• Hindi News
  • Tech auto
  • Smartphone Market In India Will Potentially Grow Over 10% In 2021 And 5G Shipments Expected To Grow 30 Million Units

भारत में फोन इंडस्ट्री को बूस्ट मिलेगा:2021 में सालाना ग्रोथ 10% रहने की उम्मीद, चीनी कंपनियों का फोकस 5G स्मार्टफोन पर रहेगा

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चीनी कंपनी वनप्लस के पास 5G डिवाइस का 58% मार्केट शेयर रहा
  • वनप्लस, रियलमी जैसी कंपनियां 5G डिवाइस तेजी से लॉन्च करेंगी

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट का इस साल 10% की ग्रोथ मिलने की उम्मीद है। वहीं, 5G फोन की शिपमेंट 30 मिलियन (3 करोड़) यूनिट्स से ज्यादा रहेगा। मार्केट रिसर्च फर्म CMR ने अपनी रिपोर्ट में बातें कही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 5G नेटवर्क 2022 के आखिर या 2023 की शुरुआत तक उपलब्ध नहीं होगा। इसके बाद भी वनप्लस और रियलमी जैसी कंपनियां 5G रेडी डिवाइस को तेजी से लॉन्च करेंगी।

सस्ते 5G डिवाइस से डिमांड बढ़ेगी
इंडस्ट्री इंटेलिजेंट ग्रुप (IIG), CMR की एनालिस्ट, आनंद प्रिया सिंह ने कहा कि 2021 और उसके बाद स्मार्टफोन इंडस्ट्री में तेजी देखने को मिलेगी। फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स एंट्री लेवल स्मार्टफोन पर शिफ्ट होंगे। वहीं, सस्ते 5G स्मार्टफोन आने से देश में इनकी डिमांड बढ़ेगी। इसमें 20 हजार रुपए वाले फोन भी शामिल होंगे।

वनप्लस का मार्केट शेयर 58% रहा
2020 में 5G स्मार्टफोन सेगमेंट में चीनी कंपनी वनप्लस का सबसे ज्यादा योगदान रहा। भारत का 58% मार्केट शेयर उसके पास रहा। वहीं, एपल के पास 20% मार्केट शेयर रहा। इसमें आईफोन 12 सीरीज शामिल है। इस महीने की शुरुआत में रियलमी ने भारतीय बाजार में X7 5G और X7 Pro 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। रियलमी का लक्ष्य भारत में 5G सेगमेंट में लीडर बनाना है।

भारत में कंपनियों के लिए बेहतर ईकोसिस्टम
2020 में सप्लाई और जियो-पॉलिटिकल चैलेंज के बीच भी स्मार्टफोन की डिमांड रही है। चीन लगातार भारत में अपने बिजनेस को बढ़ाने पर ध्यान दे रहा है। आनंद प्रिया ने बताया कि हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। भारत में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए बेहतर ईकोसिस्टम मिल रहा है। महामारी के बाद अब भविष्य में ज्यादा मजबूती मिलेगा।

2020 के दूसरी छमाही में रिकॉर्ड शिपमेंट हुआ
2020 की पहली छमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट बड़ी गिरावट रही। हालांकि, 2020 की दूसरी छमाही में इस सेगमेंट में तेजी से रिकवरी हुई है। दूसरी छमाही में स्मार्टफोन का शिपमेंट पहली बार 100 मिलियन (10 करोड़) यूनिट से अधिक रहा। फेस्टिवल सीजन के दौरान मिलने वाले डिस्काउंट और ऑफर्स भी इसकी बड़ी वजह रही।

इंडस्ट्री इंटेलिजेंट ग्रुप (IIG), CMR की एनालिस्ट, अमित शर्मा ने बताया कि 2020 के दूसरी छमाही में भले ही स्मार्टफोन शिपमेंट में ग्रोथ रही हो, लेकिन पूरे साल में 3% की गिरावट देखने को मिली।

खबरें और भी हैं...