पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंस्टाग्राम न्यू फीचर:अब एक साथ तीन अन्य यूजर्स को लाइव में शामिल कर सकेंगे क्रिएटर्स, जानिए फीचर यूज का तरीका

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मार्च में इंस्टाग्राम लाइव व्यूज सप्ताह-दर-सप्ताह आधार पर 60% बढ़े
  • जल्द ही भारत और इंडोनेशिया में सभी के लिए उपलब्ध होगी सुविधा

इंस्टाग्राम ने मंगलवार को घोषणा की कि उसके 'लाइव रूम' फीचर से अब भारत में तीन अतिरिक्त लोगों के साथ लाइव पर जाने की सुविधा मिलेगी, यानी क्रिएटर्स कई सारे गेस्ट के साथ लाइव कर अपनी ऑडियंस बढ़ा सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि इस फीचर की शुरुआती टेस्टिंग भारत में की गई थी और अब भारत, इसे व्यापक रूप से लागू करने वाले पहले देशों में से एक है।

इंस्टाग्राम लाइव, लोगों को सुविधा देता है कि वे लाइव पर जा सके और अपनी ऑडियंस से वर्चुअली कनेक्ट हो सकें। शायद इसी लिए इस साल इस फीचर के इस्तेमाल में काफी इजाफा भी देखने को मिला है।

फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने एक बयान में कहा, "रील्स के लॉन्च से लेकर, लाइव रूम की टेस्टिंग और रोलआउट तक, भारत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जिससे प्रोडक्ट्स को भविष्य के लिए डिजाइन किया जा सके।"

स्नैपचेट ने रोलआउट किया टिकटॉक जैसा फीचर स्पॉटलाइट, शॉर्ट वीडियो शेयर कर सकते हैं यूजर

तेजी से बढ़ रहे हैं इंस्टाग्राम लाइव के आंकड़े
मार्च में, भारत में इंस्टाग्राम लाइव व्यूज सप्ताह-दर-सप्ताह आधार पर 60 प्रतिशत बढ़े। अब तीन मेहमानों के साथ लाइव जाने की क्षमता के साथ, क्रिएटर्स के पास अपने कम्युनिटी के साथ बातचीत करने और लाइव के लिए अपनी पहुंच बढ़ाने और मामलों का विस्तार करने के लिए अधिक अवसर हैं, जैसे कि टॉक शो शुरू करना या पॉडकास्ट, या जाम सेशन होस्ट करना आदि।

सुरक्षा का भी रखा है खास ख्याल
कंपनी ने कहा कि- “जहां लाइव रूम अधिक से अधिक दर्शकों को जुड़ने की सुविधा प्रदान करेगा, वहीं सुरक्षा पर भी खास ध्यान दिया जाएगा और मौजूदा सुरक्षा उपाय लाइव रूम पर भी काम करेंगे। कम्युनिटी को सुरक्षित रखने के लिए इसमें इन-बिल्ट कंट्रोल्स दिए गए हैं।”

वॉट्सऐप: लाइट से डार्क मोड में आते ही खुद-ब-खुद बदल जाएगा चैट वॉलपेपर, भारतीयों को जल्द मिलेंगे ये इंटरेस्टिंग फीचर

कैसे काम करेगा यह फीचर?
लाइव रूम का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को लाइव जाने की आवश्यकता है, अपनी स्टोरी ट्रे के टॉप लेफ्ट-हैंड कॉर्नर में स्थित प्लस साइन पर टैप करें या होम नेविगेशन बार के टॉप राइट पर दिए गए क्रिएट प्लस साइन पर क्लिक करें। गेस्ट को लाइव स्ट्रीम में जोड़ने के लिए, क्रिएटर्स को कैमरा/रूम आइकन पर टैप करना होगा।

भारत और इंडोनेशिया के यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा फीचर

  • फिर, वे ऐसे लोगों को देखेंगे, जिन्होंने उनसे लाइव जुड़ने का अनुरोध किया है। यूजर्स लाइव में शामिल होने के लिए अनुरोध भेजने के लिए गेस्ट का नाम भी सर्च कर सकते हैं।
  • यूजर्स एक समय में सभी तीन गेस्ट को जोड़ सकते हैं, और वे बाद के समय के लिए भी गेस्ट को जोड़ सकते हैं। कंपनी के अनुसार, 'लाइव रूम' के लिए रोलआउट शुरू हो गया है और जल्द ही भारत और इंडोनेशिया में सभी के लिए उपलब्ध होगा।

रात 12 बजे करना हो बर्थडे विश, तो वॉट्सऐप पर खुद-ब-खुद चला जाएगा मैसेज, बस करना होगा ये काम

हाल ही कंपनी ने बढ़ाई लाइव स्ट्रीमिंग की समय सीमा
अक्टूबर में, इंस्टाग्राम ने लाइव स्ट्रीम पर चार घंटे तक की समय सीमा बढ़ाई। हालांकि, इस तरह की सीमा का आनंद लेने के लिए, यूजर्स के पास एक अच्छी स्थिति में एक अकाउंट होना चाहिए। यानी उसने कंपनी की इंटरनल पॉलिसी या इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी का कोई उल्लंघन नहीं किया हो।