मेटा बोर्ड मेंबर के ट्विटर मोह से विवाद:कंपनी के मालिक ने इन्वेस्ट किए 3079 करोड़ रुपए; इसी कंपनी में ट्विटर CEO की पत्नी पार्टनर, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टेक्नोलॉजी से जुड़े प्लेटफॉर्म पर पैसा लगाने वाली कंपनी आंद्रेसेन होरोविट्ज ने एलन मस्क की ट्विटर की डील में इन्वेस्ट करने का ऐलान किया है। कंपनी ने 7.1 बिलियन डॉलर (करीब 5.67 लाख करोड़ रुपए) वाली डील में 400 मिलियन डॉलर (करीब 3079 करोड़ रुपए) इन्वेस्ट करेगी। कंपनी की इस डील के ऐलान के बाद विवाद शुरू हो गया है। बड़ी बात यह है कि इस कंपनी से ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल की पत्नी विनीता अग्रवाल से भी लिंक है। वह कंपनी में जनरल पार्टनर हैं। इस कंपनी के को फाउंडर मार्क आंद्रेसेन को लेकर भी विवाद शुरू हो गया है। वह अभी मेटा की बोर्ड मेंबर हैं। इनका मेटा का नाम रखने में अहम रोल रहा है।

आंद्रेसेन होरोविट्ज के दूसरे को- फाउंडर बेन होरोविट्ज ने ट्वीट करते हुए कहा कि मस्क दुनिया के शायद एकलौते शख्स हैं जिनके पास ट्विटर की समस्या को ठीक करने का साहस, तेज दिमाग और स्किल है। और वह ट्विटर को सभी तरह के लोगों के लिए बनाएंगे।

मेटा कंपनी से भी जुड़ी है आंद्रेसेन होरोविट्ज
इस डील में शामिल होने से आंद्रेसेन होरोविट्ज फर्म पर मेटा के लिंक होने को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। इसमें मार्क आंद्रेसेन बोर्ड मेंबर के तौर पर 2008 से काम कर रहे हैं। ऐसे में उनका ट्विटर के साथ देना मेटा के लिए मुसीबत हो सकती है। हार्वर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर जॉन कोट्स ने बताया कि अमेरिका के सिलिकॉन वैली के लिए यह कोई नई बात नहीं है, जब इन्वेस्टर अपना ध्यान खींचने के लिए स्टार्टअप्स से हाथ मिलते हैं और पब्लिक ट्रेड बिजनेस के साथ विवाद शुरू हो जाता है।

आंद्रेसेन होरोविट्ज विवाद से बचने के लिए कानूनी सलाह लेगी
आंद्रेसेन होरोविट्ज के रिप्रेसेंटेटिव ने बताया कि वह कानूनी सलाह लेगी, ताकि ट्विटर से जुड़े विवाद से निपटा जा सके। ट्विटर फेसबुक से काफी छोटा होने के बावजूद मेटा का कंपटीटर माना जाता है। ट्विटर, पोस्ट और डिजिटल विज्ञापन के मामले मेटा को पीछे छोड़ रहा है। ट्विटर को खरीदने वाली बोली के बाद से मेटा की वैल्यू में तेजी से गिरावट देखने को मिली। एलन मस्क की ट्विटर डील के आंद्रेसेन ही बस एकलौती कंपनी नहीं जिस पर विवाद हुआ हो रहा है। बल्कि ऐसी कई कंपनियां हैं जिन पर विवाद हो चुका है।

विनीता अग्रवाल भी आंद्रेसेन होरोविट्ज जनरल पार्टनर
ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल की पत्नी विनीता अग्रवाल भी आंद्रेसेन होरोविट्ज कंपनी में जनरल पार्टनर हैं। जिन्होंने बायोटेक और मेडीकल कंपनियों में इन्वेस्ट किया है। पराग अग्रवाल ही ट्विटर के CEO बने रहेंगे यह अभी स्पष्ट नहीं है। मस्क अपने बयान में कह भी चुके हैं कि उन्हें के मैनेजमेंट पर भरोसा नहीं है।