पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Google WifiNanScan App Uses; Google Releases ‘WifiNanScan’ App For Developers To Measure Accurate Distance Between Phones

गूगल का WifiNanScan ऐप:बिना इंटरनेट दूसरे फोन से कनेक्ट हो जाएगा डिवाइस, 15 मीटर तक दो डिवाइस के बीच सटीक दूरी मापेगा

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गूगल ने प्ले स्टोर पर डेवलपर्स के लिए एक नया WifiNanScan ऐप लॉन्च किया है। ऐप की खास बात यह है कि यह बिना इंटरनेट कनेक्शन के अन्य डिवाइस के साथ कनेक्ट होने की सुविधा देता है, यानी बिना इंटरनेट कनेक्शन कई सारे काम किए जा सकेंगे। ऐप वाई-फाई अवेयर (Wi-Fi Aware) प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करते हुए दो स्मार्टफोन की बीच के सटीक दूरी भी माप सकता है।

फिलहाल इसे डेवलपर्स के लिए बनाया गया है।
WifiNanScan ऐप को खासतौर से डेवलपर्स, वेंडर्स और यूनिवर्सिटी के लिए रिसर्च, डेमोंस्ट्रेशन और टेस्टिंग टूल के तौर डिजाइन किया गया है, ताकि ऐप के जरिए वे एक्सपेरिमेंट कर सकें।

1-15 मीटर के दायरें में सटीकता से काम करेगा
गूगल ने बताया कि- इस ऐप के साथ लगभग एक से 15 मीटर तक के डिवाइस बीच की दूरी को सटीकता के साथ मापा जा सकता है। डेवलपर्स, ओईएम और शोधकर्ता पीयर-टू-पीयर रेंजिंग और डेटा ट्रांसफर के साथ वाईफाई अवेयर / एनएएन एपीआई पर बेस्ड फाइंड माय फोन और कंटैक्स्ट-अवेयर एप्लीकेशन के विकास के लिए इस टूल का उपयोग दूरी/रेंज मापने के लिए कर सकते हैं। इस ऐप को सबसे पहले 9to5Google द्वारा देखा गया था। ऐप की मदद से बिना नेटवर्क प्रिंटर पर डॉक्यूमेंट भेज सकेंगे।

ब्लूटूथ की तुलना में मिलेगी ज्यादा रेंज
ब्लूटूथ कनेक्शन की तुलना में वाई-फाई अवेयर नेटवर्क कनेक्शन लंबी दूरी तक कनेक्शन प्रदान करता है। इस प्रकार के कनेक्शन उन ऐप्स के लिए उपयोगी होते हैं जो यूजर्स के बीच बड़ी मात्रा में डेटा शेयर करते हैं, जैसे फोटो-शेयरिंग ऐप। डेवलपर्स इस तकनीक का उपयोग अपने ऐप में आस-पास के डिवाइसेस और यूजर्स को खोजने के लिए कर सकते हैं। नए WifiNanScan ऐप को टूल कैटेगरी के तहत गूगल प्ले स्टोर पर फ्री डाउनलोड के लिए लिस्टेड किया गया है।

क्या है वाई-फाई अवेयर?
वाई-फाई अवेयर को Neighbor Awareness Networking (NAN) के रूप में भी जाना जाता है। यह प्रोटोकॉल एंड्रॉयड 8.0 और इसके ऊपर के ओएस वर्जन के सभी डिवाइस के साथ काम करता है और उनके बीच किसी भी प्रकार की कनेक्टिविटी के बिना एक-दूसरे को खोजने और सीधे कनेक्ट करने की सुविधा प्रदान करता है।

पहले भी गूगल जारी कर चुकी है इस तरह का ऐप
यह दो साल पहले गूगल द्वारा जारी WifiRttScan ऐप के साथ बैठता है। यह ऐप कंपेटिबल वाईफाई-आरटीटी एक्सेस पॉइंट का उपयोग करके 1-2 मीटर की दूरी में सटीकता के साथ इनडोर स्थान निर्धारित कर सकता है। इसका उपयोग उन इनडोर स्थानों के लिए किया जाता है जहां जीपीएस उपयोगी नहीं है।