पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सफर आसान बनाएगी ये MPV:हुंडई ने अपनी लग्जरी स्टारिया को पेश किया, आराम से बैठने के लिए कैप्टन सीट मिलेगा; लाइट से इंटीरियर बदल पाएंगे

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हुंडई ने मल्टी पर्पस व्हीकल (MPV) स्टारिया को पेश कर दिया है। ये प्रीमियम सेगमेंट की कार है। कार के अंदर बड़ा केबिन और लग्जरी इंटीरियर मिलेगा। कार की लंबाई 17 फीट से भी ज्यादा है। इसकी लंबाई 5253 mm, चौड़ाई 1997 mm, ऊंचाई 1990 mm और व्हीलबेस 3,273 mm है। कंपनी का कहना है कि इसके इंटीरियर और डिजाइन को स्पेसशिप से जोड़ने की कोशिश की गई है।

स्टारिया को 7, 9 और 11 सीट ऑप्शन के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा इसे 2 सीटर के कमर्शियल वर्जन में भी लॉन्च किया जाएगा। 7 सीटर मॉडल के सेकंड रो में इलेक्ट्रॉनिक फोल्डिंग सिस्टम मिलेगा। इसे एक बटन के जरिए ऑपरेट किया जाएगा। वहीं 9 सीटर मॉडल में सेकंड और थर्ड रो को आमने-सामने घुमाने की सुविधा होगी।

हुंडई स्टारिया का एक्सटीरियर और इंटीरियर

  • स्टारिया के सामने बड़ी ग्रिल और LED हेडलाइट के साथ स्ट्रिप LED DRLs दिए हैं। कार के LED हेडलाइट में क्रोम आउटर लाइनिंग दी गई है। साथ ही ग्रिल में होनेकॉम्ब पैटर्न और टिंटेड ब्रास शेड दिया गया है।
  • इसमें 18-इंच के अलॉय व्हील्स मिलेंगे। इसमें वर्टीकल टेललाइट दी है। कार के पीछे बड़ा रियर विंडो मिलता है। बूट लिप नीचे रखा गया है ताकि कार में सामान को रखने और उतारने में आसानी हो।
  • कार में लोअर बेल्ट लाइन दिया गया है जिससे इसके अंदर अधिक स्पेस का अहसास होता है। इसमें बड़ी विंडो दी ही हैं, जिससे कार के अंदर से बहार देखने में पैनारोमिक व्यू मिलता है।
  • स्टारिया के अंदर की बात की जाए तो इसमें फुल डिजिटल डैशबोर्ड दिया है। वहीं, 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। डैशबोर्ड के ऊपर और स्टीयरिंग के ठीक पीछे इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है। कार में 64 तरह की एंबिएंट लाइट दी है। यानी इंटीरियर का लाइट मन मुताबिक बदल पाएंगे।
  • इसमें कैप्टन सीट मिलेंगे। जो लंबी यात्रा के दौरान पूरी तरह कम्फर्टेबल होंगी। इन सीटी में पैर फुट भी होंगे। यानी इसने पीछे की तरफ झुकाकर आराम से लेट पाएंगे।

हुंडई स्टारिया का इंजन

इस दो इंजन ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा। पहला 2.2-लीटर टर्बो डीजल इंजन है, जो 177 बीएचपी पावर और 431 न्यूटन मीटर टॉर्क जनरेट करेगा। दूसरा 3.5-लीटर V6 पेट्रोल इंजन है, जो 272 बीएचपी पावर और 331 न्यूटन मीटर टॉर्क प्रदान करेगा। स्टारिया में 6-स्पीड मैनुअल और 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।

कार्निवल और वेलफायर से मुकाबला
इस MPV को दुनियाभर में सीधा मुकाबला किआ कार्निवल और टोयोटा वेलफायर से होगा। भारत में किया कार्निवल और टोयोटा वेलफायर को प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में बेचा जा रहा है। वैसे हुंडई ने इस कार को दक्षिण एशियाई देशों को ध्यान में रखकर तैयार किया है।

खबरें और भी हैं...