने से ऐप्स तेजी से एक-दूसरे के अनुकूल होते हैं।

खबरें और भी हैं...