पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Google Play Has At Least 17 Trojan Apps That Can Steal Your Personal Information: Avast

अलर्ट:अवास्ट के रिसर्चर को गूगल प्ले स्टोर पर मिले 17 ट्रोजन ऐप्स, विज्ञापन के जरिए चुरा रहे यूजर का पर्सनल डेटा

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इन ऐप्स का काम यूजर की परमिशन के बिना विज्ञापन दिखाकर उनकी जानकारी चुराना है
  • अवास्ट के मुताबिक ये ऐप्स भारत और साउथईस्ट एशिया के यूजर्स को शिकार बनाने का काम कर रहे हैं
  • अवास्ट को 47 ट्रोडन ऐप्स मिले थे, जिसमें से गूगल ने 30 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था

गूगल प्ले स्टोर पर एक बार फिर ट्रोजन ऐप्स के नाम सामने आए हैं। एंटीवायरस और इंटरनेट सिक्योरिटी कंपनी अवास्ट के मुताबिक प्ले स्टोर पर ऐसे 17 ऐप्स मिले हैं, जो यूजर्स के पर्सनल डेटा को चुरा रहे हैं। कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप्स हिडनऐड्स (HiddenAds) कैंपेन के तहत भारत और साउथईस्ट एशिया के यूजर्स को शिकार बनाने का काम कर रहे हैं।

अवास्ट के रिसर्चर के मुताबिक ये ऐप्स प्ले स्टोर पर गेम्स कैटेगरी में है, लेकिन इनका असली काम यूजर की परमिशन के बिना विज्ञापन दिखाकर उनकी जानकारी चुराना है। ये ऐप्स डिवाइस में अपना आइकन छिपा सकते हैं। यहां दिखने वाले विज्ञापन स्किप भी नहीं किए जा सकते।

अवास्ट ने 47 ऐप्स की पहचान की थी
अवास्ट की टीम को 47 ट्रोडन ऐप्स मिले थे। इनमें से गूगल ने 30 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था। अवास्ट के थ्रेट ऑपरेशन एनालिस्ट जाकुब वेवरा ने कहा, "जैसे ही यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड करते हैं, इनमें एक टाइमर शुरू हो जाता है। यूजर एक निश्चित समय के लिए इनमें गेम खेल पाते हैं, जिसके बाद टाइमर ऐप का आइकन गायब कर देता है। आइकन गायब होते ही ये ऐप्स बिना अनुमति विज्ञापन दिखाने शुरू कर देते हैं।"

प्ले स्टोर पर मौजूद हैं कई ऐप्स
अवास्ट ने जिन 17 ऐप्स के बारे में बताया है कि वे अभी भी प्लेट स्टोर पर मौजूद है। इनमें कुछ पॉपुलर ऐप्स जैसे Skate Board - New, Find Hidden Differences, Spot Hidden Differences, Tony Shoot - NEW और Stacking Guys हैं। इनमें से कई ऐप्स को 1.5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। 

फोन में ऐसे करें पहचान
इन ऐप्स का आइकन फोन में दिखाई नहीं देता, ऐसे में इन्हें फोन से हटाना मुश्किल काम हो जाता है। ऐसे में फोन की सेटिंग से ऐप मैनेजर में जाकर आप इन आइकन की पहचान करके वहां से इन्हें अनइन्स्टॉल कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें