पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना का पीसी मार्केट पर पॉजिटिव असर:भारत में 2021 की पहली तिमाही में 31 लाख पीसी बिके, सालाना ग्रोथ 73.1% हुई; HP पहले और डेल दूसरे नंबर पर रही

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 महामारी ने भले ही दुनियाभर की इंडस्ट्री को नुकसान पहुंचाया हो, लेकिन इससे पीसी की डिमांड तेजी आई है। महामारी की वजह से वर्किंग फ्रॉम होम और ऑनलाइन स्टडी के लिए पीसी की डिमांड बढ़ी है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) के मुताबिक, 2021 के पहले क्वार्टर यानी जनवरी से मार्च के दौरान भारत के पीसी मार्केट में 3.1 मिलियन (31 लाख) यूनिट की बिक्री हुई है।

सालाना आधार पर इसमें 73.1% की ग्रोथ हुई है। 2021 के पहले क्वार्टर में अब तक किसी भी साल के पहले क्वार्टर की तुलना में सबसे ज्यादा पीसी की बिक्री हुई है। यानी ये एक नया रिकॉर्ड भी है।

नोटबुक की डिमांड सबसे ज्यादा रही
पीसी कैटेगरी में भी नोटबुक की डिमांड सबसे ज्यादा रही है। सालाना आधार पर पहले क्वार्टर में नोटबुक की बिक्री में 116.7% की ग्रोथ रही है। दूसरी तरफ, डेस्कटॉप कैटेगरी स्थिर रही है। कई कंपनियों ने रिमोट वर्किंग को अपनाया है, जिसके चलते इस सेगमेंट में तेजी आई है।

महामारी के चलते थोक में डिमांड मिली
IDC इंडिया के पीसी डिवाइसेज के मार्केट एनालिस्ट, भरत शेनॉय ने कहा, "जैसे-जैसे कोविड-19 के मामले बढ़े, कुछ बड़ी कंपनियां ने अपने एम्पलाई के लिए थोक में पीसी खरीदे। उन्होंने वर्किंग फ्रॉम होम के नए कल्चर को अपनाया है।"

HP टॉप पोजीशन पर लौटी
HP शीर्ष स्थान पर वापस आ गया है। उसने ओवरऑल पीसी मार्केट में डेल को रिप्लेस किया है। HP की 2021 के पहले क्वार्टर में सालाना ग्रोथ 102.1% रही। कंपनी कंज्यूमर सेगमेंट में 33% मार्केट शेयर और कमर्शियल सेगमेंट में 32.8% मार्केट शेयर के साथ पहले स्थान पर रही।

डेल टेक्नोलॉजी 21.8% मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रही। उसे पहले क्वार्टर के दौरान 45.4% की सालाना ग्रोथ मिली। लेनोवो तीसरी पोजीशन पर रही। उसे पहले 2021 के क्वार्टर के में 73.4% की सालाना ग्रोथ मिली।