पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हुंडई की सबसे छोटी SUV:टाटा नैनो से भी कम होगी लंबाई, भारत में सितंबर तक हो सकती है लॉन्च; जानिए कार से जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हुंडई कार मेकर कंपनी नई SUV को मार्केट में लाने वाली है। कहा जा रहा है कि यह हुंडई ब्रांड की सबसे छोटी SUV होगी। इसे माइक्रो SUV नाम दिया जाएगा। यह नई SUV सबसे पहले कोरिया में बिक्री के लिए जाएगी, इसके बाद भारत के बाजारों में बिक्री होगी। बात इसकी लंबाई के करें तो यह टाटा नैनो के 3099 mm से भी छोटी होगी।

हुंडई ने कोरिया में SUV का नाम कैस्पर रखा गया है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो, कोरियाई बाजार में इसका मार्केटिंग नाम AX1 माइक्रो-SUV होगा। बात इसकी कीमत की करें तो यह 5 लाख रुपए हो सकती है। जो कि SUV सेगमेंट में सबसे कम है।

SUV का नाम होगा कैस्पर
हुंडई अपनी कारों को बाजार के अनुसार यूनिक नाम देने के लिए जानी जाती है। जैसे कि क्रेटा को ix25 कुछ देशों में वर्ना को सोलारिस या एक्सेंट भी कहा जाता है। इसलिए कोरिया में माइक्रो-SUV का नाम कैस्पर( Casper) ही होगा, कुछ कहा नहीं जा सकता।

सब-फोर-मीटर वेन्यू कॉम्पैक्ट SUV से छोटी होगी
रिपोर्ट के अनुसार सितंबर तक इसका ग्लोबल मार्केट में उतारा जा सकता है। तो वहीं इसके बाद ही इसे दूसरे मार्केट और भारत में लॉन्च किया जाएगा। कैस्पर हुंडई की सबसे छोटी SUV होगी, यानी यह सब-फोर-मीटर वेन्यू कॉम्पैक्ट SUV से छोटी होगी।

भारत में सब-फोर-मीटर वेन्यू कॉम्पैक्ट SUV में टाटा नेक्सन ( 7.19 से 13.23 लाख रुपए), मारुति विटारा ब्रेजा ( 7.51 से 11.41 लाख) और हुंडई वेन्यू ( 6.92 - 11.78 लाख) जैसी गाड़ियां आती हैं। वाहन जो हमारे बाजार में ग्रैंड i10 Nios और सैंट्रो को भी रेखांकित करता है।

गाड़ी का आकार
हुंडई कैस्पर लगभग 142 इंच (3,595mm) लंबी, लगभग 63 इंच (1,595mm) चौड़ी और लगभग 62 इंच (1,575mm) ऊंची है। इसका मतलब है कि हुंडई की सबसे छोटी SUV थोड़ी छोटी और संकरी होगी, लेकिन इसकी सबसे छोटी पेशकश सैंट्रो हैचबैक से लंबी होगी, जो 3,610mm लंबी, 1,645mm चौड़ी और 1,560mm ऊंची है।

स्पेसिफिकेशन
कैस्पर में 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर एस्पिरेटेड इंजन दिया जाएगा जो ग्रैंड i10 Nios (जहां यह 83 hp और 114 Nm प्रोडक्शन करता है) दिया गया है। कोरियाई कार मैनुफैक्चर ने लागत को कम रखने के लिए सैंट्रो के 1.1-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ माइक्रो-SUV के निचले वेरिएंट भी पेश कर सकता है।

हुंडई कैस्पर का मुकाबला टाटा HBX माइक्रो-SUV, मारुति सुजुकी इग्निस और महिंद्रा KUV 100 जैसी हाई-राइडिंग हैचबैक से देखने को मिल सकता है।

खबरें और भी हैं...