भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर इस हफ्ते होगी पेश:इसमें सिंगल चार्ज पर 200 किमी रेंज मिलेगी, 1.20 लाख रुपए तक होगी कीमत

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोमाकी इस हफ्ते भारत में अपनी रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर को मार्केट में पेश करने वाली है। कंपनी ने रेंजर इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में ऑफिशियल जानकारी शेयर की, जिसमें इसके डिजाइन के बारे में बताया गया है। कोमाकी रेंजर ई-क्रूजर भारत की पहली बैटरी से चलने वाली ई-क्रूजर बाइक होगी। इसमें चार किलोवाट का बैटरी पैक होगा, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में दिए जाने वाले सबसे बड़े बैटरी पैक में से एक है।

200 किमी से ज्यादा की रेंज
कंपनी का दावा है कि उसकी नई इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज बाइक में 200 किमी से ज्यादा रेंज मिलेगा। इसके अलावा इस क्रूजर इलेक्ट्रिक बाइक में क्रूज कंट्रोल, रिपेअर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स होंगे।

क्रूजर डिजाइन
कोमाकी रेंजर एक खास क्रूजर डिजाइन के साथ आती है। पहली नजर में, यह बजाज एवेंजर के थोड़े मॉडिफाइड वर्जन जैसा दिखती है। हालांकि, इसके खास डिजाइन एलिमेंट्स आसानी से दिखाई दे रहे हैं। मोटरसाइकिल में चमकदार क्रोम से सजा हुआ रेट्रो-थीम वाला गोल LED हेडलैंप है। इसके साथ ड्यूल क्रोम गार्निश्ड राउंड-शेप्ड ऑक्सिलरी लैम्प्स हैं। हेडलैम्प में रेट्रो-थीम वाले साइड इंडिकेटर्स दिए गए हैं।

लुक और स्टाइल
चौड़े हैंडलबार, सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्यूल टैंक पर चमकदार क्रोम ट्रीटेड डिस्प्ले बजाज एवेंजर के जैसे डिजाइन एलिमेंट्स हैं। राइडर की सीट नीचे की ओर है, जबकि पीछे बैठने वाले यात्री के एक आरामदायक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए बैकरेस्ट दिया गया है। दोनों तरफ के हार्ड पैनियर इस बात की ओर इशारा करते हैं कि मोटरसाइकिल को लंबी दूरी की सवारी क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकसित किया गया है। साइड इंडिकेटर्स के साथ एक गोल आकार की टेललाइट है। अन्य डिजाइन एलिमेंट्स में लेग गार्ड, फॉक्स एक्जॉस्ट, ब्लैक अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स शामिल हैं।

एक्सपेक्टेड प्राइज​​​​​​​
मोटरसाइकिल की एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख से 1.20 लाख रुपए के बीच हो सकती है। इसके अलावा, कोमाकी कई अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की भी बिक्री करती है जिनकी एक्स-शोरूम कीमत करीब 30,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये के बीच है।