• Hindi News
  • Tech auto
  • Google Photos Additional Storage Facility; What’s Changing From June 1? Storage Changes For Google Photos

गूगल फोटोज पर फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म:आज से 100GB के लिए 130 रुपए मंथली देने होंगे, पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो ऐसे बनाएं क्लाउड पर स्पेस

नई दिल्ली5 महीने पहले

गूगल फोटोज पर मिलने वाला फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज आज से खत्म हो जाएगा। आसान शब्दों में कहा जाए तो अब आपको इसके लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी। कंपनी ने बीते साल दिसंबर में अपने ब्लॉग पर कहा था कि 1 जून, 2021 से पहले यूजर्स अपने हाई क्वालिटी और एक्सप्रेस क्वालिटी फोटोज और वीडियोज का बैकअप ले लें। इसके बाद उन्हें इसके लिए पेड प्लान लेना होगा। यानी 1 जून से यूजर्स ऐसी क्वालिटी वाले फोटो और वीडियो को गूगल फोटोज पर अपलोड या डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

गूगल फोटोज की शुरुआत 6 साल पहले 28 मई, 2015 को हुई थी। ये फोटो शेयरिंग और स्टोरेज सर्विस थी। तभी से ये सभी यूजर्स के लिए फ्री थी। यानी इस पर हाई क्वालिटी फोटोज और वीडियो अपलोड कर सकते थे। अब स्टोरेज खरीदने से पहले इसके बारे में सबकुछ सवाल-जवाब फॉर्मेट में समझिए।

सवाल-1: क्या है गूगल फोटोज सर्विस? ये जरूरी क्यों?
जवाब:
गूगल फोटोज क्लाउड बेस्ड सर्विस है। यानी यूजर अपने स्मार्टफोन के फोटो और वीडियो जब भी गूगल फोटोज में सेव करता है, तो वो क्लाउड पर चले जाते हैं। क्लाउड एक ऐसा सर्वर है जहां पर आपके डेटा का बैकअप होता है। यहां से डेटा डाउनलोड भी कर सकते हैं। ये जरूरी इसलिए है कि आप दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी डिवाइस पर अपने जीमेल आईडी से लॉगइन करके इस काम को कर सकते हैं।

सवाल-2: गूगल फोटोज पर फ्री स्टोरेज कितना मिलता था? अब कितना मिलेगा?
जवाब:
पहले गूगल फोटोज पर अनलिमिटेड हाई क्वालिटी फोटो और वीडियो स्टोर कर सकते थे, लेकिन अब इसके लिए सिर्फ 15GB स्पेस मिलेगा। इतना स्पेस कंपनी सभी जीमेल अकाउंट यूजर्स को फ्री देती है। यानी इतने स्पेस में आपको फोटोज, वीडियोज, जीमेल, फाइल्स के साथ दूसरा डेटा भी स्टोर करना पड़ेगा। जैसे ही स्टोरेज फुल हो जाएगा, आपकी फाइल्स अपलोड होना बंद हो जाएंगी। यहां तक कि ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स, शीट्स जैसे काम भी नहीं होंगे।

सवाल-3: पेड सर्विस के लिए क्या करना होगा? इसके प्लान की कीमत कितनी है?

जवाब: गूगल फोटोज के पेड स्टोरेज के लिए आपको one.google.com पर जाना होगा। यहां आपको सभी प्लान्स की डिटेल दिख जाएगी। 15GB का प्लान डिफॉल्ट सेट होता है, जो पूरी तरह फ्री है। इसके बाद 100GB के लिए 130 रुपए महीना और 1300 रुपए सालाना, 200GB के लिए 210 रुपए महीना और 2100 रुपए सालाना, 2TB के लिए 650 रुपए महीना और 6500 रुपए सालाना, 10TB के लिए 3250 रुपए महीना, 20TB के लिए 6500 रुपए महीना, 30TB के लिए 9750 रुपए महीना वाला गूगल वन प्लान लेना होगा।

सवाल-4: गूगल क्लाउड को कैसे मैनेज करें और स्टोरेज कैसे बनाएं?

जवाब: ऐसे यूजर्स जो गूगल फोटोज के लिए पेड प्लान नहीं लेना चाहते हैं उन्हें अपने क्लाउड स्टोरेज को मैनेज करना बहुत जरूरी है। आपकी गूगल ड्राइव का स्टोरेज गूगल फोटोज का हिस्सा होता है। ऐसे में आपको सबसे पहले drive.google.com में लॉगइन करना होगा। यहां आपको माय ड्राइव, कम्प्यूटर्स, शेयर्ड विद मी, रिसेंट, स्टार्ड और ट्रैश की सब-कैटेगरी दिखेंगी। सभी से गैर जरूरी डेटा को डिलीट करें। इसी तरह photos.google.com पर जाएं। आपने जिन फोटो या वीडियो को सेव किया है वो नजर आएंगे। जिन्हें रखना जरूरी नहीं उन्हें हटा दें।

स्टोरेज के लिए इन बातों का ध्यान रखें

  • गूगल क्लाउड स्टोरेज से आपके गूगल फोटोज के साथ जीमेल अकाउंट भी जुड़ा होता है। ऐसे में गैर जरूरी मेल जैसे स्पैम, प्रमोशनल, सोशल, अपडेट्स, ट्रैश को हटाएं।
  • मेल में फोटो, वीडियो या दूसरी हैवी अटैचमेंट्स वाली फाइल्स होती हैं तब उन्हें इस्तेमाल करने के बाद डिलीट कर दें। मेल को डेली क्लीन करते रहें।
  • गूगल फोटोज से एक जैसे फोटोज के साथ धुंधली, डुप्लिकेट फोटोज को हटा दें। हैवी फाइल्स को गूगल फोटोज पर अपलोड नहीं करें।

नोट: गूगल फोटोज ऐप से 4 ट्रिलियन से ज्यादा फोटोज स्टोर हो चुके हैं। ऐप से हर सप्ताह 28 बिलियन (2.8 हजार करोड़) नए फोटोज और वीडियो अपलोड किए जाते हैं।

गूगल की इनकम के सोर्स
गूगल दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार है। यही वजह है उसके पास पैसा कमाने के भी कई सोर्स हैं। उसकी सबसे बड़ी कमाई विज्ञापन से होती है। उसने गूगल ऐड्स और एडवर्टाइजिंग सर्विस की मदद से 2019 में 162 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया था। इसके आलावा कंपनी ऐडसेंस नेटवर्क, प्ले स्टोर, क्रोमकास्ट, क्रोमबुक्स, एंड्रॉयड, पिक्सल स्मार्टफोन, गूगल ऐप्स, गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म जैसी प्रॉपर्टी से भी पैसे कमाती है। जनवरी से मार्च 2018 में ऐड सेल्स की मदद से उसने 730 करोड़ डॉलर (करीब 43,800 करोड़ रुपए) की इनकम की थी।

खबरें और भी हैं...