भारत में नेटफ्लिक्स अव्वल:दुनियाभर में नेटफ्लिक्स पर फिल्में देखने वाले सबसे ज्यादा भारतीय दर्शक, 'रात अकेली है' पॉपुलर मूवी

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेटफ्लिक्स ने 5 और 6 दिसंबर को यूजर्स को फ्री ऐक्सिस दिया था
  • नॉन-फिक्शन, कोरियाई नाटकों जैसी श्रेणियों में कंटेंट की खपत तेजी से बढ़ रही

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने 5 और 6 दिसंबर को यूजर्स को फ्री एक्सिस दिया था। यानी यूजर्स को किसी भी तरह का कंटेंट देखने के लिए पैसे नहीं देने पड़े थे। नेटफ्लिक्स को इसका जमकर फायदा मिला है। नेटफ्लिक्स ने बताया कि दुनिया भर में उसके प्लेटफॉर्म पर फिल्मों के सबसे अधिक दर्शक भारत के हैं।

उसने बताया कि बच्चों, नॉन-फिक्शन और कोरियाई नाटकों जैसी श्रेणियों में कंटेंट की खपत तेजी से बढ़ रही है। पिछले कुछ वर्षों में सस्ते डेटा टैरिफ और किफायती स्मार्टफोन की उपलब्धता के कारण नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और डिजनी हॉटस्टार जैसे प्रमुख ओवर दि टॉप (ओटीटी) कंपनियों ने तेजी से वृद्धि की है।

कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान भी ऑनलाइन वीडियो और म्यूजिक स्ट्रीमिंग जैसी सर्विस का इस्तेमाल बढ़ा है।

पिछले सप्ताह 80% यूजर्स ने मिनिमम एक फिल्म देखी
नेटफ्लिक्स इंडिया की उपाध्यक्ष (कंटेंट) मोनिका शेरगिल ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "ग्लोबल स्केल पर भारत में नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा फिल्में देखी जाती हैं और पिछले साल भारत में हमारे 80 प्रतिशत मेंबर्स ने हर सप्ताह कम से कम एक फिल्म देखी।" उन्होंने कहा कि सबसे लोकप्रिय थ्रिलर 'रात अकेली है' रही।

वहीं, सर्वाधिक लोकप्रिय एक्शन फिल्में 'एक्सट्रैक्शन', 'मलंग', और 'द ओल्ड गार्ड' थीं। सबसे लोकप्रिय कॉमेडी फिल्म 'लूडो' थी। उन्होंने बताया कि 2020 में नॉन-फिक्शन सीरीज को इससे पिछले साल के मुकाबले 250 प्रतिशत अधिक देखा गया, जबकि डॉक्युमेंट्री को 100 प्रतिशत अधिक देखा गया।