• Hindi News
  • Tech auto
  • Google Study States That 68% Of Employees Use One Smartphone For Both Work And Personal Use

गूगल की स्टडी:68% कर्मचारी वर्क और पर्सनल काम के लिए एक फोन का यूज कर रहे, इनमें से ज्यादातर वर्किंग फ्रॉम होम पर

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्मार्टफोन लोगों की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है। पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल तक सभी काम स्मार्टफोन की मदद से ही पूरे हो रहे हैं। गूगल की एक स्टडी से पता चला दुनियाभर में 68% कर्मचारी ऐसे हैं जो पर्सनल और ऑफिस दोनों के लिए एक ही स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, 32% कर्मचारी इस काम के लिए दो अलग फोन रखते हैं। फोन पर ऑफिस का काम करने वाले ज्यादातर कर्मचारी अभी वर्क फ्रॉम होम पर हैं।

सर्वे को अलग-अलग यूजर ग्रुप के हिसाब से किया गया। इसमें 70% लोगों ने कहा कि वे अपने फोन के लिए ऐसा यूजर इंटरफेस (UI) पसंद करते हैं, जो उनके पर्सनल और प्रोफेशन ऐप्स और डेटा को अलग-अलग रखता है। गूगल ने इस स्टडी को मैनेजमेंट फर्म क्वाल्ट्रिक्स के साथ मिलकर किया।

85% कर्मचारी कम से कम एक फोन का यूज कर रहे
85% दोनों के लिए मिनमम एक फोन का यूज करते हैंगूगल और क्वाल्ट्रिक्स ने इस स्टडी में कहा, "यूजर्स कहते हैं उनके वर्क और पर्सनल ऐप्स और डेटा के बीच क्लियरटी होना चाहिए। ताकि वे अपने पर्सनल और ऑफिस के काम के बीच बैलेंस बना सकें।" करीब 85% कर्मचारी काम और निजी इस्तेमाल दोनों के लिए कम से कम एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं।

कई लोग दोनों कामों में बैलेंस बनाने का संघर्ष कर रहे
गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, "घर पर वर्कर्स की बढ़ोतरी के साथ कंपनियां बड़ी संख्या में हाइब्रिड कार्य योजनाओं की घोषणा कर रही हैं। ज्यादातर कर्मचारी एक ही डिवाइस पर पर्सनल और ऑफिस के काम को अंजाम दे रहे हैं। वहीं, कई लोग ऑफिस और पर्सनल काम के बीच प्राइवेसी और बैलेंस बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।"

वर्क प्रोफाइल यूजर्स अधिक जागरूक
स्टडी के डेटा से पता चलता है कि वर्क प्रोफाइल यूजर्स (81%) नॉन-वर्क प्रोफाइल यूजर्स (71%) की तुलना में एक ही डिवाइस पर वर्क और पर्सनल लाइफ के मैनेजमेंट के अपने अनुभव से अधिक संतुष्ट हैं। जब वर्क और पर्सनल ऐप्स के बीच सेपरेशन होता है, तो लोग अपने डेटा और उन सीमाओं के बारे में अधिक जागरूक होते हैं जिन्हें वे पार कर सकते हैं। वर्क प्रोफाइल यूजर्स नॉन-वर्क प्रोफाइल यूजर्स की तुलना में अधिक जागरूक हैं कि उनके वर्क अकाउंट से जुड़ा डेटा उनकी कंपनी द्वारा देखा जा सकता है।

वर्क प्रोफाइल वाले 63% लोग वर्क ऐप का यूज कर रहे
वर्क प्रोफाइल के 63% यूजर्स जानते हैं कि वर्क ऐप का इस्तेमाल (वर्क ऐप्स पर कैप्चर किया गया डेटा) आईटी आसानी से देख सकता है। जबकि नॉन-वर्क प्रोफाइल यूजर्स के केवल 39% यूजर्स अपने फोन पर वर्किंग ऐप्स का उपयोग करते हैं। गूगल ने कहा कि उनकी स्टडी से पता चलता है कि वर्क प्रोफाइल यूजर्स नॉन-वर्क प्रोफाइल यूजर्स की तुलना में अपने वर्क-लाइफ बैलेंस से ज्यादा संतुष्ट हैं।

खबरें और भी हैं...